एक्सप्लोरर

Rashifal 20th March 2024: सिंह, धनु, कुंभ, मीन राशि वालों को धोखा मिल सकता है, जानें अपना राशिफल

Horoscope Rashifal 20 March 2024: पंचांग (Panchang) के अनुसार 20 मार्च का दिन विशेष है. जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का राशिफल (Aaj Ka Rashifal).

Horoscope Rashifal: ज्योतिष के अनुसार 20 March 2024, बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज पुरे दिन एकादशी तिथि रहेगी. आज रात्रि 10:38 तक पुष्य नक्षत्र फिर आश्लेषा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग. बुधादित्य योग, अतिगंड योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा कर्क राशि में रहेंगे.

वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया एवं शाम 5.15 से 6.15 बजे तक लाभ का चौघडिया रहेगा.

वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए बुधवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Horoscope in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
बिजनेस में अपनी बातों और विचारों पर जिद्दी न रहें. जब नदी में बाढ़ आती है तो जो पेड़ ठूंठ की तरह खड़े रहते हैं वे जड़ सहित उखड़कर बह जाते हैं और जो पेड़ झुक जाते हैं वे बच जाते हैं. कारोबारियों के लिए खास चेतावनी है कि उन्हें बड़ा जोखिम लेने से बचना होगा. . समय प्रतिकूल होने पर पूर्व निर्धारित योजनाएं भी विफल हो सकती हैं.

कार्यभार अधिक होने से आपका स्वास्थ्य कमजोर रहेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति अपने किये गये कार्यों की एक सूची तैयार कर लें, क्योंकि बॉस कभी भी कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं. सामाजिक जीवन में अतिरिक्त सक्रियता. यह आपको परेशानी में डाल सकता है. पुराने संबंधों में सुधार आएगा लेकिन फिर भी आप परिवार में विवादों को कम नहीं कर पाएंगे.

जीवनसाथी के साथ अच्छा व्यवहार करें और अपने गुस्से पर काबू रखें. आपका यह व्यवहार आपके रिश्ते को खराब कर सकता है. "व्यवहार में इसे समझना जितना आसान होगा, यह उतना ही बेहतर होगा." विद्यार्थियों के लिए समय कठिनाइयों भरा रहेगा. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में नहीं रहेगा.

वृषभ राशि (Taurus)-
बुधादित्य और अतिगंड योग बनने से व्यापार में कम मेहनत में अच्छा मुनाफा होगा. ऐसे कारोबारी जो पैतृक संपत्ति से जुड़े हैं उन्हें बुजुर्गों के अनुभव को अपनाकर अपने कारोबार को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. इच्छित स्थान पर स्थानांतरण की संभावना बन सकती है. नौकरीपेशा जातक का विपरीत लिंगी एवं बॉस आपके पक्ष में रहेंगे, उनका आशीर्वाद आपको लाभ देगा.

स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. दोस्तों के साथ अच्छा रहेगा. आप समय बिताएंगे और उनके साथ बाहर जाने का अवसर भी मिल सकता है. जीवनसाथी के साथ किसी भी गलतफहमी से बचें और उन पर भरोसा करने की कोशिश करें.

क्योंकि दुनिया विश्वास पर टिकी है मेरे भाई. यदि छात्रों की किसी विशेष विषय पर अच्छी पकड़ है तो उन्हें उस पर अधिक मेहनत करनी चाहिए.

मिथुन राशि (Gemini)-
इलेक्ट्रॉनिक्स रीसाइक्लिंग कारोबार से जुड़े कारोबारियों के लिए कई रास्ते खुलेंगे. आपको किसी एमएनसी कंपनी से नियुक्ति पत्र मिल सकता है. ऑफिस या कार्यस्थल पर कर्मचारियों को प्रशंसा सुनने को मिल सकती है. नौकरीपेशा जातक को कोई नया और बेहतर प्रस्ताव मिलने से मानसिक चिंताओं से मुक्ति मिलेगी. आपका स्वास्थ्य पहले से बेहतर होगा, आपका पेट पहले से बेहतर होगा.

