एक्सप्लोरर

Monthly Horoscope November 2020: नवंबर माह में कन्या और वृश्चिक राशि वाले न करें ये काम, जानें सभी राशियों का मासिक राशिफल

November Month Horoscope: पंचांग के अनुसार नवंबर माह की शुरूआत प्रतिपदा तिथि से हो रही है विशेष बात ये है कि इसी दिन से कार्तिक मास का भी आरंभ हो रहा है. इस माह करवा चौथ, धन तेरस और दिवाली का पर्व पड़ रहा है. धर्म कर्म की दृष्टि से नवंबर का महीना बहुत ही विशेष है.

Monthly Horoscope In Hindi: राशिफल की दृष्टि से नवंबर 2020 विशेष है. 1 नवंबर 2020 से कार्तिक का महीना आरंभ हो रहा है. कार्तिक मास में चंद्र ग्रहण और ग्रहों के राशि पविर्तन से सभी प्रभावित होंगी. आइए जानते हैं सभी राशियों का मासिक राशिफल.

मेष- इस माह बेवजह की बातों में दिमाग खराब हो सकता है. प्रारंभ के दिनों में नया कार्य स्टार्ट करने से बचें. ऑफिस में काम करने में अधिक फोकस करने की जरूरत होगी, 20 तारीख के बाद से बड़े कार्यों की जिम्मेदारी मिल सकती है. जो लोग व्यापार करते हैं उनको शुरुआत के 15 दिनों में ही खरीद फरोख्त कर लेनी चाहिए. माह के अंत में टेलीकम्यूनिकेशन का व्यापार करने वालों को लाभ मिलेगा. अपनी सेहत को लेकर बहुत चिंता करने की आवश्यकता नहीं है बस बहुत ज्यादा टेंशन नहीं लेनी है क्योंकि अधिक टेंशन होने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है. गणपति जी की कृपा से संतान और घर परिवार की ओर से संतुष्टि और शांति प्राप्त होगी.

वृष- इस माह प्लान करने पर अधिक फोकस करना चाहिए, यदि बिजनेस पार्टनर, जीवनसाथी या फिर टीमवर्क के साथ कोई प्लानिंग करते हैं तो अच्छा मार्ग मिलेगा. ऑफिस की स्थिति अच्छी रहेगी कई लोगों के साथ मीटिंग होगी, कुछ नए काम भी बताया जाएंगे. जो लोग कारोबार करते हैं उनकी मार्केट में साख बढ़ेगी, इसके अतिरिक्त यदि राजनीति में सक्रिय रहते हैं तो यह समय जनसंपर्क बढ़ाने का है. यदि वजन अधिक है तो ह्रदय के हित के लिए इसको कम करना होगा. माह के अंतिम 10 दिन धार्मिक स्थल की यात्रा करना शुभ रहेगा. माह के मध्य से आपको दांपत्यजीवन में शांति बनाएं रखनी होगी. प्रेम संबंध में चल रहे लोग छोटी-छोटी बातों को राई का पहाड़ न बनाएं.

मिथुन- इस माह भीतर चल रही असमंजस की स्थिति शांत होगी. यदि जीवनसाथी ज्ञान में वृद्धि की योजना बना रहे हैं तो अध्ययन करें. यह निर्णय माह के शुरुआति दिनों में लेना होगा. ऑफिस में लोग आपकी कमियों को उच्चाधिकारियों के सामने रखने का प्रयास करेंगे, जिसके चलते उनसे कंपटीशन रहेगा. जो लोग कारोबार करते हैं वह लीगली काम पूर्ण रखें अन्यथा प्रतिद्वंद्वी आपके खिलाफ किसी विभाग में शिकायत कर सकते हैं, 20 तारीख के बाद से विशेष अलर्ट रहें. आंखों की देखभाल करें यदि दिक्कत है तो डॉक्टर से संपर्क करने में देर न करें. घर में सुख-शांति बनी रहेंगी, इंटीरियर चेंज करना चाहते हैं तो माह अच्छा है. प्रेमी एक दूसरे के साथ समय व्यतीत कर पाएंगे.

कर्क - इस माह एक अद्भुत कॉन्फिडेंस का जन्म होगा, 10 तारीख के बाद से जैसे-जैसे माह समाप्ति की ओर होगा अत्मविशास और बढ़ेगा. ऑफिस में नई टीम के साथ अच्छा प्रदर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा. अनाज के व्यापारियों को मुनाफा हाथ लगेगा, यदि व्यापार पार्टनरशिप में चल रहा है तो इस दौरान स्थितियाँ अच्छी रहने वाली हैं. विद्यार्थी वर्ग मित्र मंडली में समय व्यर्थ न करें, बल्कि पढ़ाई पर फोकस करते हुए उज्जवल भविष्य की ओर बढ़े. पेट में समस्या यदि है तो विशेष सजग रहें. 17 के बाद से पारिवारिक तनाव कम होंगे. संपत्ति को लेकर सदस्य के साथ मुकदमा या विवाद चल रहा है तो सुलह कर निपटाए. प्रेमी युगल एक दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखें.

