एक्सप्लोरर

Monthly Horoscope September 2020: वृष, मिथुन और सिंह राशि को मिलने जा रहा है लाभ, सभी राशियों का जानें राशिफल

September Month Horoscope: पंचांग के अनुसार सितंबर माह की शुरूआत चतुर्दशी की तिथि से हो रही है. धर्म-कर्म के लिए 1 सितंबर का दिन विशेष महत्व रखता है. 1 सितंबर को अनंत चतुर्दशी और गणेश विसर्जन का पर्व है. पितृ पक्ष का आरंभ भी हो रहा है. सितंबर में कई ग्रह राशि परिवर्तन भी कर रहे हैं. आइए जानते हैं राशिफल.

Monthly Horoscope In Hindi: सितंबर माह बहुत विशेष है. सितंबर माह के आरंभ में जहां शुक्र ग्रह मिथुन से कर्क राशि में प्र्रवेश करेंगे. 2 सितंबर को बुध ग्रह सिंह राशि से कन्या राशि में गोचर करेंगे. वहीं सूर्य 16 सितंबर को सिंह राशि से निकल कर कन्या राशि में आ जाएंगे. ग्रहों का राशि परिवर्तन सभी राशियों को प्रभावित करेगा.

मेष- इस माह आध्यात्मिक चिन्तन-मनन की तरफ आकर्षित रहेंगे. नौकरी से संबंधित पिछले दिनों जिन कार्यों में बाधाएं आ रही थी वह भी अब पुरे होते नजर आएंगे. व्यापार को लेकर माह की शुरुआत में कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन 22 तारीख से इसमें सुधार होगा, अच्छे मुनाफे भी हाथ लगेगें. युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है जिसमें भाग्य भी साथ देगा. स्वास्थ्य में सिर दर्द आंखों में समस्या को लेकर अलर्ट रहें. माह के मध्य तक हल्का भोजन करें. दाँतों की केयर भी विशेष तौर पर करें. लम्बे समय से रिश्तों में चली आ रही खटास अब मिठास में परिवर्तित होगी. प्रेम संबंध में चल रहें, लोग एक दूसरे को तीखा न बोले.

वृष- इस माह प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाने के लिये कुछ नया प्लान करें. क्रोध से बचें, अत्यधिक क्रोध स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं. कर्मक्षेत्र में फोकस रखें. विदेशी उत्पादों का जो कारोबार कर रहें, लोगों को 16 तारीख तक अलर्ट रहना चाहिए. यदि कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो इस समय अच्छे परिणाम मिलेंगे, मेहनत में कोई कसर न छोड़े. विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में अच्छी सफलता मिलेगी. जिनका ‘व’ अक्षर से नाम है उनको स्वास्थ्य के प्रति विशेष अलर्ट रहना है. हल्का और सुपाच्य भोजन करें, वर्तमान समय में हाई एसिडिटी को लेकर परेशान रहेंगे. यदि मां के स्वास्थ्य में गिरावट है तो सजग रहें. प्रेम प्रसंग से जुड़े लोगों के बीच मनमोटाव हो सकता है.

मिथुन- इस माह आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी. ऑफिस में पिछले दिनों की गई कड़ी मेहनत अच्छे परिणाम देगी. फाइनेंस से जुड़े कार्यों में भी सफलता मिलेगी. व्यापारी वर्ग कानूनी दांव पर से बचकर रहें, वहीं दूसरी ओर जमीनी विवाद को लेकर कोई मुकदमा चल रहा है तो इस माह ऐसी कोई गलती न करें, जिससे नुकसान उठाना पड़ेगा. जो विद्यार्थी कला क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें अपने गुणों को और निखारना चाहिए. वाहन चलाते समय, फिसलन वाली जगह पर या ऊंचाई पर कार्य करते समय सचेत रहें, चोट लगने की आशंका है. माह के अंत स्वास्थ्य लाभ मिलना आरम्भ होगा. स्थायी सम्पत्ति को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे. प्रेमी युगल परिवार वालों से रिश्ते की बात कर सकते हैं.

