एक्सप्लोरर

Budget 2023: मूलांक 1 से 9 तक के लोगों के लिए कैसा है आम बजट 2023? अंक ज्योतिष से समझें

Union Budget 2023: बजट का प्रभाव सभी वर्गों के लोगों पर पड़ता है. अंकशास्त्री और हस्ताक्षर ज्योतिषी विवेक त्रिपाठी से जानिए 1-9 मूलांक वाले लोगों के लिए कैसा रहेगा बजट 2023?

Union Budget 2023,Numerology: अंकशास्त्र (Numerology) यानी अंक का विज्ञान. अंक हमारे जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ा हुआ है. जैसे जन्मदिन, परीक्षा परिणाम, सैलरी, बैंक अकाउंट नंबर, गाड़ी नंबर, घर का नंबर आदि. इन सभी अंक का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है, जिसे Numerology या अंकशास्त्र के माध्यम से समझा जा सकता है. बजट के बाद भारतीयों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा. इसे अंकशास्त्री और हस्ताक्षर ज्योतिषी विवेक त्रिपाठी के अनुसार Numerology के माध्यम से जानते हैं.

शुरू करते हैं वर्ष 2023 से

2023 के अंकों का जोड़ 7 आता है. इसे इस तरह जोड़ा जाता है ‘2+0+2+3=7’ और 7 का अंक केतु प्रधान अंक है यानी छाया ग्रह का अंक है. केतु अप्रत्याशित लाभ दिलाता है. अपने मित्र अंकों को या  कहें मित्र ग्रहों को तो ये वर्ष उन सभी के लिए अच्छा होने वाला है, जो केतु ग्रह के मित्र ग्रह है या मित्र अंक है.

1-9 मूलांक के बारे में जानते हैं विस्तार से

मूलांक 1

मूलांक 1 वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी महीने की 1,10 19 या 28 को हुआ हो. 1 अंक सूर्य प्रधान ग्रह है और अच्छी बात यह है कि ये केतु का यानी 7 अंक का मित्र ग्रह है. इस तरह 2023 का ये वर्ष बजट के बाद 1 मूलांक वाले लोगों के लिए अच्छा होने वाला है.

फरवरी से लेकर जुलाई तक इन्हें कोई समस्या नही आएगी और अगर किसी समस्या का सामना करना भी पड़ जाये तो ये तुरंत उसका समाधान भी निकाल लेंगे. लेकिन अगस्त का महीना अड़चनों वाला होगा.

सितंबर से दिसंबर तक खर्च ज्यादा होगी. हालांकि आय के स्रोत भी बढ़ेंगे और किसी भी प्रकार की धन की समस्या नही रहेगी. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. अक्टूबर और नवंबर थोड़ा स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है. कुल मिलाकर ये वर्ष मूलांक 1 वालो के लिए अच्छा रहेगा.

मूलांक 2

ऐसे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 2,11,20 या 29 को हुआ है वो 2 मूलांक वाले होते हैं. 2 अंक चंद्रमा से जुड़ा हुआ है अर्थात 2 नंबर का स्वामी चंद्रमा होता है.

2 मूलांक वालों के लिए ये वर्ष बहुत ज्यादा खास नहीं रहने वाला है. रह-रह कर अड़चने आएंगी, धन ज्यादा खर्च होगा, किसी अनचाही जगह यात्रा भी करनी पड़ सकती है, चाह कर भी बचत पर ध्यान कम जाएगा. लेकिन अच्छी बात यह है कि इस साल कोई रुका हुआ काम भी पूरा होगा. जुलाई, अगस्त और सितंबर वाला धन व्यय और तनाव वाला रहेगा. कुल मिलाकर ये वर्ष मिला-जुला रहेगा.

मूलांक 3

ऐसे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी महीने की 3,11,21 या 30 को हुआ है, उनका मूलांक 3 होता है. 3 मूलांक बृहस्पति ग्रह से संबंधित है यानी 3 अंक का स्वामी गुरु या बृहस्पति होता है.

वर्ष 2023 मूलांक 3 वालों के लिए औसत रहने वाला है. रूटीन में काम चलता रहेगा, पैसे की आवक बनी रहेगी. कोई काम करने की खासतौर से निवेश योजना में अड़चन आने की संभावना है. काम रुक-रुक कर होगा. बचत कम और खर्च ज्यादा होंगे, सरकारी विभाग से संबंधित काम परेशान करेगा. जून और जुलाई का समय तनाव वाला होगा, किसी भी प्रकार की अनचाही सूचना भी मिल सकती है.

