एक्सप्लोरर

Budh Gochar 2022: वृश्चिक राशि में होने जा रहा है बुध का प्रवेश, इन राशियों को रहना होगा बहुत संभल कर, सभी राशियों का जानें राशिफल

Budh Gochar 2022: नवंबर में वृश्चिक राशि में बड़ा राशि परिवर्तन होने जा रहा है. बुध ग्रह का वृश्चिक राशि में गोचर होने जा रहा है. जाने अपना राशिफल (Rashifal).

November 2022 Grah Gochar, Budh Gochar 2022, Mercury Transit 2022: पंचांग के अनुसार 13 नवम्बर 2022 को रात्रि 09:19 के बाद वृश्चिक राशि आ जाएंगे, बुध यहां 02 दिसम्बर 2022 तक रहेंगे. बुध का गोचर आपके लिए क्या कुछ लेकर आ रहा है, मेष राशि से मीन राशि तक के लोगों को आइए जानते हैं राशिफल-

मेष राशि- बुध तृतीय व षष्ठ हाउस के स्वामी होकर अष्टम हाउस में विराजित है. जिस कारण दाम्पत्य जीवन में तनाव की स्थिति आ सकती है और साथ ही साथ आपके व्यावसायिक साझेदार से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं. अपने जीवन साथी से किसी बात पर व्यर्थ ना उलझें और कोई समस्या हो तो उसे मिल-बैठकर सुलझाने का प्रयास करें. व्यापार में समस्या और घाटे का सामना करना पड़ सकता है. आपके व्यवहार में भी निर्णय की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से महत्वपूर्ण निर्णय लेने के समय आप खुद को असहज महसूस करेंगे और इसकी वजह से जीवन में समस्या उत्पन्न हो सकती है. छोटी दूरी की यात्राएं अधिक फलदायक साबित नहीं होंगी. सावधानी बरतें. अपने विरोधियों के प्रति सावधान और सतर्क रहें. किसी से कर्ज न लें और न ही दें. 

उपाय- बुधवार के दिन गणेशजी को मूंग व गुड़ का भोग लगाए. किन्नर को सुहाग सामग्री भेंट करें.

वृषभ राशि- बुध द्वितीय व पंचम हाउस के स्वामी होकर सप्तम हाउस में विराजित है. बिजनेस में इनोवेटिव कार्य करने से बिजनस में मजबूती आएगी. आपको कार्यस्थल पर सफलता मिलेगी. अपने विरोधियों पर आप भारी पड़ेंगे और कोई नया कर्ज लेकर अपने पुराने कर्ज को चुकाने का प्रयास करेंगे. आपकी संतान के लिए समय उन्नतिदायक रहेगा. स्टूडेंट्स को पढ़ाई में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और आपकी कठिन मेहनत रंग लाएगी. आपका धन व्यर्थ के वाद-विवाद में खर्च हो सकता है. पारिवारिक सदस्य की बीमारी पर भी खर्च करने की स्थिति बन सकती है. आप विदेश यात्रा पर जाने का प्रयास कर रहे तो सफलता मिलने की संभावना कम ही रहेगी. प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति आ सकती है. 

उपाय- बुधवार के दिन अभिमंत्रित श्वेतार्क गणपति को अपने मंदिर अथवा तिजोरी में रखने से भाग्य में परिवर्तन होकर आर्थिक समृद्धि में वृद्धि होती है.

मिथुन राशि- बुध आपकी राशि व चतुर्थ हाउस के स्वामी होकर षष्ठ हाउस में विराजित है. आपका मन नई-नई चीजों को सीखने के लिए लालायित होगा और आप इसके लिए अतिरिक्त प्रयास करेंगे. स्टूडेंट्स अपने सिलेबस को बार-बार रिवाइज करेंगे. आप अपनी संतान के प्रति काफी गंभीर रहेंगे और उनकी सफलता को लेकर आप भी अपनी ओर से प्रयास करेंगे. आपको अच्छी आमदनी प्राप्त होने के योग बनेंगे और आपका हाथ पैसों से खाली नहीं रहेगा. आपकी माताजी को कोई विशेष लाभ हो सकता है. यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको उच्च पद की प्राप्ति अथवा पदोन्नति हो सकती है. आपकी संतान भी आपके व्यवसाय में अपना योगदान देगी. प्रोपर्टी संबंधित कोई डील फिलहाल कुछ समय के लिए टाल देना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. 

उपाय- बुधवार के दिन हरा कपड़ा 1 मीटर, खड़े मूंग 250 ग्राम, सौंफ 50 ग्राम, नारियल, पूजा की सुपारी,गुड़ 250 ग्राम, सिंदूर की पूड़ी, गणेश अथर्वशीर्ष की पुस्तक,चढ़ौत्री.

