एक्सप्लोरर

Kal Ka Rashifal 20 December 2023: मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक राशि समेत सभी राशियों का जानें कल का राशिफल

Kal Ka Rashifal 20 December 2023: मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह राशि सहित सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा कल का दिन, जानें अपना कल का राशिफल.

Kal Ka Rashifal: राशिफल के अनुसार कल यानि 20 December 2023, बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है. ग्रहों की चाल के मुताबिक कल का दिन मिथुन राशि वाले किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं, जिससे आपके मन को बहुत अधिक शांति मिलेगी. कल कन्या राशि वालों का आत्मविश्वास बढ़ेगा. कल आप अपने अंदर नयी ऊर्जा महसूस करेंगे. सभी राशि के लोगों के लिए बुधवार का दिन कैसा रहेगा? आइए जानते हैं सभी 12 राशियों का कल का राशिफल (Horoscope Tomorrow)-

मेष राशि- कल का दिन अच्छा रहेगा.  मेष राशि के जिन लोगों ने नयी नौकरी ज्वाइन की है उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिलेगी और बहुत अधिक फुर्ती के साथ में अपने कार्य को पूरा करेंगे. व्यापारियों की बात करें तो कल खुदरा व्यापारियों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है. युवा जातकों की बात करें तो युवा जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.  युवा जातक कल अपनी क्षमता और प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करेंगे जिससे आपकी योग्यताओं में और अधिक निखार आ सकता है और आपका मनप्रसन्न रहेगा.  

आपके घर में तनाव की स्थिति से आपके घर का वातावरण खराब हो सकता है जिसके कारण आप मानसिक रूप से परेशान भी हो सकते हैं.  आपके स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपको बीपी या शुगर की शिकायत है तो वह आपका कल बढ़ सकता है. रोगों को कंट्रोल रखने के लिए आपको अपने दिनचर्या में बदलाव करना होगा. समाज में  सभी का समान रूप से सम्मान करना चाहिए. 

वृषभ राशि- नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो आपको ऑफिस में पूरा टाइम देने के साथ-साथ काम भी ठीक-ठाक करना होगा,  क्योंकि बॉस की निगाह आप पर ही हो सकती है. गलत कार्य होने पर आपकी डाट भी पड सकती है.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो अपने व्यापार का प्रचार प्रसार अधिक करना चाहिए.  क्युकि मार्केटिंग का एक फार्मूला होता है जो दिखता है वही बिकता है. युवा जातको की बात करें तो युवा जातक कल  बिना सोच समझ अपने ज्ञान का बखान  ना करें अन्यथा, आपको सभी के सामने अपमान भी सहना पड़ सकता है.  

इसके कारण आपका मन दुखी हो सकता है.  क्योंकि ओवर कॉन्फिडेंस में आकर आप किसी से भी कुछ भी कह सकते है. कल आप अपने परिवार के साथ मिलकर अपने इस्ट देव की पूजा आराधना  करें, इससे आपके घर का माहौल बहुत अधिक अच्छा हो सकता है.  आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी. बदलते मौसम के कारण आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. आप अपने स्वास्थ्य की प्रति सचेत रहें.  आपको किसी की मदद करने का मौका मिलता है तो उससे पीछे ना हटें. 

मिथुन राशि- कल का दिन ठीक-ठाक रहेगा. नौकरी करने वाली जातको की बात करें तो कल आपको अपना कार्य किसी भी तरह से पूरा करना होगा. अपने कार्य को पेंडिंग ना रखें अन्यथा,  अधिकारी आप पर नाराज हो सकते है, और आपको कार्य निपटाना भी मुश्किल हो सकता है.  कारोबार करने वाले जातकों की बात करें तो कल आप अपने कारोबार के लिए कोई लोन अप्लाई कर सकते हैं. आपको लोन समय पर मिल सकता है जिससे आपका कार्य बन सकता है युवा जातकों की बात करें तो कल आपके मन में किसी प्रकार का कोई भय सता सकता है

जिसके कारण आप परेशान हो सकते हैं.  आप अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए मेहनत करते रहें, आपको सफलता अवश्य मिलेगी. आपके आप अपने छोटे भाई बहन या बड़े भाई बहनों को किसी भी प्रकार का तनाव न लेने की सलाह दें और धैर्य रखने के लिए कहे अन्यथा हाइपरटेंशन होने के कारण उनकी तबीयत खराब हो सकती है. अपना टाइम थोड़ी मौज मस्ती के साथ में बिताने का प्रयास करें. किसी प्रकार की कोई टेंशन ना ले. कल आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें तथा किसी भी प्रकार के बाद विवाद से दूर रहे. 