रिश्तेदारों से मतभेद दूर करने में सफल रहेंगे. जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे. आपकी लव लाइफ में कुछ नए रिश्ते आने की संभावना है. अपने पिता को उनका पसंदीदा उपहार लाकर दें, ताकि आपके और उनके बीच संबंध हमेशा मधुर बने रहें. आपकी सलाह समाज या परिवार में कई लोगों के काम आएगी, इसलिए अपने विचार व्यक्त करने में संकोच न करें. ऐसा मत करो.

नई पीढ़ी द्वारा व्यवहार परिवर्तन के लिए किए गए प्रयास सफल होंगे, जिसकी घर-बाहर के लोग प्रशंसा करते नजर आएंगे. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलेगी. “कड़ी मेहनत प्रतिभा को हरा सकती है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि प्रतिभा भी कड़ी मेहनत को हरा दे.

कर्क राशि (Cancer)-
बुधादित्य और अतिगंड योग के बनने से व्यापारी बाजार में फंसे पैसे को प्राप्त कर बिजनेस में कुछ नया करने की योजना बना सकते हैं. कार्यस्थल पर आप अपने काम को लेकर आश्वस्त रहेंगे. नौकरीपेशा जातक में प्रबंधन की कला बखूबी देखने को मिलेगी, जिसे बॉस नोटिस कर सकते हैं और ऑफिस का प्रबंधन आपके हाथ में सौंप सकते हैं. आपको वायरल बुखार हो सकता है, अपनी सेहत का ख्याल रखें.

पैतृक संपत्ति के मामले में आपके लिए यह पहले की तुलना में अधिक लाभदायक दिन हो सकता है. आपको अपने जीवनसाथी या परिवार के किसी सदस्य से कुछ मामलों में बेहतरीन सलाह मिल सकती है. प्रेम जीवन में व्यस्त रहेंगे. नई पीढ़ी ने अब तक जो कुछ भी सीखा है, उसे जब भी मौका मिले उसे लागू करना चाहिए, अपना कौशल दिखाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहिए.

इस दिन विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में सटीक और व्यवस्थित रहना चाहिए. एक शुरुआत की जा सकती है. सामाजिक स्तर पर रिश्तों को लेकर थोड़ा सतर्क रहें. बिजनेस के साथ-साथ पारिवारिक यात्रा का भी प्लान बन सकता है.

सिंह राशि (Leo)-
बिजनेस में किसी भी तरह का निवेश करने का अभी सही समय नहीं है. सही अवसर आने पर निवेश करें. कारोबारी को नए ग्राहकों के साथ-साथ पुराने ग्राहकों से भी संपर्क सक्रिय रखना चाहिए. अधिक मुनाफ़ा पाने के चक्कर में पुराने ग्राहकों से रिश्ते ख़राब न करें. कार्यक्षेत्र में पुराने काम ही निपटाएं और किसी नए काम में हस्तक्षेप न करें. असफल होने की संभावना बढ़ती जा रही है.

नौकरीपेशा व्यक्ति का प्रमोशन होने वाला है, उसे पेंडिंग काम की लिस्ट को कम करने का प्रयास करना होगा, अन्यथा प्रमोशन की तारीख आगे बढ़ सकती है. मधुमेह की समस्या हो सकती है, दवा हर समय लेनी चाहिए. अपने पास रखो. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जीवनसाथी के साथ किसी भी बात पर बहस न हो, अन्यथा बात का बतंगड़ बनने में समय नहीं लगेगा.

परिवार में किसी से किसी बात पर विवाद हो सकता है. परिवार में कोई सदस्य आपके सख्त रुख के खिलाफ आवाज उठा सकता है, अपना स्वभाव बदलें सर. स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानियां रहेंगी. विद्यार्थी अपने कौशल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे. विद्यार्थियों का किसी भी काम में ज्यादा मन नहीं लगेगा

कन्या राशि (Virgo)-
व्यापार में अचानक लाभ हो सकता है, आपको उस लाभ का सही जगह उपयोग करने का निर्णय लेना होगा. बिजनेस में आपके लिए थोड़ा शांति के साथ काम को आगे बढ़ाने का दिन है. नौकरी - आपको ऑफिस या कार्यस्थल पर कुछ ऐसे लोगों का आभारी होना पड़ेगा जो आपकी मदद करते हैं. कार्यस्थल पर आपके विचार आपका भविष्य सुरक्षित करेंगे.

शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है. परिवार के साथ किसी रिश्तेदार के यहां मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने की योजना बन रही है. जीवनसाथी के साथ आपकी समझ अच्छी रहेगी. नई पीढ़ी को ज्ञान हासिल करने के लिए प्रयास करने होंगे, वे ऑनलाइन पाठ्यक्रम या अपने पसंदीदा लेख और विषयों को समझ सकें.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को अपना आईक्यू लेवल बढ़ाने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाना होगा.

तुला राशि (Libra)-
साझेदारी के कारोबार में आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको नए ऑर्डर मिलेंगे. व्यवसायी बहुत सक्रिय रहेंगे, सामान का ऑर्डर देंगे और ऑर्डर के अनुसार आपूर्ति भी करेंगे. हिसाब-किताब ठीक करना आदि जैसे बहुत सारे काम होंगे. कार्यस्थल पर आपका काम आपको शीर्ष पर ले जाएगा.

नौकरीपेशा जातक को सहयोगात्मक व्यवहार रखना होगा, यदि कोई नया सहकर्मी आता है तो आगे बढ़कर उसकी मदद करें. जोड़ों के दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे. परिवार काफी समय बाद एक साथ बैठेंगे और खुलकर बात करेंगे. घर पर आपको अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिल सकता है. दांपत्य जीवन में खुशियां आएंगी. अपने जीवनसाथी को नाराज़ होने का मौक़ा न दें,

ख़ास तौर पर अगर वह आपकी शादी की सालगिरह हो. इसलिए इस दिन गिले-शिकवे छोड़कर प्यार भरे पल बिताने की कोशिश करें. प्रेम जीवन में आज का दिन रोमांस से भरा हो सकता है. सामाजिक स्तर पर किसी धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है. विद्यार्थियों को उनकी समस्याओं पर शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा. . छात्र कलाकारों और खिलाड़ियों के लिए स्थिति जल्द ही अनुकूल बनेगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
बुधादित्य और अतिगंड योग बनने से व्यापारिक रिश्ते मजबूत होंगे और भविष्य के प्रोजेक्ट के लिए मदद मिलेगी. बिजनेस में महत्वपूर्ण फैसले लेने के लिए अच्छा दिन है. कार्यस्थल पर अपने सकारात्मक रवैये के कारण आप हर परिस्थिति को अनुकूल बनाने में सफल रहेंगे. जिनमें अकेले आगे बढ़ने का हुनर और हौसला होता है,

अंततः उनके पीछे बहुत बड़ा काफिला होता है. ज़्यादा भागदौड़ आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है. परिवार में किसी के स्वास्थ्य में सुधार आपके चेहरे पर ख़ुशी लाएगा. आ जाएगा. परिवारजनों के साथ खुशियों भरा दिन रहेगा. दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा. नई पीढ़ी के मन में कई रचनात्मक विचार आएंगे, जो करियर को नया मोड़ देंगे. दांपत्य जीवन में परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा.

अगर लंबे समय से घर में कोई धार्मिक कार्य नहीं हुआ है और कई बार आपके मन में भी आया है कि आप कुछ करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा समय है. विद्यार्थियों को अपनी कुशलता निखारने से करियर में अच्छे विकल्प मिलेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)-
आपको व्यापार में हानि का सामना करना पड़ेगा. अगर आप किसी नये स्टार्टअप की योजना बना रहे हैं तो उसे अभी रोक दें, उसके असफल होने की आशंका है. रक्तचाप बढ़ सकता है. स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता महँगी पड़ सकती है. जो स्वस्थ नहीं वह बीमार है, उसकी हर जीत हार ही होती है. संभव है कि परिवार में कुछ लोग आपको धोखा दे सकते हैं या आपको दस्तावेज़ों में कोई समस्या हो सकती है.

समाज या पूर्वजों की संपत्ति से संबंधित कानूनी मामलों में जांच. ऐसा करने के बाद ही कोई निर्णय लें. काम के बोझ के कारण आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ समय नहीं बिता पाएंगे. व्यावसायिक यात्रा के कारण आप परिवार के किसी मांगलिक कार्यक्रम में देर से शामिल होंगे, जिससे परिवार के लोग आपसे नाराज होंगे. विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ी जितनी मेहनत कर रहे हैं उतना परिणाम नहीं मिल पाएगा.