सिंह- इस माह वाणी पर ध्यान देना होगा, क्योंकि 19 के बाद से इसका प्रभाव संपर्कों पर पड़ेगा. गायन में रुचि रखने वालों को माह के शुरुआत में ही प्रयास और रियाज कर लेना चाहिए, माह के अंत तक शुभ सूचना अवश्य मिलेगी. ऑफिस में विवाद से बचें अनावश्यक बातचीत विवाद को जन्म दे सकती हैं. बिजनेस का भार अधिक रहेगा व्यापार को बढ़ाने के लिए विचार और सुझाव दोनों ही आएंगे इस और बढ़-चढ़कर प्रयास करना शुभ रहेगा. नियमित रूप से व्यायाम करना सबसे अच्छा रहेगा तो वहीं 20 तारीख के बाद से हेल्थ को लेकर विशेष अलर्ट रहें. मां के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें. विवाद होने पर प्रेमी युगल ब्रेकअप का निर्णय ले सकते हैं.

कन्या - इस माह आकर्षक व्यक्तित्व दूसरों को आपकी ओर आकर्षित करेगा जो कि करियर में भी लाभ देगा. माह के मध्य से उच्चाधिकारियों से संवाद स्थापित करते हुए कम्युनिकेशन बिलकुल गैप न करें. व्यापारी वर्ग आर्थिक नुकसान से सावधान रहें, तो वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बिक्री करने वाले अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. दीवाली का पर्व अच्छे अवसर लेकर आएंगा. सिर के पीछे की तरफ चोट लगने की आशंका है. शुगर के पेसेंट खान-पान को लेकर सजग रहें. पिता की बातों को प्राथमिकता देनी है, महत्वपूर्ण निर्णय में उनकी राय लें. छोटे सहयोगी बनेंगे. घर की सुख-सुविधाओं से संबंधित समानों में वृद्धि होगी. यदि आपका प्रेमी के साथ विवाद है तो उसे इस माह बढ़ावा न दें.

तुला- इस माह आर्थिक रूप से स्थितियां अच्छी हो सकती हैं आपको प्रोफेशनली तरीके से काम को करना होगा. अधिकारी वर्गों से मित्रता व घनिष्ठता बढ़ सकती हैं, उनका सम्मान करते हुए उनको पूर्ण आदर देना है. इस महीने बनाया गया नेटवर्क भविष्य में आपको बहुत लाभ देगा. बॉस का पूरा सहयोग प्राप्त होगा जिन लोगों का प्रोमोशन होना सुनिश्चित है उन्हें 18 के बाद शुभ सूचनाएं प्राप्त होगी. कारोबार को बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास करें क्योंकि इस समय किया गया प्रयास सार्थक होगा. 20 तारीख के बाद से विद्यार्थी पढ़ाई पर फोकस बढ़ाएं. हाथ का ध्यान रखें चोट लगने की आशंका है. दांपत्य जीवन में मधुरता आएंगी. प्रेम प्रसंग से जुड़े लोगों के बीच संबंध मजबूत होंगे.

वृश्चिक- इस माह करियर पर पूरा फोकस करें. लक को चमकाने में लगाना होगा. इस समय की गई मेहनत भविष्य में बहुत अच्छे परिणाम देगी. 17 के बाद बॉस की गुड बुक में आना है. नए अवसर भी प्राप्त होंगे. कपड़ो के कारोबारियों को फोकस बढ़ाना होगा समय न बर्बाद करें. विद्यार्थी वर्ग के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेलना कूदना भी उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. 15 के बाद फिजिकल एक्टिविटी अधिक रखें, आउटडोर गेम में हिस्सा ले सकते हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से कमर का ध्यान रखें, काम करते समय बैठने का तरीका ठीक रखें, स्लिप डिस्क तक हो सकती है. बड़े भाई के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. प्रेमी युगल परिवार वालों से रिश्तें की बात कर सकते हैं.

धनु- इस माह में कॉन्फिडेंस लेवल कुछ कम रहेगा लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, 20 तारीख के बाद से जो भी आपने ज्ञान प्राप्त किया था उससे लाभ कमा पाएंगे. भविष्य को लेकर प्लान करें. ऑफिस के काम में स्थिति सामान्य रहेगी अधिकतम कार्य टेक्नोलॉजी के माध्यम से पूरा करना चाहिए. महिला बॉस व सहकर्मी का आदर करना अनिवार्य रहने वाला है. इलेक्ट्रॉनिक लग्जरी आइटम का कारोबार करने वालों के लिए 16 तारीख के बाद से लाभ लेकर आएगा. पेट में जलन कब्जियत जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बहुत अधिक मिर्च-मसाले वाला भोजन करने से दिक्कत हो सकती है. पुराने मित्र के साथ मुलाकात होगी. घर में धार्मिक अनुष्ठान कराने के लिए माह उपयुक्त रहने वाला है.