कर्क राशि- बुध तृतीय व द्वादश हाउस के स्वामी होकर पंचम हाउस में विराजित है. आपकी माताजी का स्वास्थ्य परेशान करेगा. पारिवारिक जीवन में भी कलह देखने को मिल सकती है. लोगों का एक-दूसरे के प्रति अधिक और बेमतलब का बोलना. कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी आपके लिए सफलता का मार्ग बनाएंगे. निजी प्रयासों से सफलता मिलेगी. वाहन अथवा प्रोपर्टी खरीदने में सफलता मिल सकती है. विदेशी संपर्कों से लाभ मिलने का मार्ग भी प्रशस्त होगा. आप व्यापार करते हैं तो मुनाफा कम आएँगे. आपके भाई-बहिनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान आप की नौकरी में ट्रांसफर के योग बन सकते हैं. समाज में आपकी स्थिति पर अनुकूल प्रभाव पड़ सकता है. 

उपाय- बुधवार के दिन मूंग, घी, हरा कपड़ा, चांदी, फूल, काँसे का बर्तन, हाथी दांत और कपूर का दान किया जाता है.

सिंह राशि- बुध द्वितीय व एकादश हाउस के स्वामी होकर चतुर्थ हाउस में विराजित है. आप अपने छोटे भाई-बहिनों की आर्थिक तौर पर मदद् भी करेंगे हालांकि उन्हें किसी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. संचार माध्यमों के द्वारा आपको किसी प्रकार का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. छोटी दूरी की यात्राएं आपके लिए फायदे का सौदा साबित होंगी और आप काफी आगे तक प्रसन्नचित्त रहेंगे. आपके पिता से आपके संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी. परिवार में किसी पुराने मित्र अथवा रिश्तेदारों का आवागमन हो सकता है जिसके कारण परिवार का वातावरण उत्साह से पूर्ण तथा उल्लासमय बना रहेगा. अपने सहकर्मियों से अच्छा व्यवहार करें अन्यथा व्यर्थ के विरोध में जाकर आपके खिलाफ कोई कार्य कर सकता है, जिसका आपको अच्छा खासा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. 

उपाय- बुधवार को 11 नारियल की माला बनाकर भगवान गणेश जी को अर्पित करने से धन लाभ मिलता है.

कन्या राशि- बुध आपकी राशि व दशम हाउस के स्वामी होकर तृतीय हाउस में विराजित है. पारिवारिक संबंधों में कुछ कड़वाहट उत्पन्न हो सकती है. संभव है कि बात जरा सी भी ना हो और उसका बतंगड़ बन जाएं जिसकी वजह से परिवार का वातावरण अशांति पूर्ण हो सकता है. आपको धन लाभ होने की अच्छी स्थिति रहेगी और जो पैसा कमाएंगे वह बैंक बैलेंस के रूप में आपके पास इकट्ठा हो सकता है. आप कोई ऐसा कार्य कर सकते हैं जिसकी वजह से परिवार के लोगों में आपकी इमेज अच्छी बनेगी. आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे और कोर्ट-कचहरी जैसे मामलों में आपको सफलता प्राप्त होगी. नौकरी में पदोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे लेकिन उसके लिए आपको कठिन परिश्रम भी करना होगा और अपने आपको सिद्ध करना होगा. 

उपाय- बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश के संकटनाशक स्त्रोत का पाठ करने से सभी बाधाएं दूर होती है.

तुला राशि- बुध नवम व द्वादश हाउस के स्वामी होकर द्वितीय हाउस में विराजित है. आप किसी बात को लेकर पक्के तौर पर आशान्वित नहीं रहेंगे जिसका असर आपके जीवन के  विभिन्न क्षेत्रों पर पड़ेगा. विदेशी स्रोतों से आपको कोई लाभ मिल सकता है. भाग्य आपका साथ देगा इसलिए जो कोई भी आप कार्य करें उसे पूरे मन से करें, तभी आपको लाभ मिलेगा. आपके कार्यों में पिता और गुरु का सहयोग प्राप्त होगा जिसकी वजह से कुछ कार्य आपके अधिक परिश्रम के बिना ही सफलता प्राप्त करेंगे. आप स्वयं पर भी अच्छा-खासा खर्च कर सकते हैं. वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से आप कोई प्रोपर्टी अथवा वाहन खरीद पाएं. पुरानी चली आ रही बीमारी आपको कष्ट दे सकती है इसलिए स्वास्थ्य संबंधित किसी भी परेशानी को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें. 

उपाय- बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से पैसे से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और व्यापार मे भी तरक्की होती है.