मकर राशि( Capricorn)-
आपके लॉन को बिजनेस में किसी बड़े प्रोजेक्ट की मंजूरी मिल सकती है. बिजनेस में आप जो भी हासिल करना चाहते हैं वह आपको जरूर मिलेगा, आपमें योग्यता की कोई कमी नहीं है, बस प्रयास करने की जरूरत है. बुधादित्य और अतिगंड योग के बनने से बेरोजगार जातकों को अच्छे करियर विकल्प मिल सकते हैं.

नौकरीपेशा व्यक्ति का कार्यस्थल पर आत्मविश्वास बढ़ेगा. आपको सिरदर्द या पेट दर्द की शिकायत हो सकती है, अपने खान-पान का ध्यान रखें. आप अपने परिवार के साथ अपने ससुराल के किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने की योजना बना सकते हैं.

परिवार में बुजुर्गों की सलाह महत्वपूर्ण साबित होगी. लव लाइफ में प्यार की कमी न होने दें. आप अपने जीवनसाथी के साथ बैठकर खुलकर बात करेंगे. विद्यार्थियों को अपने प्रोजेक्ट पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. यह छात्रों, कलाकारों और खिलाड़ियों के लिए कुछ मायनों में महत्वपूर्ण हो सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius)-
आपको व्यापार में कोई बड़ा ऑर्डर मिल सकता है, जिससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी. जिन व्यापारियों का काम अटका हुआ था उनके लिए दिन अच्छा है, काम पूरा करने का प्रयास करें. ऐसा करो, तुम्हें सफलता अवश्य मिलेगी. बुधादित्य और अतिगंड योग बनने से नौकरी तलाशने वालों को नौकरी के ऑफर मिल सकते हैं.

नौकरीपेशा जातक के ऑफिस में अपने वरिष्ठों के साथ अच्छे संबंध रहेंगे, जिसका भविष्य में आपको लाभ मिलेगा. मांगलिक कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की जरूरत है, पाचन की समस्या से परेशान रहेंगे. आपको अपने जीवनसाथी को समय देने की जरूरत है, इससे आपके रिश्ते बेहतर होंगे.

नई पीढ़ी की बात करें तो उन्हें बाकी सभी काम सावधानी से करने चाहिए. आपके व्यवहार में आए बदलाव से परिवार के सभी सदस्य हैरान रह जाएंगे. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को अधिक फोकस करने की जरूरत होगी. आप परिवार के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने की योजना बना सकते हैं.

मीन राशि (Pisces)-
आपने किसी तरह के शेयर बाजार में निवेश किया है तो आपको उसमें लाभ मिलेगा. व्यापार में अच्छा पैसा कमाने के मौके मिलेंगे. जॉब प्रोफाइल, ऑफिस या कार्यस्थल पर कोई नया काम शुरू करने के लिए दिन शुभ है. कार्यस्थल पर किसी प्रोजेक्ट को लेकर आपको अधिक शोध कार्य करना होगा.

सामाजिक स्तर पर कुछ नया करने के लिए आप हर समय आगे रहेंगे. आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे. "चिंता ने चिता से कहा कि तुम मुर्दे को जलाते हो, लेकिन मैं मुझे देखकर जिंदा को जला देता हूं." दाम्पत्य जीवन सुखमय गुजरेगा और आप उसमें आत्मविश्वास महसूस करेंगे.

विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कोर्स भी सीखने पड़ते हैं. विचार किया जाना चाहिए. इससे उनके संज्ञानात्मक और कलात्मक दोनों पहलुओं में वृद्धि होगी. परिवार के सदस्यों के साथ जो भी मतभेद थे उन्हें भूलकर आगे बढ़ें और फिर से एक नई जिंदगी शुरू करें. परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बन सकता है

Masan Holi Varanasi 2024 Date: अद्भुत है वाराणसी की मसान वाली होली, जानें इसका पौराणिक महत्व

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

वायनाड में ‘मर्फी’ और ‘माया’ इंसानों को भी दे रहे मात, जहां फेल हुई रेस्क्यू टीम वहां अकेले 10 शवों को खोज निकाला
वायनाड में ‘मर्फी’ और ‘माया’ इंसानों को भी दे रहे मात, जहां फेल हुई रेस्क्यू टीम वहां अकेले 10 शवों को खोज निकाला
Paris Olympics 2024 Shooting: तीसरा मेडल जीतने से चूकने के बाद मनु भाकर बोलीं- मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन...
तीसरा मेडल जीतने से चूकने के बाद मनु भाकर बोलीं- मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन...
इन घटनाओं के लिए मायावती ने BJP-कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, कहा- 'देश के हितों को ताक पर रखा'
इन घटनाओं के लिए मायावती ने BJP-कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, कहा- 'देश के हितों को ताक पर रखा'
Jobs in India: कोई नहीं करेगा नौकरी और न रहेंगे बॉस, बदलने जा रहा पूरा जॉब मार्केट
कोई नहीं करेगा नौकरी और न रहेंगे बॉस, बदलने जा रहा पूरा जॉब मार्केट
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Breaking: भारी बारिश के बाद कोलकाता का हाल बेहाल, एयरपोर्ट पर दिखी जलभराव की स्थिति | ABP NewsBreaking: गाजीपुर में मां-बेटे की मौत को लेकर सियासत तेज, DDA और LG के खिलाफ आप का प्रदर्शन | ABP NEWSWayanad Landslide में तेजी से बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा, 3 हजार से ज्यादा लोगों का  हुआ रेस्क्यूDelhi Shelter Home Case मामले पर गरमाई सियासत, आज आ सकती है पोस्टमॉर्टेम रिपोर्ट | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
वायनाड में ‘मर्फी’ और ‘माया’ इंसानों को भी दे रहे मात, जहां फेल हुई रेस्क्यू टीम वहां अकेले 10 शवों को खोज निकाला
वायनाड में ‘मर्फी’ और ‘माया’ इंसानों को भी दे रहे मात, जहां फेल हुई रेस्क्यू टीम वहां अकेले 10 शवों को खोज निकाला
Paris Olympics 2024 Shooting: तीसरा मेडल जीतने से चूकने के बाद मनु भाकर बोलीं- मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन...
तीसरा मेडल जीतने से चूकने के बाद मनु भाकर बोलीं- मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन...
इन घटनाओं के लिए मायावती ने BJP-कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, कहा- 'देश के हितों को ताक पर रखा'
इन घटनाओं के लिए मायावती ने BJP-कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, कहा- 'देश के हितों को ताक पर रखा'
Jobs in India: कोई नहीं करेगा नौकरी और न रहेंगे बॉस, बदलने जा रहा पूरा जॉब मार्केट
कोई नहीं करेगा नौकरी और न रहेंगे बॉस, बदलने जा रहा पूरा जॉब मार्केट
Anupamaa Spoiler: अनुपमा के सामने आएंगी नई मुश्किलें? अनुज कपाड़िया ने वनराज को लगाया गले, शो में आएगा सबसे बड़ा ट्विस्ट
अनुज ने वनराज को लगाया गले, शो में आएगा सबसे बड़ा ट्विस्ट
महिलाएं अक्सर छिपाती हैं इस अंग से संबंधित दिक्कतें, बढ़ा रहीं अपनी जान को खतरा
महिलाएं अक्सर छिपाती हैं इस अंग से संबंधित दिक्कतें
जल्द शुरू होने जा रही है BSNL की 5G सर्विस, सरकार ने टेस्टिंग के बाद दी हरी झंड़ी
जल्द शुरू होने जा रही है BSNL की 5G सर्विस, सरकार ने टेस्टिंग के बाद दी हरी झंड़ी
Indian in Israel: मिडिल ईस्ट में बढ़ी टेंशन, ईरान से खतरे को देख भारतीयों किया गया अलर्ट, लेबनान की यात्रा नहीं करने की सलाह
मिडिल ईस्ट में बढ़ी टेंशन, ईरान से खतरे को देख भारतीयों किया गया अलर्ट, लेबनान की यात्रा नहीं करने की सलाह
Embed widget