कर्क राशि- कल आप अपने इष्ट देव को कोई मिठाई चढ़ाएं. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो यदि कल आपको अपने व्यापार में घाटा नजर आ रहा है,  तो आप साइड से कोई नया कार्य खोल सकते हैं. जिसमें आपको लाभ की प्राप्ति होगी.  युवा जातको की बात करें तो कल आप अपने कार्यों के जिम्मेदारी फैमिली दूसरों के ऊपर कार्य कैसे जिम्मेदारी डालने से आपके परिवार के सदस्य आपसे नाराज हो सकते हैं.

आप अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करें तथा अपने परिवार के सदस्यों को मनाने की कोशिश करें. आपके स्वास्थ्य की बात करें तो कल आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए मॉर्निंग वॉक तथा योगासन अवश्य करें.  अपनी दवाइयां भी समय पर खाते रहे . कल आप किसी प्रकार के बाद विवाद से दूर रहे अन्यथा, आपका किसी से झगड़ा हो सकता है, यह ठीक नहीं है. 

सिंह राशि- कल का दिन कोई नई जिम्मेदारियां लेकर आएगा. नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल आपके ऑफिस में कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती हैं.  इस जिम्मेदारी को  आप पूरी क्षमता से निभाएंगे.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो आप अपने व्यापार में अधिक धान लगाने का प्रयास न करें. अपने कारोबार में आप पहले थोड़े धन का निवेश करें. तभी आपको लाभ की प्राप्ति हो सकती है,  ज्यादा धन लगाने से आपको हानि भी हो सकते हैं.  युवा जातकों की बात करें तो ज्यादा क्रोध नहीं करना चाहिए. अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें.  

क्रोध पर नियंत्रण रखने के लिए सुबह-सुबह हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें,  इससे आपके मन को शांति मिलेगी और क्रोध में भी कुछ कमी आयेगी.  संतान की ओर से आपका मन संतुष्ट रहेगा.  आप अपने संतान के साथ में क्रोध के साथ बात ना करें.  उत्तेजना से बात ना करें. स्वभाव में विनम्रता बनाए रखें तथा सभी सदैव प्यार से बात करें. आपकी सेहत की बात करें तो यदि आपको सर दर्द या कमर दर्द की शिकायत हमेशा रहती है तो आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए. आप सामाजिक क्षेत्र में अधिक जागरूक रहे तथा सक्रिय भी रहे.  अपने आसपास किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में आप भाग अवश्य लें. 

कन्या राशि- आपके लिए कल का दिन तारीफो से भरा हुआ रहेगा. नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल आप अपने ऑफिस में पिछले स्तर के सहकर्मियों के साथ भी अच्छा व्यवहार करके शुभकामनाएं बटोर सकते हैं.  आप के अधिकारी भी आपके कार्य से बहुत अधिक खुश रहेंगे. कारोबार करने वाले जातकों की बात करें तो कल आप अपने क्लाइंट्स को मैरिज करने के लिए कोई भी ठीक से प्लानिंग करके रखें,  समय-समय पर उन्हें सूचना भी देते रहें. कल आपके जीवन साथी की सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं, इसके कारण आप थोड़ा सा तनाव में आ सकते हैं.

युवा जातकों की बात करें तो बेवजह कल अपना समय बर्बाद ना करें.  यार ने बल्कि अपनी करियर को बनाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करें. तभी आपको सफलता की प्राप्ति भी हो सकते हैं. पित्त प्रधान रोग वाले जातकों को थोड़ा सा सावधान रहना चाहिए.  अपने खानपान में क्षारीय स्वभाव की वस्तुओं का ही सेवन करना चाहिए  पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें तथा रेशे युक्त सब्जियां खाएं. कल आप क्रोध करने से बचाने तक क्रोध करने के कारण आपका स्वभाव और आपकी सामाजिक छवि भी खराब हो सकती हैं. यह आपके लिए उचित नहीं रहेगा. आपके जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा तथा संतान की ओर से भी आपका मन प्रसन्न रहेगा.  बुजुर्गों का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा.

