एक्सप्लोरर

चुनाव 2024 एग्जिट पोल

(Source:  Dainik Bhaskar)

Horoscope Today: 02 मार्च का राशिफल, मिथुन, कन्या, धनु, मीन वालों का पारिवारिक माहौल खराब हो सकता है

Aaj Ka Rashifal 02 March 2024: पंचांग के अनुसार 02 मार्च 2024 का दिन कुछ राशि वालों का किसी तीसरे व्यक्ति के प्रवेश से पारिवारिक माहौल खराब हो सकता है. जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का राशिफल.

Daily Horoscope 02 March 2024: ज्योतिष के अनुसार 02 मार्च 2024, शनिवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 07:54 तक षष्ठी तिथि फिर सप्तमी तिथि रहेगी. आज दोपहर 02:42 तक विशाखा नक्षत्र फिर अनुराधा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, व्याघात योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा सुबह 08:18 के बाद वृश्चिक राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. दोपहर 12.15 से 01.30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02.30 से 03.30 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए शनिवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
नया कारोबार शुरू करने वाले लोगों के लिए दिन अच्छा नहीं रहेगा, आपको सतर्क रहना होगा. अपने बिजनेस पार्टनर के साथ संबंध मधुर रखें क्योंकि उनके साथ विवाद होने की आशंका है. कार्यस्थल पर मेहनत के साथ-साथ अतिरिक्त समय भी देना होगा. सप्ताहांत में किसी तीसरे व्यक्ति के प्रवेश से पारिवारिक माहौल ख़राब हो सकता है. दांपत्य जीवन और प्रेम जीवन में पार्टनर के साथ आपके संबंध अच्छे नहीं रहेंगे.

महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ने के बाद ही हस्ताक्षर करें. तनाव के कारण अनिद्रा की समस्या से परेशान रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए दिन कठिनाइयों भरा रहेगा. विद्यार्थी पढ़ाई के दौरान अपनी एकाग्रता बनाए रखें, तभी आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे. यदि लक्ष्य प्राप्ति का विचार आपके मन में नहीं है तो आपका जीवन कभी स्वर्णिम नहीं होगा.”

वृषभ राशि (Taurus)-
उद्योग व्यापार में आप हर कठिन समस्या को आसानी से सुलझाने में सफल रहेंगे. कार्यस्थल पर सतर्क रहकर आप अपना काम पूरा करेंगे. परिवार में सभी के साथ आपकी बॉन्डिंग अच्छी रहेगी. "परिवार प्यार का दूसरा नाम है. प्यार और जीवनसाथी के साथ छोटी-मोटी तकरार हो सकती है. सामाजिक स्तर पर राजनीतिक छवि बन सकती है.

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी मेहनत बढ़ानी होगी, ताकि वे किसी पद पर चयनित हो सकें." जल्द ही पोस्ट करें. मधुमेह की समस्या हो सकती है. आप निजी या आधिकारिक यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं.

मिथुन राशि (Gemini)-
व्याघात और बुधादित्य योग बनने से आपको व्यापार में लाभ मिलेगा. कार्यस्थल पर कई दिनों तक की गई मेहनत से स्थानांतरण और पदोन्नति के अवसर बन सकते हैं. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें समय-समय पर इसकी जांच कराते रहना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर होने से सेहत खराब हो सकती है. परिवार के भविष्य की योजना बनाने के लिए बचत और व्यय के बीच समन्वय बनाना होगा, ताकि भविष्य में कोई वित्तीय समस्या न हो.

निजी और व्यावसायिक जीवन में परिवार की सलाह आपके काम आएगी. विद्यार्थियों को पढ़ाई जारी रखने पर ध्यान देना चाहिए, अन्यथा याद रखें आप अपने द्वारा किए गए अभ्यास भूल सकते हैं जो आपकी परीक्षा के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं हैं. अचानक आप किसी काम से यात्रा की योजना बना सकते हैं.

कर्क राशि (Cancer)-
बिजनेस में आपको शुभ समाचार मिल सकता है. व्यवसाय में आप अपने प्रतिस्पर्धियों पर हावी रहेंगे. नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा, उन्हें अपने काम के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है. सप्ताहांत में स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन बेहतर रहेगा लेकिन फिर भी सतर्क रहें. व्याघात और बुधादित्य योग बनने से बेरोजगार व्यक्तियों को नौकरी के प्रयास में सफलता मिलेगी. पारिवारिक जीवन: सभी लोग आपसे सहमत होंगे.

