Astrology : जीवन में हर कोई सफलता प्राप्त करना चाहता है. धनवान बनना चाहता है. अपने कार्यों से मान सम्मान प्राप्त करना चाहता है. लेकिन कई बार अथक प्रयासों के बाद भी वो सफलता नहीं मिल पाती है, जिसकी उसने इच्छी की होती है. ज्योतिष शास्त्र की बात करें तो ऐसी स्थिति कभी कभी कुंडली में बैठे ग्रहों के कमजोर होने से भी होता है. ज्ञान, परिश्रम और प्रतिभा के साथ ग्रहों की शुभता जुड़ जाती है तो अच्छे परिणाम आने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.


वर्ष 2022 में कुंडली में कमजोर बैठे ग्रहों को कैसे मजबूत किया जाए और इनका लाभ कैसे मिले इसके लिए कुछ उपाय हैं, जिन्हें अपनाने से साल 2022 में वो सफलता और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं.


सूर्य (Sun)- ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा गया है. सूर्य का संबंध बॉस और उच्च पदों पर बैठे लोगों से है. सूर्य को लोकप्रियता और मान सम्मान से भी जोड़कर देखा जाता है. कुंडली में सूर्य जब मजबूत में होता है तो जॉब, करियर आदि में तरक्की होती है. सूर्य शुभ होने पर प्रमोशन भी दिलाते हैं. इसलिए नए साल यानि 2022 में सूर्य को मजबूत बनाने पर बल दें. सूर्य को शुभ बनाने के लिए रविवार को सूर्य देव को अर्ध्य दें और गायत्री मंत्र का जाप करें. इससे लाभ प्राप्त होगा.


बुध (Mercury)- नव ग्रहों में बुध को सौम्य ग्रह माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में इस ग्रह को राजकुमार कहा गया है. बुध का संबंध वाणी, लेखन, कानून, गणित, त्वचा, वाणिज्य आदि से है. बुध जब कुंडली में स्ट्रांग भूमिका में होते हैं तो ऐसे व्यक्ति तीक्ष्ण बुद्धि के होते हैं. चीजों को बहुत जल्द समझ लेते हैं. ऐसे लोगों की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होती है. इनके पास हर बात का उत्तर होता है. ऐसे लोग हिसाब-किताब के मामले में बेहतर होते हैं. कमजोर होने पर बुध वाणी से जुड़ी समस्या प्रदान कर सकता है. यादाश्त को कमजोर कर सकता है. बुध को मजबूत बनाने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा करना उत्तम बताया गया है. इस दिन गणेश जी को दूर्वा घास अर्पित करनी चाहिए और गणेश जी के मंत्रों का जाप करना चाहिए.


मंगल (Mars)- ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को साहस और ऊर्जा का कारक माना गया है. मंगल के कमजोर होने पर से व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती है. मंगल को मजबूत बनाने के लिए मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करने से लाभ मिलता है.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


यह भी पढ़ें:
Sun Transit 2021 : धनु राशि में ग्रहों के राजा 'सूर्य' का गोचर इन राशि वालों को मिलेगी ख्याति और जॉब में प्रमोशन


14 दिसंबर के बाद कर सकेंगे शुभ और नए कार्य, जानें क्या है इसकी वजह