तुला राशि- नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो आपको अपने कार्य स्थल पर इतना अच्छा कार्य करना चाहिए कि आपके बड़े अधिकारी को शिकायत का कोई मौका ना मिले और वह आपके कार्य से बहुत अधिक प्रसन्न रहे. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो आप लंबे समय से एक ही व्यापार को करते हुए आए हैं,  परंतु अब समय बदल रहा है समय के अनुसार आप अपने व्यापार में भी बदलाव करने का प्रयास करें. आप अपने व्यापार को नई दिशा दें.  युवा जातकों की बात करें तो कल आपको तनावपूर्ण स्थिति से बचने के लिए आपको अपनी इष्ट देव की पूजा अर्चना करनी चाहिए.

आप अपने सभी संबंधी या परिवार के किसी भी सदस्य की सहायता करने से पीछे ना आते. बल्कि आगे बढ़कर उनका सहयोग करें. किसी से आपका पारिवारिक कार्यों में एकरूपता है.  अपने शरीर में फुर्ती बनाए रखने के लिए आप अपनी दिनचर्या में योगासन को स्थान अवश्य दें,  इससे आपका शरीर एकदम फिट रहेगा.   जो दूसरों के बदलते व्यवहार को लेकर थोड़ा सा परेशान रहेंगे और उनके व्यवहार बदलने का कारण जानने का प्रयास अवश्य करेंगे. 

वृश्चिक राशि- कल आपको उन्नति  प्राप्त हो सकती हैं और वह प्रसन्न होकर आपका प्रमोशन भी कर सकते हैं और आपके वेतन में बढ़ोतरी भी हो सकती है. अपने ऑफिस में आप किसी भी प्रकार की बहस से बचे,  किसी वाद विवाद में पड सकते हैं. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापार व्यापारियों को अपने ग्राहकों से संबंध बहुत  मजबूत करने चाहिए.  कभी-कभी उनसे अपनी तरफ से भी संपर्क करना चाहिए.  युवा जातकों की बात करें तो आप अपने कमजोर विषय को मजबूत बनाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करें, तभी आपको सफलता की प्राप्ति हो सकती है.

परिवार के लोग आपसे विनम्रता का व्यवहार करेंगे.  आपको भी उनके साथ में बहुत अधिक व्यवहार ही रखना चाहिए. आपकी सेहत की बात करें तो अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, मौसम बदलने के कारण  इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है.  अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए आपको नई-नयी किताबें पढ़नी चाहिए तथा छोटे-छोटे कन्याओं को पढ़ने वाली किताबें दान में दे सकते हैं,  जिससे आपके मन को बहुत अधिक संतुष्टि भी मिलेगी. 

धनु राशि- अपने कार्यस्थल में अपने टीम को आगे लेकर चलेंगे टीम के आगे बढ़ने का श्रेय आपको ही मिलेगा.  व्यापारियों की बात करें तो कल व्यापारियों को दिन में सावधानी बरतनी होगी.  इसीलिए आप धन के लेनदेन में थोड़ा सा सावधानी बरते,  रूपए पैसे को बार-बार रिचेक करते रहें, ताकि कोई गड़बड़ी न हो जाए, युवा जातकों की बात करें तो कल युवा जातकों का मन नये कार्यों को करने में लगा रहेगा,  इससे आपकी क्रिएटिविटी में भी निखारआ सकता है.  आप अपनी क्रिएटिविटी के कारण बहुत अधिक फेमस हो सकते हैं. आपको और अच्छे अवसर भी आगे मिल सकते हैं.

संतान की ओर से आपका मन प्रसन्न रहेगा तथा संतान की ओर से आपको अच्छी खबर सुनने को मिलेगी, जिससे आप बहुत अधिक झूम उठेंगे. आपकी सेहत की बात करें तो कल आप अपनी गंभीर बीमारियों को अनदेखा न करें, अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं. आप अपना इलाज करवाने मे किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरते अन्यथा,  आपकी परेशानी बहुत अधिक बढ़ सकती है.  देवी मां को प्रसन्न करने के लिए छोटी छोटी कन्याओं को भोजन करवाए देवी मां अवश्य प्रसन्न होंगी और सारे संकट दूर करेंगी. 

