एक्सप्लोरर

Rashifal 21 May 2024: मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

Rashifal 21 May 2024, Horoscope Today: पंचांग (Panchang) के अनुसार आज 21 मई का दिन विशेष है. जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का राशिफल (Aaj Ka Rashifal).

Rashifal 21 May 2024, Horoscope Today: ज्योतिष के अनुसार 21 May 2024, मंगलवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज शाम 05:40 तक त्रयोदशी तिथि फिर चतुर्दशी तिथि रहेगी.

आज पुरे दिन स्वाति नक्षत्र रहेगा. आज यहाँ से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुम्भ  राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा.

चन्द्रमा तुला राशि में रहेंगे. वही आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा.

वही दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए मंगलवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Horoscope Today)-  

मेष राशि (Aries)
कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत करके आप सफलता के झंडे गाड़ने में सफल होंगे, जिससे आप प्रशंसा के पात्र बनेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल के नियम पसंद नहीं आएंगे, जिससे आप नौकरी से निकालने के बारे में सोच सकते हैं.

वासी और सुनफा योग बनने से सरकारी ठेकेदार को अचानक कोई बड़ा कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है, जिससे आपके मुनाफे में भी बढ़ोतरी होगी. तीव्र बुद्धि का प्रयोग करते हुए आप व्यापार से जुड़ी समस्याओं का समाधान निकालने में आगे रहेंगे.

परीक्षा नजदीक होने के कारण विद्यार्थियों को अपनी दिनचर्या ठीक करनी होगी. इसके लिए उन्हें सुबह जल्दी उठकर योग और पूजा-पाठ करना चाहिए. समय पर काम खत्म करने के बाद आज परिवार के लोगों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा.

नई पीढ़ी को आर्थिक रूप से सहयोग करना पड़ सकता है. अपनी क्षमता के अनुसार मदद करें लेकिन करें जरूर. मानसिक श्रम के साथ-साथ शारीरिक श्रम करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा. शारीरिक श्रम करने से आपकी कसरत भी होगी, जिससे आप फिट रहेंगे

वृषभ राशि (Taurus)
कार्यक्षेत्र और करियर के क्षेत्र में यदि आप तकनीक का प्रयोग करते हुए काम करेंगे, तो समय पर काम पूरा करने में सफल रहेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति जो जनसेवा केंद्रों से जुड़े हैं, उन्हें लोगों से प्रशंसा मिल सकती है.

व्यापारियों को व्यापार से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार रखने चाहिए, अन्यथा कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. विद्यार्थियों की पढ़ाई में कुछ तनावपूर्ण स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं. पढ़ाई न कर पाने के साथ-साथ उनका व्यवहार भी चिड़चिड़ा हो सकता है.

परिवार के किसी सदस्य की नौकरी में ट्रांसफर या अन्य किसी कारण से स्थान परिवर्तन की संभावना बन सकती है. पति-पत्नी के बीच प्रेम और रोमांस देखने को मिल सकता है, वे एक-दूसरे के प्रति पूरी तरह समर्पित नजर आएंगे.

नई पीढ़ी को पार्टनर के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा, आप दोनों कहीं घूमने भी जा सकते हैं. डॉक्टर की सलाह के बिना त्वचा पर कुछ भी न लगाएं, अन्यथा स्किन एलर्जी होने की संभावना है.

मिथुन राशि (Gemini)_
बेरोजगार व्यक्ति को अपना नेटवर्क सक्रिय करना होगा, ताकि नौकरी की तलाश जल्द पूरी हो सके. बासी और सुनफा योग बनने से व्यापारी वर्ग को विदेशी कंपनी से जुड़कर व्यापार करने का ऑफर मिल सकता है.

विदेशी कंपनी से जुड़ने से आपके व्यापार को अधिक प्रचार मिलेगा. ग्रहों की चाल को देखते हुए ऑटोमोबाइल व्यवसायी को लाभ मिलने की पूरी संभावना है. खिलाड़ियों को नियम-कायदों के प्रति विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए.

नियम-कायदों का उल्लंघन करने से बचें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपका विनम्र स्वभाव जीवनसाथी के साथ-साथ अन्य लोगों से भी संबंधों को मजबूत करेगा. नई पीढ़ी को करियर पर ध्यान देना होगा, क्योंकि पूरा जीवन मौज-मस्ती के लिए है,

करियर सबसे पहले जरूरी है. स्वास्थ्य के लिए फल और हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें, जितना हो सके पौष्टिक भोजन करें. पारिवारिक दृष्टि से दिन सामान्य रहेगा, सभी के साथ समय बिता पाएंगे.

कर्क राशि (Cancer)_
किसी काम को लेकर कार्यस्थल पर किसी सहकर्मी से ईर्ष्या हो सकती है, मन में ईर्ष्या की भावना रखना ठीक नहीं है. साथ ही कार्यस्थल पर किसी के बारे में बुरा-भला कहने से भी आपको बचना होगा.