कर्क- इस माह पर्सनालटी डवलपमेंट पर ध्यान दें. खर्चों पर नियंत्रण रखें, अन्यथा माह के अंत तक आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा. ऑफिशियल कार्यभार अधिक रहेगा, इसको लेकर मन में नकारात्मक विचारों को न आने दें, वहीं दूसरी ओर महिला सहकर्मियों से अच्छी ट्यूनिंग बना कर रखें. शेयर मार्केंट से संबंधित कारोबार करने वालों को कानूनी दांव-पेच से बचकर रहना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से आलस्य को खुद पर हावी न होने दें, सुबह जल्दी उठे योग व शारीरिक एक्टिविटी करे. आँखों के रोगों को हल्के में न लें थोड़ी सी भी दिक्कत होने पर तुरंत जांच करवानी चाहिए. सन्तान के भविष्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं. प्रेमी संबंध से जुड़े लोग अहंकार के टकराव से बचे.

सिंह- इस माह के प्रारम्भ में सामाजिक दायरा बढ़ेगा, तो वहीं अधिक यात्राएं भी करनी पड़ेगी. प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत लोगों के प्रोमोशन की पूर्ण संभावना है, सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों को भी शुभ समाचार प्राप्त होगा. यदि व्यापार से संबंधित बदलाव का विचार है तो माह के शुरुआत में समय उपयुक्त रहेगा. माह के अंत तक विदेशी कंपनियों से जुड़े व्यापारियों को मुनाफा हाथ लगेगा. सरकार से मिलने वाली योजनाओं का लाभ ले पाएंगे. युवा वर्ग लग्जरी की ओर आकर्षित न हो बल्कि खुद को अपडेट करने पर ध्यान दें. बैक पैन को लेकर सजग रहें, ऐसे में फिजियोथेरेपी का सहारा लेना चाहिए. घर की किमती वस्तुओं को संभाल कर रखें. नये रिश्ते में जल्दबाजी न करें.

कन्या- इस माह अपने को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन कोर्स या किताबें पढ़ें. ऑफिस में अनेक दायित्वों का निर्वहन करना पड़ेगा, साथ ही प्लानिंग बिगड़े कार्य को बना देगी. जो फाइनेंस कंपनियों में जॉब करते हैं उनके टार्गेट पूरे होंगे. मैन्यूफैक्चरिंग का कारोबार करने वालों के व्यापार में गति आएगी जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. युवा वर्ग स्वयं व मित्रों की उन्नति पर उत्साहित दिखेंगे. स्वास्थ्य को लेकर विशेष अलर्ट रहें, यदि पहले से बीमार चल रहें तो सजग रहना होगा, फोन पर ही सही लेकिन डॉक्टर से संपर्क बनाए रखें. संतान व छोटे बच्चों पर ध्यान देना चाहिए, उनके व्यवहार पर पैनी निगाह रखी होगी. प्रेम में चल रहें लोग छोटी-छोटी बातों को तूल न दें.

तुला- इस माह जहां एक ओर आत्मविश्वास और पराक्रम बढ़ेगा तो वहीं दूसरी ओर जटिल कार्यों को सरलता से कर पाने में सक्षम रहेंगे. कर्म के प्रति निष्ठावान रहते हुए सारा फोकस कार्यों पर लगाना है, वर्तमान समय में की गई मेहनत भविष्य में अच्छे परिणाम लेकर आएंगी. व्यापारियों को ईर्ष्यालु लोगों से सचेत रहना चाहिए नहीं तो वह व्यापार में बाधा उत्पन्न करने की योजना बना सकते हैं. विद्यार्थी को पढ़ाई से संबंधित परेशानियां हो रही हैं, तो माह के मध्य से इस ओर स्थितियाँ ठीक हो जाएंगी. पेट में इंफेक्श होने की आशंका है, महिलाएं हार्मोंस संबंधित दिक्कतों को लेकर सजग रहें. विवाह में जल्दबाजी न करें. क्रोध की स्थिति में सारा गुस्सा पार्टनर पर न उतारें.

