एक्सप्लोरर

2 जून राशिफल: मिथुन और कन्या राशि वाले न करें ये काम, अन्य राशियों के लिए कैसा है आज का दिन जानें

2 June 2020 Aaj Ka Rashifal: आज निर्जला एकादशी है. आज का दिन बहुत ही शुभ है. आज चंद्रमा कन्या राशि में है और चित्रा नक्षत्र है. आज के दिन ग्रह और नक्षत्रों से बनने वाली स्थिति सभी राशियों पर पूर्ण प्रभाव डाल रही है.

Horoscope Today: आज के दिन मेष राशि वालों को आलस का त्याग करना होगा. आज का दिन शुभ ऐसे में इस दिन का पूर्ण लाभ उठाएं. करियर निर्माण की दिशा में कुछ में सार्थक कदम उठा सकते हैं. वृष राशि वालों को आज के दिन सेहत का ध्यान रखना होगा. क्रोध न करें परिजनों के साथ अच्छा समय बिताएं. मिथुन राशि के जातकों को आज के दिन मेहनत करनी होगी. लेकिन मेहनत बेकार नहीं जाएगी. अन्य राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन आइए जानते हैं.

मेष- आज के दिन हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए जिससे आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी. वहीं अपने मनोबल को भी कम न होने दें. नकारात्मक विचार से हानी होने की आशंका बढ़ सकती हैं. ऑफिस में बहुत समझदारी के साथ कार्य करना होगा, एक विशेष बात का ध्यान अवश्य रखें कि किसी भी सहकर्मी के साथ अहंकार का टकराव कतई नहीं होना चाहिए. व्यापारी वर्ग को कुछ कानूनी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य को लेकर स्थितियाँ अच्छी रहेंगी, आनंद के साथ मनपसंद व्यंजनों का सेवन करना आज उत्तम है. परिवार में स्थितियाँ सामान्य रहेंगी. मां के स्वास्थ्य में भी लाभ होगा.

वृष- आज के दिन आलस्य अधिक रहेगा लेकिन कठोर तप करते रहें और विशेष बात ध्यान यह रखनी होगी कि मन मुताबिक कार्य न होने पर क्रोध कतई न करें. जॉब करने वालों को आज बॉस की कृपा प्राप्त होगी बस एक बात ध्यान रखना होगा कि बॉस के साथ संबंध बहुत अच्छे रखने हैं वहीं दूसरी और जो लोग व्यापार करते हैं उनको बड़े क्लाइंटो से लाभ हो सकता है. जो व्यापारी सरकारी काम लेते हैं उनके लिए भी दिन शुभ है. सेहत को लेकर सिर दर्द या जी-मिचलाने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. मित्रों से आर्थिक तौर पर मदद मिल सकती है.

मिथुन- आज के दिन अत्यधिक आराम प्राप्त करने की इच्छा आपको निराश करेगी. पर्सनल लोन लेने वाले इच्छुक लोगों को आज रुक जाना चाहिए. ऑफिस में स्थितियाँ सामान्य रहने वाली है लेकिन कार्य का माहौल बना रहेगा. वहीं व्यापारी वर्ग के लिए दिन शुभ है जो लोग खाद्य सामग्री व शिक्षा क्षेत्र से संबंधित व्यापार करते हैं उनको अधिक लाभ होने की संभावनाएं दिखाई दे रहीं हैं. स्वास्थ्य को लेकर बदन दर्द व कमर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में कन्याओं के लिए उपहार लाना बहुत शुभ रहेगा इसके अतिरिक्त जीवनसाथी को प्रसन्न रखना भी अति आवश्यक है.

कर्क- आज के दिन मानसिक रूप से अधिक भार रहेगा लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि परमात्मा ने आपको औरो से अधिक जिम्मेदारियां लेने के लिए बनाया है. ऑफिस में सहयोगियों की मदद करनी पड़ सकती है और जो लोग व्यापार करते हैं उनको लाभ होने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है. उन लोगों को अधिक सचेत रहना होगा जिनको माइग्रेन की समस्या है इसके अतिरिक्त अपने सिर की केयर करना बहुत जरूरी है सिर पर चोट लगने की भी आशंका है. दांपत्य जीवन में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है धैर्य व सूझबूझ के साथ स्थितियों को नियंत्रण करें.