वृश्चिक राशि- बुध अष्टम् व एकादश हाउस के स्वामी होकर आपकी राशि में विराजित है. आपके खर्चों में बेतहाशा वृद्धि कर सकती है जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति का संतुलन बिगड़ सकता है. अचानक से कुछ ऐसी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिसकी वजह से आपका बजट भी बिगड़ेगा और आपको स्वास्थ्य समस्याएं भी घेर सकती हैं. किसी से वाद-विवाद में उलझना आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा तथा आपके विरोधी सरल प्रबल रहेंगे, इसलिए सतर्क रहें. अपने कार्य में स्वयं के अलावा अन्य किसी पर भरोसा ना करें और ना ही किसी पर निर्भर रहें. आप जहां काम करते हैं वहां आपके सहकर्मी आपको अपेक्षित सहयोग नहीं देंगे इसलिए उनके प्रति सचेत. आपके भाई-बहिनों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी. 

उपाय- बुधवार के दिन गणेश सहस्त्रनाम का जाप करने से समस्त पापों का शमन होता है.

धनु राशि- बुध सप्तम व दशम हाउस के स्वामी होकर द्वादश हाउस में विराजित है. आपको जीवन साथी के माध्यम से आपको कोई लाभ प्राप्त होने का भी प्रबल योग बन रहा है. आप किसी अन्य व्यक्ति के प्रेम संबंध में पड़ सकते हैं जिसका प्रभाव आपके दांपत्य जीवन पर प्रतिकूल रूप से पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग आपको प्राप्त होगा जिससे आपका पद-प्रतिष्ठा बढ़ सकता है. बड़े भाई-बहिनों के साथ भी आपके संबंध सुधरेंगे और आपकी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति होगी. किसी दूरगामी लाभ की प्राप्ति होने की संभावना है जो काफी लंबे समय तक आपकी आमदनी का जरिया बना रहेगा. शिक्षा के क्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है इसकी वजह से आपको और अधिक मेहनत से एकाग्रता के साथ पढ़ाई करनी आवश्यक होगी. 

उपाय- साबूत मूंग के सात दाने, हरा पत्थर, काँसे का गोल टुकड़ा, हरे वस्त्र में लपेटकर बुधवार को बहते पानी में प्रवाहित करना शुभ होता है.

मकर राशि- बुध षष्ठ व नवम हाउस के स्वामी होकर एकादश हाउस में विराजित है. कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति पहले के मुकाबले और भी मजबूत हो जाएगी और आपको मन चाहा कार्य प्राप्त हो सकता है. कुछ ऐसे प्रोजेक्ट होंगे जो केवल आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको ही देना पसंद करेंगे क्योंकि उनकी नजर में आपकी छवि काफी अच्छी होगी. कोई मनचाहा ट्रांसफर भी हो सकता है जिसमें आपको खुशी मिलेगी. पारिवारिक जीवन में सुख-शांति की वृद्धि होगी और परिवार का वातावरण भी आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा. आपने जो आज तक मेहनत की है उसका उचित प्रतिफल आपको प्राप्त होगा. कुछ समय पहले कुछ ऐसे कार्य है जो आपके छूट गए हैं उन्हें पूरा करने का समय आ गया है, क्योंकि यही कार्य भविष्य में आपकी उन्नति का रास्ता दिखाएँगे. सेहत को लेकर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

उपाय- गणेश जी की पूजा करें, बुधवार को गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं और गणेश जी के मंत्रों का जाप करें.

कुंभ राशि- बुध पंचम व अष्टम हाउस के स्वामी होकर दशम हाउस में विराजित है. अचानक से धन लाभ होने की स्थिति आपके समक्ष आ सकती है अथवा किसी प्रकार की कोई पैतृक संपत्ति आपको प्राप्त हो सकती है. पिता के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है इसलिए उनके स्वास्थ्य पर नियमित रूप से ध्यान दें. उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं तो इच्छा पूरी हो सकती है और किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला भी मिल सकता है. संतान के लिए भी समय काफी उन्नतिदायक रहेगा. प्रेम-प्रसंगों में भी सफलता प्राप्त होगी. आप अपने प्रियतम के साथ किसी सुदूर मनोरंजक यात्रा पर जा सकते हैं जिससे आपके रिश्ते में गहराई आएगी और आपका प्रेम परवान चढ़ेगा. 

उपाय- बुधवार के दिन श्री गणेश के मंदिर में दूर्वा व लाल पुष्प श्री गणेश को अर्पित कर वहीं बैठकर ऊँ गं गणपतये नमः मंत्र की 13 जाप करने के पश्चात् थोड़ी सी दूर्वा व लाल पुष्प घर ले आएं एवं पूजन कक्ष में रखें. गणपति आपकी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे.