इस दौरान ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग लेकर चलेंस नहीं तो विभाग में परेशानी बन सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से अगस्त और अक्टूबर अच्छा नहीं रहने वाला है. इसलिए इन महीनों में खानपान का खासा ख्याल रखें.

मूलांक 4

ऐसे व्यक्ति जो किसी भी महीने की 4,13,22 तारीख को पैदा हुए हैं, वो सभी 4 मूलांक वाले होते हैं और 4 अंक राहु ग्रह से संबंधित होता है यानी राहु से प्रभावित होता है.

अच्छी बात यह है कि राहु वालों के लिए यह वर्ष 2023 केतु से प्रभावित है क्योंकि 2023 का पूरा जोड़ 7 आता है और 4 यानी राहु और 7 यानी केतु made for each other नंबर हैं. दोनों नंबर एक दूसरे के बगैर अधूरे हैं. ऐसे में इस आधार पर कहा जा सकता है कि, ये वर्ष 4 मूलांक वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह वर्ष इन व्यक्तियों के लिए खास होने वाला है. इस वर्ष आय के अधिक स्रोत बनेंगे, कई तरफ से आय के साधन साकार रूप लेंगे, ऐसे काम जिन पर अभी तक योजना बनाई गई थी लेकिन मूर्त रूप नहीं दिया गया था उनको साकार करने का वक्त आ गया है. इस प्रकार बजट के बाद का वर्ष अगर सबसे ज्यादा किसी के लिए शुभ होने वाला है तो वो 4 अंक वालों के लिए है. आप बचत भी करेंगे कोई बड़ा नवेश भी कर सकते हैं, जिसका लाभ भविष्य में इन्हें मिलेगा. स्वास्थ्य के लिहाज से ये वर्ष अच्छा रहेगा.  अक्टूबर से दिसंबर के बीच पर्यटन का योग बनेगा. कुल मिलाकर ये वर्ष 4 मूलांक वालों के लिए बहुत शुभ फल देने वाला है.

मूलांक 5

ऐसे व्यक्ति जो किसी भी महीने की 5,14 या 23 को जन्मे हैं वो सभी 5 मूलांक वाले होते हैं और 5 नंबर बुध ग्रह से संबंधित होता है. ये सबसे छोटा और प्रभावी ग्रह है. ये अंक 7 यानी केतु का मित्र ग्रह है. इस आधार पर कहा जा सकता है कि 5 मूलांक वालों के लिए ये वर्ष अच्छा जाएगा.

बजट के बाद का वर्ष उत्साहित रहने वाला है. इनके लिए वाणी संबंधित, जमीन संबंधित, मीडिया, वकालत संबंधित और पेशेवर लोगों के लिए ये साल अच्छा होने वाला है. रह-रहकर आपको सफलता का स्वाद मिलता रहेगा. जून से अगस्त के बीच यात्रा का योग बनेगा, परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. यदि 5 मूलांक वाले इस साल कुछ नया करने की सोच रहे हैं तो वे जरूर शुरू करें क्योंकि ये वर्ष उन्हे असफल नहीं होने देगा.

स्वास्थ्य के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा, सितंबर और अक्टूबर के महीने थोड़ा सा परेशान कर सकते हैं. आर्थिक मसले पर तनाव हो सकता है. लेकिन जल्दी ही आप इससे उबर जायेंगे. कुल मिलाकर 5 मूलांक वालों के लिए ये वर्ष अच्छा जाएगा, आर्थिक रूप से विकास होगा और नयी योजनाएं साकार होंगी.

मूलांक 6

ऐसे व्यक्ति जो किसी भी महीने की 6,15 या 24 को जन्मे हैं उनका मूलांक 6 होता है और 6 का अंक शुक्र ग्रह से प्रभावित होता है. अच्छी बात ये है कि 2023 वर्ष का मूलांक 7 आता है जो केतु से जुड़ा है और 6 तथा 7 अंक आपस में मित्र अंक हैं. इससे ये समझा जा सकता है कि मूलांक 6 वालों के लिए भी यह साल अच्छा रहेगा.