सिंह- आज के दिन सभी का सहयोग और कर्म भाग्य आपके साथ हैं. जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन प्रतियोगियों को विशेष अध्ययन करना चाहिए इस समय किए हुए अध्ययन से संबंधित प्रश्न परीक्षा फल में आने की प्रबल संभावनाएं हैं. सरकार के द्वारा मान सम्मान भी प्राप्त हो सकता है. व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई सरकारी योजना का भी लाभ ले सकते हैं. स्वास्थ्य में जिन लोगों को मधुमेह है या फिर आंखों से संबंधित समस्या है तो उनको अधिक सचेत रहना चाहिए. डॉक्टर के द्वारा दी गई सलाह अवश्य माने. घर के छोटों की पढ़ाई को लेकर चिंता रहेगी.

कन्या- आज के दिन कामकाज करते हुए कुछ ज्ञानार्जन भी करना होगा. ज्ञानी लोगों से मुलाकात करने का अवसर प्राप्त हो सकता है, जिसका आपको लाभ लेना है. ऑफिस में स्थितियाँ सामान्य रहेंगी, बस यह ध्यान रखना है कि अधीनस्थों के साथ विवाद न हो. व्यापारियों को मुनाफा होता हुआ दिखाई दे रहा है लेकिन दिन के अंत तक यह मुनाफा कुछ समय के लिए रुक सकता है. विद्यार्थियों को इधर-उधर की बातों के बजाए अपने पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से समय उत्तम है. अपने भोजन में पौष्टिक आहार व फलों का सेवन अवश्य करें. घर परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण रहेंगा.

Nirjala Ekadashi 2020: सभी व्रतों में श्रेष्ठ है निर्जला एकादशी का व्रत, लेकिन इसे पूरा करना आसान नहीं है

तुला- आज के दिन मानसिक रूप से आपको यात्राओं के लिए तैयार रहना होगा. आपको किसी विशेष कार्य हेतु भागा-दौड़ी करनी पड़ सकती है. जो लोग सराकारी कार्य कराना चाहते हैं उनके लिए दिन उत्तम है. ऑफिस में बॉस के साथ अच्छा तालमेल रहेगा. बॉस आपको महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर प्रदान कर सकते है. जो लोग खाने-पीने के उत्पादों का व्यापार करते हैं उनको लाभ होने की प्रबल संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. स्वास्थ्य को लेकर ध्यान रखना होगा किसी  कारण से कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है. पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रहेंगी, लेकिन वहीं दूसरी ओर इलाज कराने पर सुधार होगा.

वृश्चिक- आज के दिन यह समझना कठिन होगा कि किस्मत साथ दे रही है कि नहीं, लेकिन आप परिश्रम करते रहेंगे तो समय आने पर लाभ अवश्य मिलेगा. ऑफिशियल स्थिति की बात की जाए तो टीमवर्क के साथ काम करने पर अधिक लाभ होगें. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार कर रहें हैं उनके लिए भी दिन लाभ दिलाने वाला हो सकता है. यदि आपको थाईराइड की समस्या है तो दिनचर्या में योग व व्यायाम को शामिल करें, नहीं तो यह समस्या परेशानी का कारण बन सकती है. पारिवारिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन  धैर्य के साथ प्रेम पूर्ण वातावरण बना कर रखें.

धनु- आज का दिन लाभ कमाने वाला है किसी भी प्रकार का लाभ मिलने की संभावना हो तो मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए. नौकरी पेशा वालों का इंक्रीमेंट होने की संभावना है और जो लोग व्यापार करते हैं उनको सौदे से मुनाफा हो सकता है. सेहत को लेकर गैस्ट्रिक समस्या होने की आशंका है. ऐसी चीजों का सेवन कम करना चाहिए जिन से पेट में गैस अधिक बने. माता के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहना होगा यदि उनको पहले से कोई बीमारियाँ हो तो उनका विधिवत इलाज कराना चाहिए. संतान से संबंधित शिकायत प्राप्त हो सकती है जिसको लेकर लघु चिंता भी रहेगी.