मकर- इस माह बहुत एक्टिव रहना होगा, क्योंकि कार्य के साथ-साथ अब जिम्मेदारीयां भी बढ़ेगी माह के मध्य से सजग रहें. सरकारी नौकरी करने वालों को 17 तारीख के बाद से प्रोमोशन मिलने की संभावनाएं बढ़ेगी तो वहीं दूसरी ओर इसकी तैयार कर रहें विद्यार्थियों को शुभ सूचना मिल सकती है. मानसिक रूप से ऊर्जावान रहते हुए कठिन कामों को पूरा कर पाएंगे. व्यापारियों को अंत के 15 दिन कुछ जटिल परेशानियां का सामना करना होगा. सेहत को देखते हुए अनावश्यक यात्राओं से बचें. मोटे अनाज का सेवन करें. ध्यान रहे वजन न बढ़ने पाएं. जीवनसाथी से अंहकार का टकराव हो सकता है, वाणी से किसी के लिए कटु मत बोलिए, प्रेमी युगल भी इन बातों का ध्यान रखें.

कुम्भ- इस माह टीम के साथ काम करना लाभकारी सिद्ध होगा. कुछ लोगों की मदद भी करनी पड़ सकती है. समर्पण की भावना रखनी चाहिए. सॉफ्टवेयर इंजीनियर, या फिर फैशन-डिजाइनिंग की नौकरी करने वालों को माह के मध्य से अच्छे ऑफर नौकरी में बदलाव या प्रोमोशन मिलने की संभावना है. व्यापारिक मामलों में हो सकता है माह के शुरुआत में निराशा हाथ लगे जिससे दिमाग न काम करें, दीप प्रज्वलन के साथ स्थितियां ठीक होती चली जाएंगी. युवा वर्ग को राजनीति से दूरी बनाएं रखनी चाहिए. सेहत को लेकर मुंह और पेट का ध्यान रखना चाहिए. त्यौहार के अवसर पर मेहमानों का आना जाना बना रहेगा. प्रेम संबंध में चल रहें लोग रिश्ते की बात घर वालों से कर सकते हैं.

मीन- इस माह कर्म का सीधा संबंध लाभ से रहेंगा. जितनी मेहतन होगी उतना लाभ भी मिलेगा, सभी कामों को तेजी के साथ करें. नशे की लत है तो अब उस से मुक्ति पाने का समय आ गया है. यदि पेशे से टीचर हैं तो 16 तारीख के बाद से लाभ मिलेगा. बड़े बिज़नेस के लिए बैंक से बहुत अधिक लोन लेने से बचें. प्रतियोगिता परीक्षा के लिए दिन रात एक कर रहे हैं तो शुभ समाचार प्राप्त होंगी. हेल्थ को लेकर शुगर के मजीरों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. इस दीपावली सदस्यों को उपहार देकर प्रसन्न कर सकते हैं. यदि संतान छोटी है तो उसके स्वास्थ्य का ध्यान रखें. होने वाले लाइन पार्टनर पर बेवजह का क्रोध न करें.

Chanakya Niti: इन कामों को करने से नाराज होती हैं लक्ष्मी, छोड़ देती हैं घर

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
Tirupati Laddu Row: कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
IND vs BAN: बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Exclusive Interview: Abhishek Kar के साथ बाजार के उतार-चढ़ाव और Investment Strategies पर चर्चाHaryana Election: हरियाणा में Congress नेता Kumari Selja हुईं नाराज, चुनाव पर कितना असर ? | BreakingKaran Mehra के साथ जानिए उनका आने  वाला गाना  'Surma', उनकी life journey और Hina Khan  के बारे में.Babbu Maan ने कॉन्सर्ट टिकटों की black Marketing, Village Concert, Sucha Soorma और अन्य मुद्दों पर बात की

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
Tirupati Laddu Row: कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
IND vs BAN: बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट, दूसरे को-एक्टर्स को भी सराहा
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट
'कांग्रेस को होगा नुकसान', कुमारी सैलजा का जिक्र कर ऐसा क्यों बोले चंद्रशेखर आजाद?
चंद्रशेखर आजाद का बड़ा दावा, 'कुमारी सैलजा का कांग्रेस में अपमान, चुनाव में होगा नुकसान'
NEET PG Counselling 2024: नीट पीजी काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए आज से कराएं रजिस्ट्रेशन, नोट कर लें काम की वेबसाइट
नीट पीजी काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए आज से कराएं रजिस्ट्रेशन, नोट कर लें काम की वेबसाइट
HDFC बैंक की सब्सिडियरी HDB का आईपीओ हुआ मंजूर, 2500 करोड़ रुपये पर लगा सकेंगे दांव 
HDFC बैंक की सब्सिडियरी HDB का आईपीओ हुआ मंजूर, 2500 करोड़ रुपये पर लगा सकेंगे दांव 
Embed widget