PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. इसकी अवधि दिसंबर 2022 से मार्च 2023 है. नई अटकलें है कि 18 फरवरी तक 2,000 रुपये किसानों के खाते में पहुंच जाएंगे, लेकिन ताजा रुझानों से पता चलता है कि इस बार भी कुछ किसान 13वीं किस्त का लाभ नहीं ले पाएंगे. कई राज्य सरकार ने इस मामले में नोटिफिकेशन जारी किए हैं, जिससे पता चला है कि अभी भी लाखों किसानों ने आधार सीडिंग नहीं करवाई है. इन किसानों की 12वीं किस्त भी अटकी हुई है और यदि जल्द यह काम नहीं करवाया गया तो नए लाभ से भी वंचित रह सकते हैं.


आकंड़ों से पता चला है कि यूपी के मिर्जापुर में करीब 69,000 किसानों ने भी ही गलती की, जिसके चलते खाते  में 2,000 रुपये की किस्तें नहीं पहुंची. इस वजह से बैंक के भी कई चक्कर काटने पड़े. जैसे ही जिला प्रशासन को इस घटना की जानकारी हुई तो जांच करवाई गई, जिसमें चौंकाने वाले तथ्य सामने आए.


क्यों नहीं मिलीं किस्तें
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है. ये रकम दो-दो हजार रुपये की किस्तों में सीधा किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है, जिससे कि किसान अपने छोटे-मोटे खर्चे निपटा सके. इस योजना के लाभार्थी ज्यादातर भी लघु और आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के किसान ही होते हैं.


इनकी पहचान के लिए आधार सीडिंग को अनिवार्य कर दिया गया है, लेकिन मिर्जापुर के कई किसान ना तो बैंक खाते की आधार सीडिंग करवा पाए और ना ही ई-केवाईसी. इसी वजह से 12वीं किस्त से वंचित रह गए. जब पैसा नहीं आया तो कई दिन तक बैंक और सरकारी दफ्तरों के भी चक्कर लगाने पड़े.


आधार सीडिंग करवाने के निर्देश
इस मामले की जांच करने के बाद मिर्जापुर प्रशासन ने सभी किसानों को अपनी आधार सीडिंग और ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि आगामी 13वीं किस्त भी इसी तर्ज पर दी जाएगी, जो किसानन ई-केवाईसी और आधार सीडिंग करवाएंगी, उन्हीं के खाते में सम्मान निधि का पैसा भेजा जाएगा. अपनी आधार सीडिंग करवाने के लिए बैंक शाखा के मैनेजर से भी संपर्क कर सकते हैं. 


इन बैंकों के ग्राहक किसानों को नहीं मिला पैसा
मिर्जापुर में कृषि उप-निदेशक ने जानकारी दी कि 68,874 किसानों ने अभी तक अपनी आधार सीडिंग नहीं करवाई है, जिसके चलते अब 13वीं किस्त भी अटकने की संभावना है. करीब 14,640 किसानों के खाते आर्यावर्त बैंक में हैं तो बैंक आफ बड़ौदा में 4326, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में 154, केनरा बैंक में 199, HDFC बैंक में 22, बैंक आफ इंडिया में 77, जिला सहकारी बैंक में 3158, इंडियन बैंक में 34461, पंजाब एंड सिंध बैंक में 1544, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 2023, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में 7346, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 924 किसानों के बैंक अकाउंट हैं, जिनमें 13वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा.


होती है क्या है आधार सीडिंग
पीएम किसान योजना की नई किस्तों का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी, लैंड वैरिफिकेशन और आधार सीडिंग को अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि लाभार्थी की पात्रता की जांच की जा सके और सही किसान के पास ही सम्मान निधि की किस्तें पहुंचे.


पीएम किसान योजना में 11वीं किस्त के बाद से ही गड़बड़ियों की संभावना काफी बढ़ गई है. करीब 1.86 किसानों को अयोग्य पाया गया, जो नियमों के खिलाफ जाकर पीएम किसान की किस्तों का लाभ उठा रहे थे, इसलिए सरकार ने किसानों के लिए वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया, जिसे करवाते ही लाखों किसानों की छंटनी भी हुई है.


Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.


यह भी पढ़ें- क्या आपने राशन कार्ड अपलोड कर दिया? अगली किस्त पाने के लिए अनिवार्य हैं ये सभी चीजें