घरेलू कामकाज में जीवनसाथी का सहयोग करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. थोड़ी थकान रहेगी लेकिन जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे. छात्र शॉर्टकट से बचेंगे और कड़ी मेहनत से बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे. "सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है, इसके लिए कड़ी मेहनत करें."

सिंह राशि (Leo)-
बिजनेस में मैनपावर और समय की कमी के कारण आप काम पूरा नहीं कर पाएंगे. "समय दिखाई नहीं देता लेकिन बहुत कुछ दिखा देता है." व्यापार में प्रतिस्पर्धियों से तनाव हो सकता है, बुद्धि और बल पर व्यापार करना आपको मुश्किलों में डाल सकता है. कार्यस्थल पर टीम लीडर से बहस न करें. नौकरी अगर आपको नौकरी ढूंढने में दिक्कत आ रही है तो इसे लेकर अपना मूड ऑफ न करें. महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए समय ठीक नहीं है.

परिवार में वाद-विवाद भरा दिन रहेगा. आपको अपने जीवनसाथी और प्रेमी के साथ अपने रिश्तों में ईमानदार रहने की ज़रूरत है. सोशल प्लेटफॉर्म पर आपके द्वारा किया गया कमेंट आपके गले की फांस बन सकता है. विद्यार्थियों के लिए दिन परेशानियों भरा रहेगा.

कन्या राशि (Virgo)-
साझेदारी के व्यवसाय में आपको लाभ मिलेगा. जिसे आप सही जगह निवेश करेंगे. नया व्यापार शुरू करने वाले व्यापारियों को शुरुआत में कम मुनाफा होगा, जिसके कारण वे थोड़े चिंतित हो सकते हैं, लेकिन चिंता न करें, समय आने पर व्यापार में प्रगति होगी. कार्यस्थल पर पदोन्नति की संभावना बन सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति अपना बैग तैयार कर लें क्योंकि जल्द ही आपको ट्रांसफर लेटर मिल सकता है. नैतिकता और आत्मविश्वास से आपके सभी काम पूरे होंगे.

पारिवारिक जीवन में समस्याओं के कारण जीवनसाथी से मतभेद होने की संभावना है. जीवन साथी से नहीं समस्याओं से लड़ना सीखें. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर स्थिति को लेकर आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं. प्रतियोगी अभ्यर्थियों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

तुला राशि (Libra)-
आपको पिछले निवेशों से लाभ मिलेगा जिससे आपके व्यवसाय की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा. कार्यस्थल पर आपको नए अवसर मिलेंगे. मौके पर चौका मारने में सफल रहेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को अनुभव और क्षमता से बहुत कुछ हासिल करने का मौका मिलेगा, सफलता मिलते ही अति आत्मविश्वास से बचना होगा. यात्रा के दौरान नए लोगों से मुलाकात हो सकती है. वहीं सीने में दर्द की समस्या हो सकती है.

प्रेम जीवन में नए प्रेम संबंध बन सकते हैं. विचार न मिलने पर परिवार के सदस्यों के साथ बहस हो सकती है, लेकिन आप अपनी समझदारी से उन्हें सुलझाने में सफल रहेंगे. लोग क्या कहते हैं, इसकी चिंता करने की बजाय कहेंगे, नई पीढ़ी वही करेगी जो आपके लिए सर्वोत्तम होगा. उचित का चयन करें. किसी प्रतियोगिता में जातक को सफलता मिलेगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
व्यापार में सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे. बिजनेस में आप किसी भी तरह का जोखिम उठा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको इसके बारे में ठीक से रिसर्च कर लेनी चाहिए. अगर कोई कारोबारी निवेश को लेकर कोई योजना बना रहा है तो उस पर तुरंत अमल करना उसके कारोबार के लिए सबसे अच्छा रहेगा. ऑफिशियल मीटिंग संबंधित यात्रा हो सकती है. नौकरीपेशा जातकों की सकारात्मक ग्रहों की स्थिति उन्हें अपनी योग्यता दिखाने का मौका दे सकती है, जिसका आपको भरपूर फायदा उठाना होगा.

