एक्सप्लोरर

Monthly Horoscope October 2020: अक्टूबर माह में सिंह, तुला और धनु राशि वाले रहें सावधान, जानें सभी राशियों का मासिक राशिफल

October Month Horoscope: पंचांग के अनुसार अक्टूबर माह की शुरूआत पूर्णिमा की तिथि से होने जा रहा है. आश्विन मास की शुक्ल पक्ष का यह अंतिम दिन है. इसके बाद अब कृष्ण पक्ष आरंभ होंगे. धर्म कर्म की दृष्टि से अक्टूबर का महीना बहुत ही विशेष है.

Monthly Horoscope In Hindi: मेष राशि वाले जातक इस माह विशेष संयम बरतें. इस माह मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन हो रहा है. वृष राशि वाले धन के मामले में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें. मिथुन राशि के जातक कुछ नए कार्य आरंभ करने की योजना बना सकते हैं.

मेष- यह माह आत्मविश्वास से भरपूर और सकारात्मकता से भरा रहेगा. ऐसे में बड़े फैसलों या कठिन वक्त में भी प्रदर्शन बेहतर रखें, ध्यान रहें खुद को अनावश्यक क्रोध या अतिविश्वास में न आने दें. शांत मन, सच्ची लगन और पूरे भरोसे के साथ नौकरी या कारोबार के प्रति निष्ठा दिखाएं. माह के मध्य तक परिस्थितियों के चलते कुछ बनते काम रुक सकते हैं, लेकिन धैर्य रखकर इनके विकल्प तलाशने चाहिए, कोशिश करें कि नियमित मिल रहे कामकाज समय पर निपटाएं, पेंडिंग लिस्ट न बढ़ाएं. सिर दर्द और उच्च रक्तचाप के लिए सतर्कता बरतें और सावधानियां अपनाएं. पिता से यदि मनमुटाव चल रहा है, तो खुद से पहल कर माफी मांगें, उनका आशीर्वाद आपके लिए स्थितियों को अनुकूल बनाएगा.

वृष- यह माह आपके लिए अतिरिक्त व्यस्तता वाला रहेगा. सामाजिक जीवन में भी संपर्क के लोगों के साथ कामकाज में भागेदारी बनानी होगी. घर के कामकाज भी जिम्मेदारी बढ़ाएंगे. मित्र या रिश्तेदार को सहयोग की अपेक्षा हो तो उसे निराश न करें. कड़े निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करेंगे, पूरे आत्मविश्वास, हानि लाभ का आकलन करते हुए जरूरी लगे तो वरिष्ठ शुभचिंतकों की सलाह से कदम उठाएं. माह मध्य तक मन में कुछ आलस्य विलासिता की आकर्षित रहेगा, इसलिए परिश्रम से मुंह न मोड़ें. इसका असर आपको माह अंत में होने वाले लाभ के तौर पर मिलेगा. इंफेक्शन होने की आशंका है, बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना लाभकारी रहेगा. परिवार का सहयोग मिलेगा,तालमेल बनाए रखें.

मिथुन- यह माह मानसिक परेशानी से निजात देने वाला है, पिछले काफी समय से जो तनाव-उलझन थी, अब इससे राहत की संभावनाएं बढ़ रही हैं ऐसे में मानसिक दृढ़ता से डटे रहें. ऑफिस में सौंपी गई जिम्मेदारी को ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ करते रहना होगा. व्यापार से जुड़े लोगों को महीने के मध्य तक अधिक लाभ की स्थितियां बन रही है. तो वहीं दूसरी ओर बड़े व्यापारियों को धन के लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए, हालांकि माह के शुरुआती कुछ दिन आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा. कामकाज के लिए यात्रा पर बाहर जाना पड़ेगा. सेहत को लेकर सतर्क रहें, वाहन चलाते समय सावधान रहें, क्योंकि चोट-चपेट लगने की आशंका है. जीवनसाथी को प्रसन्न रखें. घर में साज-सज्जा कराएं.

कर्क- इस माह करियर पर फोकस करते हुए पूरा समय देना होगा. सकारात्मकता से खुद को जोड़कर रखें, मन लगाकर ऑफिस में काम करें. नई जिम्मेदारियां मिलने की संभावनाएं हैं. बॉस अगर आपसे अधिक परिश्रम की इच्छा रखते हैं, तो खुद भी पहल कर उन्हें खुद के लिए भरोसा जगा सकते हैं. कार्यस्थल पर सभी से मधुर व्यवहार रखें, किसी से कटु वचन या अपशब्द न कहें. किसी की गोपनीय बात पता है तो उसे दूसरों से साझा न करें, ऐसा कर सभी का भरोसा खो देंगे. कोई जरूरतमंद मिले तो उसकी मदद अवश्य करें. शिक्षा में नए कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं तो अच्छा समय रहेगा. सेहत को लेकर विशेष परेशान न हो. परिवार का सहयोग मिलेगा.

