Asteroid News 2021: पृथ्वी की तरफ एक क्षुद्रग्रह यानि एस्टेरॉयड तेजी से बढ़ रहा है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का मानना है कि यह एस्टेरॉयड अभी तक के एस्टेरॉयड में सबसे विशाल है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने अपनी खोस से यह पता लगाया कि ये एस्टेरॉयड 21 मार्च को पृथ्वी के बहुत करीब होगा और नजदीक से होकर गुजरेगा. वैज्ञानिकों ने इसे 231937 (2001 एफओ 32) नाम दिया है. वहीं इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना बेहद कम है.


21 मार्च का दिन जैसे जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों में इस एस्टेरॉयड को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है. नासा की जानकारी के अनुसार इसकी रफ्तार 34.4 किलोमीटर प्रति सेकंड या 123,000 किलोमीटर प्रति घंटे की है. यह एस्टेरॉयड 5.3 लुनार डिस्टेंस से धरती के नजदीक से होकर गुजरेगा. गणना के अनुसार एक लुनार डिस्टेंस 384,317 किलोमीटर के बराबर होती.

खगोल प्रेमी इस घटना कैसे देख सकते हैं?
खगोलिय घटनाओं में रूचि रखने वाले अंतरिक्ष में होने वाली इस विशेष घटना को देख सकते हैं. इस क्षुद्रग्रह की पृथ्वी से दूरी लगभग दो मिलियन किलोमीटर से अधिक बताई जा रही है. अधिक उन्नत और सक्षम डायमीटर वाले टेलीस्कोप की मदद से इस घटना को देखा जा सकता है. 21 मार्च को प्रात: 8 से 8 बजकर 30 मिनट के बीच इस क्षुद्र को देखा जा सकता है.

2001 में की गई इस एस्टेरॉयड की खोज
2001 एफओ 32 नाम के इस एस्टेरॉयड का पता 23 मार्च वर्ष 2001 में लगा था.

एस्टेरॉयड क्या होता है?
खगोल विज्ञान के अनुसार सूर्य के इर्दगिर्द चक्कर लगाने वाले छोटे खगोलीय पिंड को ही क्षुद्रग्रह यानि एस्टेरॉयड कहा जाता है. ये एस्टेरॉयड अधिकतर मंगल और बृहस्पति ग्रह मध्य एस्टेरॉयड बेल्ट में मौजूद रहते हैं.

मंगल वृष राशि और बृहस्पति मकर राशि में रहेंगे
ज्योतिष गणना के अनुसार 21 मार्च को मंगल ग्रह वृषभ राशि में गोचर कर रहा है होगा जहां राहु मौजूद हैं वहीं देव गुरु वृहस्पति मकर राशि में शनि के साथ युति बनाकर बैठे हुए हैं.

राशिफल 13 फरवरी: इन 5 राशियों को उठानी पड़ सकती है बड़ी परेशानी, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Holi 2021 Date: होली कब है? इस बार होली पर बन रहा है विशेष योग