आपके अधूरे काम पूरे होने से आपकी ख़ुशी बहुत अधिक होगी. नियमित जांच कराते रहें और डॉक्टर से सलाह लें, दी गई सलाह का पालन करें. व्याघात और बुधादित्य योग बनने से परिवार में विवाद खत्म होंगे. खर्चों पर रोक लगाने से आपका बजट बेहतर होगा. किसी धार्मिक कार्यक्रम के लिए यात्रा की योजना बन सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)-
मार्केटिंग व्यवसाय में आपको सचेत रहना होगा. पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों को पार्टनर के साथ पारदर्शिता रखनी होगी, अन्यथा उनसे विवाद होने की आशंका है. कार्यस्थल पर आलस्य के कारण किसी का क्रोध उत्पन्न हो सकता है. झेलना पड़ सकता है. “जो लोग आलसी होते हैं उनका कोई भी काम पूरा नहीं होता.” अगर किसी नौकरीपेशा व्यक्ति का काम में मन न भी लगे तो भी काम करते रहें, जब तक नई नौकरी न मिल जाए तब तक अपना पूरा ध्यान अपनी पुरानी नौकरी पर ही लगाएं. इसको लेकर आपको कुछ बदलाव लाने होंगे.

सामाजिक स्तर पर पोस्ट को लेकर सतर्क रहें. परिवार में किसी कारण से रिश्ते खराब हो सकते हैं. जो युवा घर से दूर पढ़ाई या काम करते हैं उन्हें दोस्तों और परिवार से मिलने के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है. दांपत्य जीवन में आप अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करेंगे. खिलाड़ी थकान महसूस करेंगे.

मकर राशि( Capricorn)-
व्यापार में अचानक तेजी आने से पुरानी भरपाई पूरी हो जाएगी. कार्यस्थल पर आप दिन भर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे. बदलते मौसम का ध्यान रखें. सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान रहेंगे. जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे. परिवार के साथ खुशी के पल बिताएंगे.

"परिवार वह है जहाँ जीवन शुरू होता है, और प्यार कभी ख़त्म नहीं होता." उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को पूर्व नियोजित कार्यों में सफलता मिलेगी. परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बन सकती है.

कुंभ राशि (Aquarius)-
व्याघात और बुधादित्य योग बनने से आपको व्यापार में अच्छा आर्थिक लाभ मिलेगा. पारिवारिक व्यवसाय को नए ढंग से शुरू करने में आप सफल होंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यक्षेत्र में अपना शत-प्रतिशत योगदान देंगे. प्रयास करें ताकि आपका करियर मजबूत हो. आपको किसी ऑर्डर के लिए आधिकारिक तौर पर यात्रा करनी पड़ सकती है. किसी नए मेहमान के आगमन से आपके वैवाहिक जीवन में ख़ुशी का माहौल रहेगा. सेहत के लिहाज से दिन आपके लिए बेहतर साबित होगा.

परिवार के सदस्यों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे. नई पीढ़ी को किसी के साथ अहं के टकराव से बचना चाहिए, अन्यथा उनके कई करीबी रिश्तों में दूरियां आ सकती हैं. विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई सकारात्मक सोच के साथ करनी चाहिए. ध्यान देंगे. “अपनी सोच बदलने में देर नहीं लगती, इसलिए सकारात्मक सोचने में एक पल की भी देरी न करें.”

मीन राशि (Pisces)-
व्याघात और बुधादित्य योग बनने से आपको बिजनेस में किसी एमएनसी कंपनी से ऑर्डर मिल सकता है. बिजनेसमैन के लिए आर्थिक दृष्टि से समय अनुकूल है, इसलिए जिस भी कार्य की जिम्मेदारी आपके ऊपर है. आप उन कार्यों को करने में सफल होंगे. सप्ताहांत में आपके बॉस आपके काम की सराहना करेंगे. परिवार में बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा. जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे. आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

नई पीढ़ी के मन की शांति के लिए ध्यान करें, इससे आप हल्का और ऊर्जावान महसूस करेंगे. खर्च की संभावना है क्योंकि आप वाहन और संपत्ति में निवेश कर सकते हैं. परिवार के किसी प्रमुख सदस्य के स्वास्थ्य में सुधार आपके चेहरे पर ख़ुशी लाएगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति गंभीर होना चाहिए. "जिस व्यक्ति ने शिक्षा प्राप्त नहीं की, उसके पास आंखें तो हैं, लेकिन उसने कभी सृष्टि की सुंदरता नहीं देखी."

