Auspicious Plants In Sawan 2022: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है.इस माह में देवों के देव महादेव की विधिवत पूजा-अर्चना करने से भोले शंकर प्रसन्न होते हैं और भक्तों के जीवन से सभी कष्टों को खत्म कर देते हैं. इस माह जो भी व्यक्ति सावन सोमवार (sawan somvar) व्रत रखता है और शिवलिंग की पूजा करता है, भगवान शंकर उसकी सभी मनोकामना पूरी करते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस माह घर में अगर कुछ पौधे (plants) लगाए जाएं तो भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं. चलिए जानते हैं कि सावन महीने में किन पौधों को लगाना चाहिए.


तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. कहते हैं कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से लक्ष्मी जी के साथ भगवान विष्णु जी की कृपा भी प्राप्त होती है इसलिए सावन में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं.


अनार का पौधा
सावन में अनार का पौधा घर के सामने लगाएं. ये काफी शुभ माना जाता है. इसे लगाने से घर का वातावरण अच्छा रहता है और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसे लगाने से तंत्र-मंत्र की क्रियाएं असर नहीं करती हैं.


पीपल का पौधा 
आप इस महीने पीपल का पौधा भी लगा सकते हैं, पर इस बात का ध्यान रखें कि घर में कभी भी पीपल का पौधा ना लगाएं बल्कि पार्क या सड़क के किनारे लगाएं. इसे आप सावन के गुरुवार के दिन लगाएं. इसे लगाने से घर-परिवार के लोग स्वस्थ रहते हैं.


रुद्राक्ष का पौधा 
रुद्राक्ष भगवान शिव का साक्षात स्वरूप माना जाता है. कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति सावन के महीने में रुद्राक्ष का पौधा लगाता है तो भगवान भोलेनाथ साक्षात प्रकट होकर उसे आशीर्वाद देते हैं.इससे नकारात्‍मकता दूर होती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.


कनेर का पौधा 
सावन महीने में कनेर का पौधा लगाने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और कृपा बरसाते हैं. कनेर तीन तरह के होते हैं एक सफेद, लाल और पीला कनेर. कनेर के पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इस पौधे को घर में लगाने से धन और समृद्धि बनी रहती है.


आंकड़ा या अर्क का पौधा 
सावन के महीने में आंकड़ा या अर्क का पौधा बहुत फलदायी मन गया है. यह पौधा दो रंगों में होता है, एक नीले रंग और दूसरा सफेद रंग. सफेद आंकड़ा दिव्य होता है और यह भगवान भोलेनाथ को अत्यधिक प्रिय होता है.इस पौधे को घर में लगाने के कई फायदे होते हैं.


पारिजात का पौधा
सावन में पारिजात का पौधा भी लगाएं. यह बेहद शुभ माना गया है. जिस घर में पारिजात के फूल होते हैं, वहां हमेशा शांति-समृद्धि बनी रहती है. इसके फूल तनाव हटाकर जीवन में खुशियां ही खुशियां भर देते हैं.


ये भी पढ़ें:-Sawan 2022: सावन में करेंगे ये चमत्कारिक टोटके, तो बनेंगे सभी बिगड़े काम


Sawan 2022: सावन में भोलेनाथ की पूजा में करें इस चीज को शामिल, मिलेगा मनचाहा फल


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.