धन संबंधी लाभ होगा, खर्च सीमा के अंदर करेंगे, बचत पर ध्यान तो रहेगा लेकिन कोई बहुमूल्य वस्तु खरीदने का योग जून से अगस्त तक बनेगा. फरवरी से मार्च चिंता वाला हो सकता है. किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है और उलझन वाला वक़्त रहेगा. इस दौरान कोई जल्दबाजी में निर्णय ना लें नहीं तो हानि तय है. मई से समय अच्छा रहेगा किसी विशेष व्यक्ति का सहयोग मिलेगा. धन व्यय कम करेंगे और  आय के स्रोत बढ़ेंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से ये वर्ष अच्छा रहेगा. किसी भी प्रकार की कोई गंभीर समस्या सेहत से जुड़ी नहीं होगी. कुल मिलाकर ये वर्ष 6 मूलांक वालों के लिए अच्छा रहेगा.

मूलांक 7

"सोने पे सुहागा" वाला वर्ष मूलांक 7 वालों के लिए इस बजट के बाद होने वाला है. ऐसे व्यक्ति जो किसी भी महीने की 7,16 या 25 को जन्मे हैं, उनका मूलांक 7 होता है और 2023 का कुल मूलांक भी 7 है. इस तरह 7 मूलांक वालों के लिए ये वर्ष अपना वर्ष है. आप रिस्क लेने से नहीं डरेंगे, आत्मविश्वास पूरे वर्ष चरम पर होगा, कोई भी काम मुश्किल नहीं होने वाला है. इस प्रकार आय के कई स्रोत बनेंगे, पूरे वर्ष उत्साहित रहेंगे और नई योजना पर काम करने का वक्त है.

लेकिन फरवरी और मार्च महीना बजट के बाद का वो समय है जब धन ज्यादा खर्च होगा, तनाव धन संबंधी रहेगा लेकिन ऐसा तनाव वाला समय पूरे वर्ष दोबारा नहीं आएगा. थोड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नवंबर और दिसंबर के महीने में आ सकती है. इस दौरान खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत है.

मूलांक 8

किसी भी महीने की 8,17 या 26 को जन्म लेने वाले व्यक्तियों का मूलांक 8 होता है. 8 अंक शनि ग्रह से प्रभावित होता है. ऐसे जातकों के जीवन में शनि ग्रह का खासा प्रभाव बना रहता है.

चूंकि यह साल 7 मूलांक वाला है यानी केतु से संबंधित है. शनि और केतु मित्र ग्रह हैं इसलिए ये वर्ष 8 मूलांक वालों के लिए अच्छा रहेगा, धन लाभ होगा, उत्साहित रहेंगे, परिवार और अपने प्रियजनों के बीच समय ज्यादा गुजराना पसंद करेंगे. लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से मार्च, नवंबर और दिसंबर अच्छे नहीं रहेंगे, हड्डियों में तकलीफ बन सकती है, कोई पुरानी चोट उभर सकती है. मान-सम्मान वाला वर्ष है, कुल मिलाकर ये वर्ष बहुत कुछ देकर जाएगा.

मूलांक 9

ऐसे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी महीने की 9,18 या 27 को हुआ है वो सभी 9 मूलांक वाले होते हैं. 9 मूलांक का संबंध मंगल से होता है. ऐसे लोगों के जीवन में मंगल ग्रह का बहुत प्रभाव रहता है।

मूलांक 9 वालों के लिए यह वर्ष बजट के बाद मिला-जुला रहने वाला है. पूरे वर्ष धन की चिंता करेंगे, धन व्यय भी ज्यादा होगा, कहीं से लोन भी ले सकते हैं. इस तरह आर्थिक चिंता वाला वर्ष है. लेकिन व्यक्तिगत जीवन में तरक्की करते रहेंगे और परिवार का भरपूर साथ मिलेगा. 9 मूलांक वालों के लिए ये अच्छी बात है कि किसी ना किसी रूप में इन्हें मदद मिलेगी.