सिंह- इस माह कर्तव्य को भाग्य का सहयोग रहेगा, ऐसे में परिश्रम पर भरोसा रखते हुए लगन से डटे रहें. बर्ताव और क्रोध को लेकर सजग रहने की जरूरत है. ऑफिस में किसी महिला से विवाद न करें. महिला बॉस हों तो उन्हें अपने काम और समर्पण से प्रसन्न रखें. घर और समाज हर जगह महिलाओं के प्रति आदर और सम्मान का भाव रखें. मामूली बातों पर गुस्सा के बजाय धैर्य के साथ मामले को निपटाएं, प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें विद्यार्थियों के लिए समय उत्तम है. हेल्थ में स्थिति सामान्य रहने वाली है, अगर पहले से कोई समस्या नहीं है तो इस माह सेहत को लेकर चिंता न करें. जीवनसाथी को प्रसन्न रखें. छोटे भाई बहन से स्नेह रखें.

कन्या- इस माह आत्मविश्वास बनाए रखना होगा, इसके जरिए कई बड़े परिणाम हासिल होंगे. मन प्रसन्न और सकारात्मकता से भरपूर होगा. बुद्धिमानी वाले कार्यों में सफलता मिलेगी, लेकिन कार्य में धैर्य बनाएं रखना बेहद जरूरी है. कारोबारी लोग सामाजिक कार्यों के लिए समय कम निकाल सकेंगे, ऐसे में घनिष्ठों के साथ संपर्क से दूसरे माध्यमों का विकल्प चुनें. विद्यार्थियों के लिए अध्ययन करने का उपयुक्त समय है. स्वास्थ्य में अगर बीपी हाई रहता है तो अपना विशेष ध्यान रखना होगा. घर में माता-पिता का सम्मान करें,उनका आशीर्वाद आपके लिए बहुत लाभप्रद रहेगा. इस माह हवन का अवसर मिले तो अवश्य करना चाहिए, घर में कोई धार्मिक अनुष्ठान करने की प्लानिंग चल रही है तो अवश्य करा लेना चाहिए.

Mahabharat: देवराज इंद्र को कर्ण के सामने जब होना पड़ा लज्जित, जानें क्या थी वजह 

तुला- इस राशि के लोगों को इस माह पॉजिटिव सोच के साथ काम में लगना होगा. अपनी योजनाओं और काम को लेकर चिंतन करना फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन अवनावश्य रुप से चिंता करना ठीक नहीं है. कर्मक्षेत्र में स्थितियाँ अच्छी और अनुकूल रहने के आसार हैं. व्यापारी वर्ग को अधिक लाभ होने की प्रबल संभावनाएं दिखाई दे रही हैं, ऐसे में नया निवेश फायदे का सौदा हो सकता है. युवा करियर और विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर फोकस बनाए रखें. सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है मौसम के बदलाव से स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है, ठंडी चीजों के सेवन से बचें. महिलाएं ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकती हैं. घर में सभी से बेहतर तालमेल रहेगा.

वृश्चिक- माह कर्म और धर्म के साथ मिला जुला रहेगा. पॉजिटिव रहते हुए बदलावों के साथ खुद को ढालें. नौकरी में हैं तो स्थान परिवर्तन की संभावनाएं बढ़ रही हैं, ऐसे में आपका कठिन परिश्रम बेहतर परिणाम देने जा रहा है. व्यापारी वर्ग नए व्यापार की प्लानिंग कर सकते हैं, लेन-देन में भी मुनाफे के आसार हैं. थोड़ा आलस महसूस होगा, मगर परिश्रम छोड़ने से नुकसान हो सकता है ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की खानपान संतुलित रखें, पेट में गड़बड़ी की आशंकाएं हैं. जीवनसाथी की सेहत पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है. इस माह उनके स्वास्थ्य में नरमी आ सकती है. घर में वातावरण सुखद और सबको खुशहाल रखने वाला होगा.

धनु- ज्ञान को टेक्नोलॉजी के माध्यम से जोड़ना यानी जो लोग ऑनलाइन क्लास एवं कोर्स करना चाह रहे हैं उनके लिए माह उपयुक्त रहेगा. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को सजग रहते हुए, नियमों का कठोरता से पालन करना होगा यानी जो कार्य में ढिलाई रखते हैं या ऑफिस अक्सर लेट पहुंचते हैं, उनको माह के मध्य तक इसमें सुधार करना चाहिए. कारोबार की बात करें तो स्टेशनरी से संबंधित व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा प्राप्त होता दिखाई दे रहा है. आंखों के विकारों के प्रति अलर्ट रहना होगा, खासकर बाएं आंख से संबंधित दिक्कतें रहेंगी. घर में यदि संतान छोटी है या कोई बच्चा है तो उसका ध्यान रखें इस माह उसका ओवर एक्टिवन्स उसको चोट पहुंचा सकता है.