नौकरीपेशा लोगों को जहां भी काम कर रहे हैं, वहां बहुत सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए और अन्यत्र नौकरी के लिए आवेदन कर रखा है. उद्योग धंधे में अपेक्षित लाभ न मिलने पर नया व्यापार शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं.

व्यापारियों के लिए नया काम शुरू करने के लिए दिन ठीक नहीं है, यदि ऐसी कोई योजना है तो उसे टाल देना ही बेहतर होगा. प्रतियोगी छात्रों को अपने इष्ट देव का ध्यान करके पढ़ाई शुरू करनी चाहिए, ताकि वे पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

नई पीढ़ी के लिए उनका प्रेम चिंता का विषय बनेगा, जिस बात को वे सभी से छिपाने की सोच रहे थे, वह उजागर हो सकती है. परिवार में किसी बात को लेकर जीवनसाथी या पिता से वैचारिक मतभेद होने की संभावना है.

स्वास्थ्य की दृष्टि से खान-पान पर नियंत्रण रखें, तो दिन आपके लिए अच्छा रहेगा.

सिंह राशि (Leo)
ऑफिस में आप स्वयं ही प्रशंसा के पात्र बनेंगे. कामकाज में सुधार के चलते आप बॉस के साथ-साथ ऑफिस में सीनियर्स से भी प्रसन्न रहेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति काम की प्लानिंग करें, प्लानिंग के लिए समय लाभकारी है.

वासी और सुनफा योग बनने से इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारी को कोई बड़ी डील मिल सकती है, जिससे मनचाहा लाभ मिलेगा और व्यापार में भी वृद्धि होगी.

स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों को एकेडमी में सीनियर्स का सम्मान करना चाहिए और किसी से बहस करने से बचना चाहिए. परिवार में आपको सबकी बात सुनने के बाद ही अपनी बात रखनी चाहिए.

सबकी जरूरतों को पूरा करने में अपनी इच्छाओं को दबाने से बचें, अपनी इच्छाओं को भी प्राथमिकता देना जरूरी है. नई पीढ़ी क्रोध को कम करने के लिए आध्यात्मिक चीजों का सहारा ले सकती है.

स्वास्थ्य की दृष्टि से तनाव और अवसाद की स्थिति को दूर करने में योग और ध्यान काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

कन्या राशि (Virgo)
कार्यस्थल पर समय पर काम पूरा करने का प्रयास करें. जितनी मेहनत करेंगे, उतनी ही जल्दी पदोन्नति भी मिलेगी. कोशिश करने वालों के लिए कुछ भी असंभव नहीं है. तकनीकी क्षेत्र से जुड़े नौकरीपेशा लोग अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी से करते नजर आएंगे.

व्यापारिक रणनीति और प्रचार-प्रसार तैयार करने में आपका पिछला अनुभव काम आएगा. पुराने अनुभव के आधार पर नई योजनाएं सफल होंगी. जब खाली समय मिले तो परिवार के सदस्यों को समय दें और लैपटॉप और मोबाइल का इस्तेमाल न करें.

घर में अनावश्यक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का कम इस्तेमाल करें. परिवार के साथ शॉपिंग पर जाने की योजना बना सकते हैं. नई पीढ़ी को दैनिक दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए कार्यों की जिम्मेदारी लेनी होगी और

हां, केवल उन्हीं कार्यों के लिए हामी भरें जिन्हें आप पूरा कर सकते हैं. खान-पान को लेकर आपको सतर्क रहना होगा. ऐसे में आपको बासी और तला हुआ खाना खाने से बचना होगा.

जीवनसाथी की नाराजगी दूर करने के लिए आप उन्हें शॉपिंग पर ले जा सकते हैं, संभवतः आप अपने इरादों में सफल होंगे.

तुला राशि (Libra)
ऑफिस के काम को पूरा करने में दिमाग बहुत तेजी से काम करेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को नया पद और कार्यभार दिया जा सकता है, इसलिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहें.

वासी और सुनफा योग बनने से कारोबारी जो किसी व्यापारिक काम के लिए कोर्ट-कचहरी जा रहे हैं, उन्हें जीत मिलेगी, संभावना है कि फैसला आपके पक्ष में होगा. यदि आपका जीवनसाथी है तो उसकी बातों और सुझावों को प्राथमिकता दें,

वे आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं. स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों को सीनियर्स के साथ रहने का मौका मिलेगा, सीनियर्स के साथ अभ्यास करने और उनके साथ रहने से उनका अच्छा मार्गदर्शन भी मिलेगा.