लेकिन अर्थिक रूप से स्वतंत्र निर्णय लेने से बचना चाहिए. किसी भी वरिष्ठ सहयोगी या किसी बड़े सदस्य से विचार विमर्श करके ही कोई अर्थिक फैसला लें तो यह वर्ष भी शुभ हो जाएगा. स्वास्थ्य के पैमाने पर इन्हें अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि इनका ये वर्ष थोड़ा धैर्य से बिताने वाला वर्ष है. किसी बात पर लंबे समय तक तनाव ले सकते हैं, जिससे इनको बचना चाहिए. कुल मिलाकर ये वर्ष इनके लिए आथिर्क मामले मे धैर्य से चलने वाला है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Modi Govt 100 Days: मोदी 3.0 के 100 दिन: 15 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट, जानें बुनियादी ढांचे से किसान तक किस पर रहा ध्यान
मोदी 3.0 के 100 दिन: 15 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट, जानें बुनियादी ढांचे से किसान तक किस पर रहा ध्यान
केजरीवाल के बाद कौन संभालेगा दिल्ली की गद्दी? रेस में हैं ये तीन नाम लेकिन राह में रोड़े भी बहुत, जानें इनसाइड स्टोरी
केजरीवाल के बाद कौन संभालेगा दिल्ली की गद्दी? रेस में हैं ये तीन नाम लेकिन राह में रोड़े भी बहुत
काश! नफ्फो बीबी नगर निगम की बात मान लेती तो टल जाता मेरठ हादसा, 6 महीने पहले दिया था नोटिस
काश! नफ्फो बीबी नगर निगम की बात मान लेती तो टल जाता मेरठ हादसा, 6 महीने पहले दिया था नोटिस
काली और लाल मिट्टी की पिच में क्या अंतर होता है? चेन्नई टेस्ट में किस तरह की पिच पर खेलेंगे भारत-बांग्लादेश
काली और लाल मिट्टी की पिच में क्या अंतर होता है? चेन्नई टेस्ट में किस तरह की पिच पर खेलेंगे भारत-बांग्लादेश
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Maharashtra News: गणेश उत्सव के 10वें दिन VIP लोगों ने किए दर्शन | ABP News | Ganesh UtsavHaryana Election 2024: 17 सितंबर को Congress जारी कर सकती है घोषणापत्र | ABP NewsDelhi Politics: Arvind Kejriwal के बाद सीएम की रेस में किन लोगों का नाम चल रहा सबसे आगे ? | ABP NewsSandeep Chaudhary: Kejriwal का 'खेल'..राजनीति किसकी होगी डिरेल ? | Breaking News | Breaking | Delhi

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Modi Govt 100 Days: मोदी 3.0 के 100 दिन: 15 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट, जानें बुनियादी ढांचे से किसान तक किस पर रहा ध्यान
मोदी 3.0 के 100 दिन: 15 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट, जानें बुनियादी ढांचे से किसान तक किस पर रहा ध्यान
केजरीवाल के बाद कौन संभालेगा दिल्ली की गद्दी? रेस में हैं ये तीन नाम लेकिन राह में रोड़े भी बहुत, जानें इनसाइड स्टोरी
केजरीवाल के बाद कौन संभालेगा दिल्ली की गद्दी? रेस में हैं ये तीन नाम लेकिन राह में रोड़े भी बहुत
काश! नफ्फो बीबी नगर निगम की बात मान लेती तो टल जाता मेरठ हादसा, 6 महीने पहले दिया था नोटिस
काश! नफ्फो बीबी नगर निगम की बात मान लेती तो टल जाता मेरठ हादसा, 6 महीने पहले दिया था नोटिस
काली और लाल मिट्टी की पिच में क्या अंतर होता है? चेन्नई टेस्ट में किस तरह की पिच पर खेलेंगे भारत-बांग्लादेश
काली और लाल मिट्टी की पिच में क्या अंतर होता है? चेन्नई टेस्ट में किस तरह की पिच पर खेलेंगे भारत-बांग्लादेश
Narendra Modi Birthday: कभी 'शेखों' संग ली सेल्फी तो कभी की दुआ... देखें, कौन-कौन से मुल्कों की मस्जिदों में जा चुके हैं PM नरेंद्र मोदी
कभी 'शेखों' संग ली सेल्फी तो कभी की दुआ... देखें, कौन-कौन से मुल्कों की मस्जिदों में जा चुके हैं PM नरेंद्र मोदी
'बिग बॉस 18' की पहली कंफर्म कंटेस्टेंट बनीं टीवी की ये इच्छाधारी नागिन, आपने पहचाना ?
'बिग बॉस 18' की पहली कंफर्म कंटेस्टेंट बनीं ये इच्छाधारी नागिन, पहचाना ?
क्या आपको भी पढ़ने के समय आती है नींद? जानिए इसके पीछे का साइंस
क्या आपको भी पढ़ने के समय आती है नींद? जानिए इसके पीछे का साइंस
शिमला मस्जिद विवाद के बाद पहली कैबिनेट मीटिंग 20 सितंबर को, किन फैसलों को मिल सकती है मंजूरी?
शिमला मस्जिद विवाद के बाद पहली कैबिनेट मीटिंग 20 सितंबर को, किन फैसलों को मिल सकती है मंजूरी?
Embed widget