मीन राशि- बुध चतुर्थ व सप्तम हाउस के स्वामी होकर नवम हाउस में विराजित है. आपको आर्थिक रूप से लाभ प्राप्त होगा तो वहीं दूसरी ओर आपकी मानसिक चिंताओं में वृद्धि होगी और दांपत्य जीवन में भी परेशानियों का समय रहेगा. आपका अपने ससुराल पक्ष के लोगों से मन-मुटाव या बहसबाजी हो सकती है जिसका प्रभाव आपके दांपत्य जीवन पर भी पड़ेगा. अनचाही यात्रा पर जाने की संभावना रहेगी जिसमें आपको स्वास्थ्य कष्ट होने की भी संभावना है. वरिष्ठ अधिकारी आपके पक्ष में रहेंगे और इससे आपको विशेष आर्थिक तथा सामाजिक लाभ मिलेगा. शत्रुओं पर विजय की प्राप्ति होगी तथा विवाद के द्वारा धन की प्राप्ति के माध्यम दिखाई देंगे. सरकारी कार्यों अथवा सरकारी क्षेत्र से भी लाभ होने की पूर्ण संभावना बनेगी. 

उपाय- बुधवार के दिन व्यापार स्थल पर गणेश जी और श्रीयंत्र की स्थापना करने से व्यापार में तरक्की मिलती है.

Shani Dev: शनि देव को प्रसन्न करने का इस शनिवार बन रहा है विशेष संयोग, जानें किस राशि में बनेगा 'गजकेसरी योग'

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lal Krishna Advani: फिर बिगड़ी BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत, अस्पताल में भर्ती
फिर बिगड़ी BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत, अस्पताल में भर्ती
चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए कितने दिन तक रहे CM?
चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए कितने दिन तक रहे CM?
कभी नातिन को गोद में लिया तो कभी पोती के साथ खेलते दिखें अंबानी, अनंत-राधिका की मामेरू सेरेमनी से सामने आईं झलकियां
अनंत-राधिका की मामेरू सेरेमनी में बच्चों संग खेलते दिखें मुकेश अंबानी
'मुझे बिहार का सुशांत सिंह राजपूत बनाया जा रहा है...' Khesari Lal Yadav ने क्यों कही थी ऐसी बात? खुद किया खुुलासा
'मुझे बिहार का सुशांत सिंह राजपूत बनाया जा रहा है' खेसारी लाल ने क्यों कही थी ऐसी बात?
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Hathras Stampede: बाबा के फरार होने की पूरी टाइमलाइन सामने आई | ABP NewsHathras Stampede: हाथरस हादसे के बाद बाबा के कामकाज, आश्रम और फंडिग की होगी पड़तालHathras Accident: हाथरस में मौत का मुजरिम कौन ?, पटियाल की ‘हाथरस रिपोर्ट। Satsang।Hathras StampedeHathras Accident: 121 परिवारों में शोक...वजह 'भोले' का 'भ्रमलोक'? Satsang। Hathras Stampede

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lal Krishna Advani: फिर बिगड़ी BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत, अस्पताल में भर्ती
फिर बिगड़ी BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत, अस्पताल में भर्ती
चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए कितने दिन तक रहे CM?
चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए कितने दिन तक रहे CM?
कभी नातिन को गोद में लिया तो कभी पोती के साथ खेलते दिखें अंबानी, अनंत-राधिका की मामेरू सेरेमनी से सामने आईं झलकियां
अनंत-राधिका की मामेरू सेरेमनी में बच्चों संग खेलते दिखें मुकेश अंबानी
'मुझे बिहार का सुशांत सिंह राजपूत बनाया जा रहा है...' Khesari Lal Yadav ने क्यों कही थी ऐसी बात? खुद किया खुुलासा
'मुझे बिहार का सुशांत सिंह राजपूत बनाया जा रहा है' खेसारी लाल ने क्यों कही थी ऐसी बात?
हाथरस मामले में हाईकोर्ट के इस रिटायर्ड जज की अगुवाई में बनी कमेटी, 2 पूर्व IAS भी शामिल
हाथरस मामले में हाईकोर्ट के इस रिटायर्ड जज की अगुवाई में बनी कमेटी, 2 पूर्व IAS भी शामिल
प्याज की बंपर पैदावार के लिए किसान भाई इन बातों का रखें खास ध्यान, होगा तगड़ा मुनाफा
प्याज की बंपर पैदावार के लिए किसान भाई इन बातों का रखें खास ध्यान, होगा तगड़ा मुनाफा
पेपर लीक केस में मास्टर माइंड गिरफ्तार, दबोचने के लिए कभी भक्त तो कभी डिलीवरी ब्वॉय बनी पुलिस
राजस्थान: पेपर लीक केस में मास्टर माइंड गिरफ्तार, दबोचने के लिए कभी भक्त तो कभी डिलीवरी ब्वॉय बनी पुलिस
काजू की खेती से आप हो सकते हैं मालामाल, ये मिट्टी और इतना टेंपरेचर है सबसे जरूरी
काजू की खेती से आप हो सकते हैं मालामाल, ये मिट्टी और इतना टेंपरेचर है सबसे जरूरी
Embed widget