आपको अपनी आय के अनुसार बचत और खर्च के बीच संतुलन बनाकर काम करना होगा. अन्यथा बजट बिगड़ जाएगा. नई पीढ़ी को ऐसे निमंत्रण में जाने का अवसर मिलेगा, जहां सभी पुराने दोस्तों से मिलने की संभावना रहेगी.

गर्भवती महिलाओं को घूमते-फिरते समय सतर्क रहना होगा. डॉक्टर से रूटीन चेकअप कराते रहें, ताकि शरीर में पनप रही बीमारी का पहले ही पता चल सके

वृश्चिक राशि (Scorpio)
कार्यस्थल पर आपके काम पूरे नहीं हो पाएंगे, जिसके कारण आप चिड़चिड़े हो सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि इसका विपरीत प्रभाव आपकी कार्यक्षमता पर पड़ सकता है.

व्यापारी वर्ग को कोई भी बड़ा सौदा करते समय सतर्क रहना होगा, क्योंकि आर्थिक मामलों में नुकसान होने की संभावना है. व्यापारी वर्ग को पिछली गलतियों के प्रति सचेत रहना चाहिए और उन्हें दोबारा नहीं दोहराना चाहिए.

विद्यार्थियों के लिए गुरु के मार्गदर्शन का पालन करना लाभदायक रहेगा. गुरु केवल मार्ग दिखाते हैं, चलना तो स्वयं ही सीखना पड़ता है. नई पीढ़ी को ज्ञानी और समझदार लोगों से चर्चा करनी चाहिए और उनकी बात सुननी चाहिए,

क्योंकि दूसरे लोगों की राय आपको गुमराह कर सकती है. परिवार में मेहमानों के आगमन और उनके आतिथ्य के कारण खर्चे बढ़ेंगे और बजट भी बिगड़ सकता है.

वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें. साथ ही गति पर भी ध्यान दें, क्योंकि दुर्घटना की संभावना है. संपत्ति को लेकर पिता तुल्य व्यक्ति जैसे चाचा, ताऊ से कुछ विवाद होने की संभावना है.

धनु राशि (Sagittarius)
ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग करते हुए उनके काम पूरे कराएं और उनका उत्साहवर्धन करते रहें ताकि उनका मनोबल बढ़ता रहे और वे मन लगाकर काम करें. नौकरीपेशा व्यक्ति का समय अनावश्यक कार्यों में व्यतीत होगा जिससे शाम को भागदौड़ हो सकती है.

व्यापारियों को व्यापार से संबंधित कुछ विदेश यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, जिसमें लाभ न होने पर मन थोड़ा उदास हो सकता है. व्यापारी वर्ग को आर्थिक मामलों में राहत मिलने की संभावना है, संपर्कों के माध्यम से काम बनेंगे.

प्रतियोगी छात्रों का मन विचलित हो रहा है तो उन्हें किसी अच्छी पुस्तक का सहारा लेना चाहिए. घर में चोरी होने की आशंका है इसलिए समय-समय पर घर की सुरक्षा व्यवस्था चेक करते रहें और सतर्क भी रहें.

नई पीढ़ी को काम को एकाग्रता से करना चाहिए चाहे वह पढ़ाई हो या ऑफिशियल. कार्य साझेदारों से बहस करने से बचें, यदि वे गुस्से में कुछ कह भी दें तो उसके पीछे छिपी उनकी भावनाओं को समझें.

यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो कोई काम न करें. यदि है तो समय पर दवा लेते रहें, दवा को लेकर अनियमितता नुकसानदेह साबित होगी.

मकर राशि( Capricorn)
कार्यस्थल पर काम करते समय आपको सजग रहना होगा, और कोशिश करनी होगी कि आपके काम में कोई गलती न हो. क्योंकि विरोधियों के पास करने को और कुछ नहीं है, वे आपकी गलतियों की तलाश में लगे हैं, इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए.

नौकरीपेशा व्यक्ति ज्ञान का बखान करने से बचें, क्योंकि लोग आपको बुद्धिमान की बजाय अहंकारी समझ सकते हैं. व्यापारी वर्ग को अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए.

किसी भी बात पर ग्राहक से झगड़ा करने से बचना होगा, उनसे बहस करने से आपकी छवि खराब हो सकती है. कॉरपोरेट छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करते समय खुद ही नोट्स तैयार करने चाहिए, ताकि बाद में रिवाइज करने में आसानी हो.

आप घर के लेआउट में बदलाव लाने के बारे में सोचेंगे, जिसमें आपको अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. नई पीढ़ी को कड़ी मेहनत पर भरोसा करना होगा क्योंकि कड़ी मेहनत ही वह माध्यम है जो बंद किस्मत के दरवाजे भी खोल सकती है.

सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर खुद को आलोचना से दूर रखें. परिवार में नन्हे मेहमान के आने की खुशखबरी टल सकती है. छोटे सदस्यों को हर छोटी-छोटी बात पर डांटने की बजाय उनके साथ प्यार की भाषा का प्रयोग करें. ग्रहों की चाल को देखते हुए स्वास्थ्य लगभग सामान्य रहने वाला है.