मकर- आज के दिन बेवजह की नकारात्मक ऊर्जा यानि नकारात्मक बातों को अपने आस-पास भी भटकने न दें. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ अच्छा कार्य करेंगे जिससे उच्च अधिकारियों को प्रसन्नता होगी. व्यापारियों के लिए आज का दिन सचेत रहने वाला है अनावश्यक रूप से स्टॉक बढ़ाना भविष्य में हानि दे सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से हड्डियों से संबंधित समस्या हो सकती है. वहीं जिन लोगों को अल्सर की समस्या है वह अपना विशेष ध्यान रखें. परिवार में स्थितियाँ सामान्य रहेंगे छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है. अपनों के प्रति अनावश्यक क्रोध करने से भी बचना होगा.

कुंभ- आज के दिन जिस कार्य में भी आप हाथ डालेंगे वह कार्य बनते-बनते रुक सकता है. जिसको लेकर मानसिक तनाव भी रहेगा. यदि कोई लोन लेने के लिए प्रयासरत हैं तो इस ओर आपको सफलता मिलने में संदेह है. ऑफिस में अपने गोपनीय डाटा बेस को संभाल कर रखें खासकर यदि आप सरकारी विभाग में हों. स्वास्थ्य की दृष्टि से अपने फेफड़ों का विशेष ध्यान रखना चाहिए यदि सिगरेट शराब व अन्य कोई नशा करते हो तो उसे तत्काल त्याग देना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा. पारिवारिक माहौल बहुत अच्छा रहेगा. भाई से यदि विवाद चल रहा है तो विवादों को हवा न दें.

मीन- आज के दिन मन कुछ उदास हो सकता है, किसी भी नकारात्मक विचार को बहुत अधिक बढ़ने नहीं देना होगा. आत्मबल को मजबूत करते हुए अपने काम को करते रहना है, ऑफिस में महिला सहकर्मी व महिला उच्चाधिकारियों से लाभ होने की प्रबल संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. व्यापारियों को अधिनस्थों की मदद करने के लिए आगे आना लाभकारी रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर हृदय से संबंधित रोगों के प्रति सचेत रहें. वाहन चलाते समय अलर्ट रहें, सिर में चोट लग सकती है. घर में आपके जो भी भगवान हैं उनका श्रृंगार करें व हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए. परिवार में माहौल संतोषजनक रहेगा.

Chanakya Niti: हर किसी के जीवन में है इस चीज का है बड़ा महत्व, पहचानें इसका मोल

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Weather Update: देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
'अगर ये सच है तो फिर...', तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान
तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा
पेरिस कॉन्सर्ट में Diljit Dosanjh पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर के रिएक्शन ने जीत लिया दिल
कॉन्सर्ट के बीच दिलजीत दोसांझ पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर ने दिया ऐसा रिएक्शन
IN Pics: बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Breaking News: पीएम मोदी और Joe Biden के बीच शुरु हुई बातचीत | PM Modi US Visit | ABP NewsLebanon Pager Blast: Israel ने कसम खाई...जारी रहेगी लड़ाई! | ABP NewsDelhi New CM Atishi: Arvind Kejriwal का सलेक्शन...आतिशी के चेहरे पर इलेक्शन? | AAP | ABP NewsTirupati Prasad Controversy:  करोड़ों भक्तों को कष्ट, किसने किया 'धर्म'भ्रष्ट ? Breaking News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Weather Update: देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
'अगर ये सच है तो फिर...', तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान
तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा
पेरिस कॉन्सर्ट में Diljit Dosanjh पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर के रिएक्शन ने जीत लिया दिल
कॉन्सर्ट के बीच दिलजीत दोसांझ पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर ने दिया ऐसा रिएक्शन
IN Pics: बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
Tirupati Laddu: सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखने से पहले रहें सावधान, अमूल इंडिया ने दर्ज कराई एफआईआर
सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखने से पहले रहें सावधान, अमूल इंडिया ने दर्ज कराई एफआईआर
'अब नहीं करूंगा ऐसी टिप्पणी', बोले बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले हाई कोर्ट के जस्टिस
'अब नहीं करूंगा ऐसी टिप्पणी', बोले बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले हाई कोर्ट के जस्टिस
मरने के बाद क्यों आने लगती है शरीर से बदबू? जानें कितनी तेजी से होते हैं बदलाव
मरने के बाद क्यों आने लगती है शरीर से बदबू? जानें कितनी तेजी से होते हैं बदलाव
Skin Cancer: किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है स्किन कैंसर, जानें क्या होता है कारण
किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है स्किन कैंसर, जानें क्या होता है कारण
Embed widget