मकर- इस माह करियर को लेकर अत्यधिक फोकस रखना होगा. उच्चाधिकारियों का सहयोग और मार्गदर्शन लेते हुए कार्य की गुणवत्ता बढ़ानी है. पुरानी फाइलें या डाटा आपके ऑफिशियल काम में बहुत मदद आएगा. जो लोग व्यापार कर रहे हैं उनको पुराना स्टॉक क्लियर रखना चाहिए और नए स्टॉक के लिए योजना बनानी चाहिए. विद्यार्थी वर्ग के लिए यह माह विषयों को रिवीजन करने वाला है. व्यायाम न करने से होने वाली रोग उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिए नियमित व्यायाम या मॉर्निंग वॉक लाभकारी रहेगा. घरेलू वातावरण थोड़ा गर्म रहेगा, छोटी-छोटी बातों में पारिवारिक सदस्यों में आपसी मन मुटाव होने का आशंका है. माहौल प्रफुल्लित रहें इसके लिए विशेष ध्यान दें. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी कुछ चिंता रहेगी.

कुंभ- अब समय आ गया है कैरियर को बढ़ाने के लिए सुख का त्याग किया जाए. कर्मक्षेत्र में कुछ बदलाव की स्थिति बन रही है यदि जॉब बदलना चाहते हैं तो नई नौकरी तलाशें. मित्रों का का सहयोग मिलेगा. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे हैं उनकी आपस में ट्यूनिंग और बेहतर होगी. स्वास्थ्य को लेकर खान-पान में विशेष ध्यान रखें, बाजार की बनी खाद्य वस्तुएं पेट में इन्फेक्शन या डिहाइड्रेशन जैसी समस्या दे सकती हैं. मां के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. भूमि से संबंधित कोई निवेश करना चाहते हैं, तो बहुत सोच समझकर निवेश करें. ग्रहों की स्थिति गलत डील कराने वाली चल रही है. सामाजिक स्तर पर नेटवर्क बढ़ेगा और नए लोग जीवन में आएंगे.

मीन- इस माह वाणी कठोर नहीं होनी चाहिए. हो सकता है कार्य न बनने की स्थिति में क्रोध आए और उसका सीधा प्रभाव आपके वाणी से प्रकट हो. सामाजिक नेटवर्क दूषित न हो इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए, इसके लिए विशेष तौर पर संगति को अच्छा रखें. पेशे से अध्यापक सॉफ्टवेयर इंजीनियर इन लोगों को अपने काम के प्रति ईमानदार व फोकस रहना है. कपड़ों के व्यापारी को लाभ होगा, तो वहीं दूसरी ओर जो महिलाएं अपना व्यापार प्रारंभ करना चाहती हैं वह 23 तारीख से पहले इसका श्रीगणेश कर दें. हेल्थ में खाली पेट न रहें इस बात पर विशेष ध्यान रखें. मित्रों से तालमेल बनाकर चलें, छोटी बहन के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है.

Chanakya Niti: संकट आने पर चाणक्य की इन तीन बातों को कभी न भूलें

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
Tirupati Laddu Row: कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
IND vs BAN: बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Exclusive Interview: Abhishek Kar के साथ बाजार के उतार-चढ़ाव और Investment Strategies पर चर्चाHaryana Election: हरियाणा में Congress नेता Kumari Selja हुईं नाराज, चुनाव पर कितना असर ? | BreakingKaran Mehra के साथ जानिए उनका आने  वाला गाना  'Surma', उनकी life journey और Hina Khan  के बारे में.Babbu Maan ने कॉन्सर्ट टिकटों की black Marketing, Village Concert, Sucha Soorma और अन्य मुद्दों पर बात की

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
सीएम योगी आदित्यनाथ ने Gyanvapi पर फिर दिया बयान, कहा- 'ज्ञानवापी कूप मात्र एक स्ट्रक्चर नहीं'
Tirupati Laddu Row: कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
IND vs BAN: बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट, दूसरे को-एक्टर्स को भी सराहा
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट
'कांग्रेस को होगा नुकसान', कुमारी सैलजा का जिक्र कर ऐसा क्यों बोले चंद्रशेखर आजाद?
चंद्रशेखर आजाद का बड़ा दावा, 'कुमारी सैलजा का कांग्रेस में अपमान, चुनाव में होगा नुकसान'
NEET PG Counselling 2024: नीट पीजी काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए आज से कराएं रजिस्ट्रेशन, नोट कर लें काम की वेबसाइट
नीट पीजी काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए आज से कराएं रजिस्ट्रेशन, नोट कर लें काम की वेबसाइट
HDFC बैंक की सब्सिडियरी HDB का आईपीओ हुआ मंजूर, 2500 करोड़ रुपये पर लगा सकेंगे दांव 
HDFC बैंक की सब्सिडियरी HDB का आईपीओ हुआ मंजूर, 2500 करोड़ रुपये पर लगा सकेंगे दांव 
Embed widget