मकर राशि- नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल आपको आप क्या दिख रही हो उसे बहुत अधिक स्नेह मिलेगा और आप अलग-अलग मुद्दों पर अपने अधिकारियों से चर्चा करते रहे. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापारी अपनी किसी पर प्रकार के मामले का निर्णय करने में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें अन्यथा, आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. पहले सभी पहलुओं पर निगरानी करें, उसके बाद एक इसी प्रकार का कोई फैसला करें.  युवा जातकों की बात करें तो कल आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करें तथा रोजाना उनके चरण स्पर्श करके उनका आशीर्वाद अवश्य प्राप्त करें.  उनके आशीर्वाद से आपके सभी बड़े हुए कार्य बन जाएंगे.

आपके घर परिवार में यदि किसी प्रकार का व्यवहार चल रहा है तो आप अपनी सूझ बूझ से उस विवाद को कम करने का प्रयास करें तथा घर की बाहर को बाहर घर की बात को बाहर न निकलने दे, आपके स्वास्थ्य की बात करें तो यदि आपको अस्थमा की शिकायत है तो आप सावधान रहे हो ठंडी चीजों का प्रयोग ना करें,  नहीं तो समस्या और अधिक गंभीर हो सकती है. ऊँचे पदों पर स्थित लोगों को किसी भी प्रकार के कठोर वचन नहीं बोलने चाहिए इस से उनकी छवि पर भी असर पड़ सकता है.  उनकी छवि खराब हो सकती है . 

कुंभ राशि- कल ऑफिशियल जिम्मेदारी का बोझ आपके सर पर आ सकता है. जिम्मेदारी को अच्छे से निभाने का प्रयास करेंगे. खाद्य पदार्थों की खाड़ी दूर बिक्री का कार्य करने वाले व्यापारियों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.  कल आप बहुत अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. अन्य व्यापार भी ठीक-ठाक चलते रहेंगे. युवा जातकों की बात करें तो आप अपने विचारों को एक नया मोड़ दे सकते हैं,  इसलिए आप मेहनत करते रहें और अपने गुरु के प्रेम में रहते हुए उनसे हर बात का और अपनी परेशानी का डिस्कस करें.  

आपका कल ज्यादा से ज्यादा समय आपके मित्रों के साथ में व्यतीत होगा. आप अपने मित्रों के साथ में बहुत अधिक मौज मस्ती भी करेंगे.  यदि आपके स्वास्थ्य की बात करें तो यदि आपको थोड़ी सी भी परेशानी है तो आप इग्नोर ना करें. डॉक्टर को दिखाकर अपना इलाज अवश्य कराये अन्यथा,  आपकी बीमारी बड़ी हो सकती है. कल आप अपने बड़ों के अनुभव से कुछ सीखें,  इससे आपको बहुत अधिक सहायता मिलेगी कोई भी समस्या हो अपने बड़े बुजुर्गों से चर्चा अवश्य करें. संतान की ओर से आपका मन प्रसन्न रहेगा. 

मीन राशि- नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल यदि आपके कार्यालय में आपका कोई कार्य पेंडिंग पड़ा हुआ है तो आप उसे जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करें अन्यथा, पेंडिंग कार्य आपके ऊपर बहुत अधिक दबाव डलवा सकता है.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो यदि आप अपने व्यापार को आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अपने व्यापार की पुरानी तकनीकी को छोड़कर नई तकनीकी को अपनाना होगा. तभी आपका कारोबार उन्नति करेगा. युवा जातकों की बात करें तो युवा जातको को अपनी कमजोरी को पहचानना होगा.