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर क्यों की जाती है रात के पहर में पूजा, जानें महत्व

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

'RG Kar रेप केस से कुछ नहीं सीखा', बंगाल में 9 साल की बच्ची की हत्या के मामले में सुवेंदु ने ममता सरकार को घेरा
'RG Kar रेप केस से कुछ नहीं सीखा', बंगाल में 9 साल की बच्ची की हत्या के मामले में सुवेंदु ने ममता सरकार को घेरा
गौरी खान से रेखा तक, मनीष मल्होत्रा के न्यू स्टोर लॉन्च इवेंट में लगा सितारों का मेला, देखें तस्वीरें
गौरी खान से रेखा तक, मनीष मल्होत्रा के न्यू स्टोर लॉन्च इवेंट में पहुंचे ये स्टार्स
MTNL: डूबने की कगार पर आई एमटीएनएल, एसबीआई ने सैकड़ों करोड़ रुपये के कर्ज को NPA घोषित किया
डूबने की कगार पर आई MTNL, एसबीआई ने सैकड़ों करोड़ रुपये के कर्ज को NPA घोषित किया
सूर्या के कैच ने नहीं, ऋषभ पंत ने जिताया था भारत को वर्ल्ड कप; रोहित शर्मा ने किया हैरतअंगेज खुलासा
सूर्या के कैच ने नहीं, ऋषभ पंत ने जिताया था भारत को वर्ल्ड कप; रोहित शर्मा ने किया हैरतअंगेज खुलासा
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Iran Israel War: बेरूत की हवाओं में बारूदी गंध...क्या तेहरान तक पहुंचेगी जंग ? Israel | HezbollahIran Israel War: इजरायल का इंतकाम.. लेबनान में त्राहिमाम ! | ABP News | Israel | HezbollahNaxalite Operation In Dantewada : सुरक्षा बलों का प्रहार...नक्सल का काम तमाम | ABP NewsHaryana Election 2024: हरियाणा के Exit Poll में Congress का कमाल, आंकड़े कर रहे हैरान | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
'RG Kar रेप केस से कुछ नहीं सीखा', बंगाल में 9 साल की बच्ची की हत्या के मामले में सुवेंदु ने ममता सरकार को घेरा
'RG Kar रेप केस से कुछ नहीं सीखा', बंगाल में 9 साल की बच्ची की हत्या के मामले में सुवेंदु ने ममता सरकार को घेरा
गौरी खान से रेखा तक, मनीष मल्होत्रा के न्यू स्टोर लॉन्च इवेंट में लगा सितारों का मेला, देखें तस्वीरें
गौरी खान से रेखा तक, मनीष मल्होत्रा के न्यू स्टोर लॉन्च इवेंट में पहुंचे ये स्टार्स
MTNL: डूबने की कगार पर आई एमटीएनएल, एसबीआई ने सैकड़ों करोड़ रुपये के कर्ज को NPA घोषित किया
डूबने की कगार पर आई MTNL, एसबीआई ने सैकड़ों करोड़ रुपये के कर्ज को NPA घोषित किया
सूर्या के कैच ने नहीं, ऋषभ पंत ने जिताया था भारत को वर्ल्ड कप; रोहित शर्मा ने किया हैरतअंगेज खुलासा
सूर्या के कैच ने नहीं, ऋषभ पंत ने जिताया था भारत को वर्ल्ड कप; रोहित शर्मा ने किया हैरतअंगेज खुलासा
जब ‘कलंक’ के सेट पर अपने कोस्टार से लड़ बैठी थीं आलिया भट्ट, जानिए क्यों हुई थी वरुण के साथ बातचीत बंद
जब ‘कलंक’ के सेट पर अपने कोस्टार से लड़ बैठी थीं आलिया भट्ट, जानें किस्सा
यहां शादी के बाद दुल्हन को खंभे से बांधकर परेशान करते हैं दुल्हे के दोस्त, वायरल हो रही तस्वीरें
यहां शादी के बाद दुल्हन को खंभे से बांधकर परेशान करते हैं दुल्हे के दोस्त, वायरल हो रही तस्वीरें
IND vs BAN: इस तूफानी बल्लेबाज के साथ ओपनिंग करेंगे सैमसन,  बांग्लादेश सीरीज से पहले कप्तान सूर्यकुमार का बड़ा एलान
इस तूफानी बल्लेबाज के साथ ओपनिंग करेंगे सैमसन, बांग्लादेश सीरीज से पहले कप्तान सूर्यकुमार का बड़ा एलान
दाऊद इब्राहिम, हाफिज सईद और आतंकवाद... भारत की परेशानी क्यों नहीं सुनते? पाकिस्तानियों की शहबाज शरीफ से अपील
दाऊद इब्राहिम, हाफिज सईद और आतंकवाद... भारत की परेशानी क्यों नहीं सुनते? पाकिस्तानियों की शहबाज शरीफ से अपील
Embed widget