वृश्चिक- इस माह पिछले चल रहें प्रयासों को लेकर निराश होने की आवश्यकता नहीं है, परिणाम जल्दी प्राप्त होंगे. आकस्मिक धन लाभ की संभावनाएं बनी हुई है यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो उसे रिमाइंड करा दें. शेयर मार्केट से भी धन लाभ की प्रबल सम्भावना है. मीडिया व फिल्म से जुड़े लोगों के लिए समय लाभदायक है. व्यापारी डील पक्की करने के लिए ज्यादा समय न लगाएं, अधिक सोच-विचार करने से हानि हो सकती है. युवाओं को करियर से संबंधित शुभ सूचना प्राप्त होगी. यूरिन इंफेक्शन और पेट के रोगियों को अलर्ट रहना चाहिए. पारिवारिक सदस्यों के साथ प्रसन्नता पूर्वक समय व्यतीत करेंगे. प्रेम संबंध में आनावश्य शंका रिश्तों में खटास पैदा कर सकती है.

धनु- इस माह धनु राशि वाले रिलैक्स फील करेंगे मन में जो भी अज्ञात भय था उसमें राहत मिलेगी. माह के अंत में कर्म व धर्म दोनों से लाभ होगा. ऑफिशियल कार्य करते समय जल्दबाजी ग़लतियों को जन्म दे सकती है. व्यवसाय से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थितियों में सुधार आता दिखाई दे रहा है, यदि आप किसी बड़ी कंपनी के मालिक हैं तो अधिनस्थों की समय पर सैलरी देना की व्यवस्था बनाए. विद्यार्थी वर्ग इधर-उधर की बातों में उलझने के बजाए पढ़ाई पर फोकस करें. बड़ी बीमारी में कुछ राहत की संभावना है, तो वहीं दूसरी ओर छोटे-मोटे रोगों से छुटकारा मिलेगा. घर के पुनर्निर्माण के लिए समय उपयुक्त है. प्रेमी युगल अपने बिगड़े संबंधों को सुधार पाएंगे.

मकर- इस माह कर्म के साथ-साथ धर्म को भी महत्व देना है, कहने का तात्पर्य है कि कोई भी मदद के लिए आए तो उसे निराश न करें. ऑफिस की महत्वपूर्ण बातों को शेयर न करें और न ही दूसरों के कार्यों में हस्तक्षेप करें. व्यापारी वर्ग सरकार के नियमों को ध्यान में रखते हुए, इसका उल्लंघन करने से बचें. 10 तारीख के बाद से युवाओं को कलात्मक कार्यों में फोकस करना चाहिए, साथ ही जो सैन्य विभाग में जाने की तैयारी कर रहें हैं उनको सफलता मिल सकती है. महामारी को लेकर सावधान रहने की सलाह दी जाती है. मां व मां तुल्य के साथ समय व्यतीत करें. प्रेम प्रसंग में रहने वालों को लिए समय अच्छा है.

कुंभ- इस माह वाणी और व्यवहार में विनम्रता रहेगी. सामाजिक कार्यकर्ताओं को मान-प्रतिष्ठा को लेकर सतर्क रहना होगा. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग जोश में होश खो बैठने की गलती न करें, महत्वपूर्ण कार्य को समझदारी पूर्वक करें. ऑटोमोबाईल से संबंधित कारोबार करने वालों की आय बढ़ने की संभावना दिखाई दे रही है, वहीं पुराने व्यावसायिक सम्बन्ध पुनः अच्छी स्थिति में आ सकते हैं. स्वास्थ्य में लम्बे समय से चली आ रही गम्भीर समस्या का निदान होगा. बड़े भाई की उन्नति का समय चल रहा है, उनकी ओर से शुभ सूचना मिल सकती है. वाहन खरीदने का विचार बना रहें है तो माह के अंत तक रुक जाना चाहिए. माह के मध्य से प्रेमी युगल संबंधों में आंच न आने दें.