तभी आप अपने जीवन में सफल हो सकते हैं. अपनी कमियों को पहचानने के बाद होने में सुधार करने का प्रयास करना चाहिए. आप अपने किसी परिवार के सदस्य से किसी बाहर के व्यक्ति के बाद विवाद के बारे में कोई बात पर बात ना करें अन्यथा,  आपके परिवार की शांति भंग हो सकती है. अपनी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्य करें. आपके मन को शांति मिलेगी.  यदि आपने किसी को अपना धन उधार दे रखा है तो उसे आप पैसा मांगे  तो वह आपका धन वापस कर सकता है.

January Grah Gochar 2024: जनवरी 2024 में इन राशियों में होगी हलचल, ये ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Sheikh Hasina: कब तक भारत में रहेंगी शेख हसीना? बेचैन हो गई बांग्लादेश सरकार, जानें अब क्या कह रही
कब तक भारत में रहेंगी शेख हसीना? बेचैन हो गई बांग्लादेश सरकार, जानें अब क्या कह रही
'तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी', चंद्रबाबू नायडू ने जिस लैब रिपोर्ट का दिया हवाला, वो क्या कहती है
'तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी', चंद्रबाबू नायडू ने जिस लैब रिपोर्ट का दिया हवाला, वो क्या कहती है
अमेरिका में इतिहास रचने वाली पहली हिंदी फिल्म, इस तारीख को फिर से हो रही रिलीज
गोविंदा ने न रिजेक्ट की होती ये फिल्म, तो आज फिर से होते चर्चा में!
महाराष्ट्र: धुले में एक घर से मिले चार शव, आत्महत्या या हत्या, गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस
महाराष्ट्र: धुले में एक घर से मिले चार शव, आत्महत्या या हत्या, गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Israel Air strike on Lebanon: लेबनान पर एयर स्ट्राइक..महाजंग का हूटर | ABP NewsJammu Kashmir Election: कश्मीर चुनाव में पाकिस्तान..राजनीति में घमासान | ABP News | PakistanUP POLITICS : CM Yogi Adityanath के बयान पर Akhilesh Yadav का पलटवार | ABP News | BreakingJammu Kashmir Election: कश्मीर में चुनाव...पाकिस्तानी एजेंडे पर तनाव ! ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Sheikh Hasina: कब तक भारत में रहेंगी शेख हसीना? बेचैन हो गई बांग्लादेश सरकार, जानें अब क्या कह रही
कब तक भारत में रहेंगी शेख हसीना? बेचैन हो गई बांग्लादेश सरकार, जानें अब क्या कह रही
'तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी', चंद्रबाबू नायडू ने जिस लैब रिपोर्ट का दिया हवाला, वो क्या कहती है
'तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी', चंद्रबाबू नायडू ने जिस लैब रिपोर्ट का दिया हवाला, वो क्या कहती है
अमेरिका में इतिहास रचने वाली पहली हिंदी फिल्म, इस तारीख को फिर से हो रही रिलीज
गोविंदा ने न रिजेक्ट की होती ये फिल्म, तो आज फिर से होते चर्चा में!
महाराष्ट्र: धुले में एक घर से मिले चार शव, आत्महत्या या हत्या, गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस
महाराष्ट्र: धुले में एक घर से मिले चार शव, आत्महत्या या हत्या, गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस
Arkade Developers IPO: संस्थागत-रिटेल निवेशकों के दम पर 107 गुना सब्सक्राइब हुआ आर्केड डेवलपर्स का आईपीओ, बंपर लिस्टिंग की उम्मीद
आर्केड डेवलपर्स का आईपीओ संस्थागत-रिटेल निवेशकों के दम पर 107 गुना हुआ सब्सक्राइब
GPSC Recruitment 2024: गुजरात में निकली असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर भर्ती, इस ​आसान तरीके से करें अप्लाई
गुजरात में निकली असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर भर्ती, इस ​आसान तरीके से करें अप्लाई
किसान भाई इस तरह कर सकते हैं असली डीएपी की पहचान, उर्वरक खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
किसान भाई इस तरह कर सकते हैं असली डीएपी की पहचान, उर्वरक खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
'चार दिन नहीं होगी बारिश, फिर भी बरसेगी आसमानी आफत, IMD ने उत्तर भारत के लिए जारी किया अलर्ट
'चार दिन नहीं होगी बारिश, फिर भी बरसेगी आसमानी आफत, IMD ने उत्तर भारत के लिए जारी किया अलर्ट
Embed widget