कुंभ राशि (Aquarius)
कार्यस्थल पर ऑफिशियल कार्यों की लिस्ट बनाकर रखेंगे तो कार्य पूर्ण करने में आसानी होगी. नौकरीपेशा जातकों का कार्यस्थल पर कंपटीशन बढ़ सकता है, बहुत खास सहकर्मी भी कंपटीशन में खड़े हो सकते हैं.

वासी और सुनफा योग बनने से बाजार से लोन में अटका पैसा मिलने की उम्मीद है जिससे आर्थिक लाभ बढ़ेगा और व्यापार बेहतर चलेगा. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, वह पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं.

रिलेशनशिप के लिए प्रतिबद्ध युवा अपने पार्टनर को लेकर काफी भावुक हो सकते हैं. नई पीढ़ी मजाक करते समय अपनी मर्यादा बिल्कुल न भूलें, अन्यथा मित्र आपसे नाराज हो सकते हैं.

जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाए रखें, सार्वजनिक रूप से एक दूसरे का सम्मान करना बहुत जरूरी है. अपने आसपास साफ-सफाई पर बहुत ध्यान दें क्योंकि आप संक्रमण का शिकार हो सकते हैं.

मीन राशि (Pisces)
ऑफिस में प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाए रखें और सीनियर्स और गपशप करने वालों से विवाद करने से बचें, अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. अपने काम से काम रखें.

नौकरीपेशा लोगों के लिए लगातार संवाद बनाए रखना जरूरी है, चाहे वह सहकर्मियों से हो या बॉस से, ध्यान रखें कि संवादहीनता न हो. व्यापार के लिए किए जा रहे प्रयासों के कारण आप कुछ हद तक सफलता के द्वार तक पहुंच पाएंगे.

लेन-देन को लेकर बिजनेस पार्टनर से आप ऊंची आवाज में बात करते नजर आ सकते हैं. विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों को नकारात्मक विचारों और माहौल से बाहर निकलने के लिए प्रेरक भाषण या उनकी किताबें पढ़नी चाहिए.

ग्रहों के खेल को देखते हुए आप भौतिक सुखों को लेकर काफी चिंतित हो सकते हैं. दिन की शुरुआत पूजा-पाठ, दान-पुण्य जैसे धार्मिक कार्यों से करें, इससे भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी.

Weekly Numerology Horoscope: आज से शुरु हुए इस नए वीक में इन 5 मूलांक वालों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

IND vs SA T20 World Cup: टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
'कल्कि 2898 एडी' में कम स्क्रीन टाइम मिलने पर कमल हासन ने तोड़ी चुप्पी, बोले -  'मेरा असली हिस्सा अभी...'
'कल्कि 2898 एडी' में कमल हासन को मिला कम स्क्रीन टाइम, बोले - 'अभी तो शुरू..'
IND vs SA Final 1st Innings Highlights: 34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

17 साल बाद भारतीय टीम ने T20 World Cup का ख़िताब जीता, SA को 7 रनों से हराया| Sports LIVEIND vs SA : Virat Kohli ने T20 World Cup जीतने के बाद की T20 से संन्यास की घोषणा | Sports LIVEDelhi Kidnapping: हर मम्मी-पापा को डराने वाली कहानी ! | ABP NewsSunita Williams: अंतरिक्ष में कितने जोखिम...कहां फंसी सुनीता विलियम्स ? | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
IND vs SA T20 World Cup: टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
'कल्कि 2898 एडी' में कम स्क्रीन टाइम मिलने पर कमल हासन ने तोड़ी चुप्पी, बोले -  'मेरा असली हिस्सा अभी...'
'कल्कि 2898 एडी' में कमल हासन को मिला कम स्क्रीन टाइम, बोले - 'अभी तो शुरू..'
IND vs SA Final 1st Innings Highlights: 34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
New Army Chief: सेना के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, दो क्लासमेट से एक नौसेना तो दूसरा होगा थल सेना का चीफ
सेना के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, दो क्लासमेट से एक नौसेना तो दूसरा होगा थल सेना का चीफ
NEET-PG Exam Date: 'दो दिनों में हो जाएगा NEET-PG एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान', बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
'दो दिनों में हो जाएगा NEET-PG एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान', बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
हालात ए दिल्ली है गजब, हफ्ते भर पहले तरसी पानी को और अब है चहुंओर पानी ही पानी, तय हो जिम्मेदारी
हालात ए दिल्ली है गजब, हफ्ते भर पहले तरसी पानी को और अब है चहुंओर पानी ही पानी, तय हो जिम्मेदारी
Monsoon: बरसात में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
बरसात में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
Embed widget