मीन- इस माह एक बात का विशेष ध्यान रखें कि मीठा और सौम्य बोले, वाणी में कठोरता रिश्तों में तनाव लाएगी. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को एक्टिव रहते हुए, कार्य में तेजी रखनी है, इस माह कार्यों को बढ़ाते हुए लक्ष्य तक पहुँचना है. बैंकिंग, और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को उन्नति के अवसर मिलेंगे. ट्रैवल और होटल के कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी. जिन विद्यार्थियों नें प्रतियोगी परीक्षा दी है, उनको सफलता मिल सकती है. यदि आप नसों से संबंधित रोगों से परेशान चल रहें थे तो अब उसमें आराम मिलेगा. पारिवारिक खुशियों को किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप से खराब न होने दें. प्रेमी-प्रेमिका के बीच यदि तनाव चला है तो उसे बात कर दूर करना चाहिए.

Chanakya Niti: सफल व्यक्तियों को इस बीमारी से सदैव दूर रहना चाहिए 

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
Tirupati Laddu Row: कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
IND vs BAN: बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट, दूसरे को-एक्टर्स को भी सराहा
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Exclusive Interview: Abhishek Kar के साथ बाजार के उतार-चढ़ाव और Investment Strategies पर चर्चाHaryana Election: हरियाणा में Congress नेता Kumari Selja हुईं नाराज, चुनाव पर कितना असर ? | BreakingKaran Mehra के साथ जानिए उनका आने  वाला गाना  'Surma', उनकी life journey और Hina Khan  के बारे में.Babbu Maan ने कॉन्सर्ट टिकटों की black Marketing, Village Concert, Sucha Soorma और अन्य मुद्दों पर बात की

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF जवानों से भरी बस, तीन शहीद कई की हालत गंभीर
Tirupati Laddu Row: कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
कैसे पकड़ा गया जानवरों की चर्बी वाला घी? तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने साफ कर दी हर बात
IND vs BAN: बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हो रहा है चेपॉक का विकेट! दूसरे दिन बन गया खास रिकॉर्ड
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट, दूसरे को-एक्टर्स को भी सराहा
करीना कपूर ने एक्स शाहिद कपूर को दिया सक्सेसफुल फिल्मों का क्रेडिट
'कांग्रेस को होगा नुकसान', कुमारी सैलजा का जिक्र कर ऐसा क्यों बोले चंद्रशेखर आजाद?
चंद्रशेखर आजाद का बड़ा दावा, 'कुमारी सैलजा का कांग्रेस में अपमान, चुनाव में होगा नुकसान'
NEET PG Counselling 2024: नीट पीजी काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए आज से कराएं रजिस्ट्रेशन, नोट कर लें काम की वेबसाइट
नीट पीजी काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए आज से कराएं रजिस्ट्रेशन, नोट कर लें काम की वेबसाइट
HDFC बैंक की सब्सिडियरी HDB का आईपीओ हुआ मंजूर, 2500 करोड़ रुपये पर लगा सकेंगे दांव 
HDFC बैंक की सब्सिडियरी HDB का आईपीओ हुआ मंजूर, 2500 करोड़ रुपये पर लगा सकेंगे दांव 
स्पेन में फल-फूल रहा है शादी तुड़वाने का बिजनेस, लात-घूसे और मुक्के का लगता है एक्सट्रा चार्ज
स्पेन में फल-फूल रहा है शादी तुड़वाने का बिजनेस, लात-घूसे और मुक्के का लगता है एक्सट्रा चार्ज
Embed widget