एक्सप्लोरर

Taurus Compatibility: वृषभ राशि वालों की सभी 12 राशियों के साथ कैसी है कम्पेटिबीलिटी, जानने के लिए यहां क्लिक करें

Taurus Compatibility: वृषभ राशि, राशि चक्र के अनुसार इसका दूसरा स्थान है. जिन लोगों की वृषभ राशि है, उनमें क्या विशेषताएं होती हैं और इनकी किस राशि के साथ कैसी बनती है, जानते हैं.

Taurus Compatibility: वृषभ राशि को ज्योतिष ग्रंथों में विशेष राशि माना गया है. वृषभ राशि का स्थान दूसरे नंबर पर आता है. शुक्र ग्रह वृषभ राशि के स्वामी ग्रह हैं. इस राशि के लोग कैसे होते हैं और इनकी दूसरी राशि के जातकों के साथ कैसा रिलेशन रहता है? यहां जानते हैं.

वृषभ राशि - स्वभाव
वृषभ राशि वाले लोग बहुत विश्वसनीय होते हैं. इन लोगों में धैर्य बहुत अधिक होता है. इस राशि के लोग मौके पर भरपूर फायदा उठाते हैं और अपने मेहनत के दम पर अपने काम को पूरा करते हैं. इस राशि के लोग खाने-पीने के शौकीन होते हैं.

वृषभ राशि की मेष राशि से अनुकूलता (Taurus & Aries Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग शांत स्वभाव के होते हैं. मेष मेल एनर्जी और वृषभ फिमेल एनर्जी से भरपूर है.मेष राशि वाले एग्रेसिव होते हैं और वृषभ राशि के लोग शांत है, इसलिए दोनों के बीच अनुकूलता बनी रहती है,और दोनों की अच्छी बनती है,मेष के गुस्से का वृषभ इतना रिएक्ट (React) नहीं करते हैं. मेष एक इंटेसिव लवर (Intense Lover) है और वृषभ में थोड़े सेन्सुअल हैं (Sensual), इसलिए दोनों के बीच दोस्ती चलती रहती है.वृषभ राशि धरती (Earth) को और मेष राशि अग्नि (Fire) को संबोधित करता है.

वृषभ- मेष की मैरिड लाइफ की बात करें तो वृषभ और मेष में अपनी मैरिज लाइफ को सफल बनाने के सभी गुण पाए जाते है. वे एक दूसरे को पेंपर (Pamper) करते है ,ताकि उनका पार्टनर अच्छा महसूस कर सके. ये दोनों राशि के लोग एक दूसरे का सम्मान करते हैं, यह गुण उनकी मैरिज लाइफ को लंबे समय तक एक्टिव रखने में उनकी हेल्प करता है. वृषभ और मेष राशि वाले अपनी जिंदगी को एडवेंचर (Adventure) से भरपूर बनाए रखने के लिए कई चीजों को ट्राई करते रहते हैं, जिससे उनकी मैरिड लाइफ बोरिंग नहीं होती है.

वृषभ राशि की वृषभ राशि से अनुकूलता (Taurus & Taurus Compatibility)

वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के लोग होते हैं, इनको अगर वृषभ राशि वालों का ही साथ मिले तो इनका जीवन और खुशहाल बन सकता है. वृषभ राशि वालों का स्वामी शुक्र है.ऐसे लोग समझदारी, कोमलता और मिलनसार होते हैं.

वृषभ राशि वालों की वृषभ राशि से शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो ऐसे लोग अपने पार्टनर को लेकर बहुत लॉयल होते हैं. इनका अपने पार्टनर के साथ गहरा रिश्ता होता है. इस राशि के लोग काफी रोमांटिक और सेंसेटिव होते हैं. दूसरी राशियों के मुकाबले इन राशियों की मैरिड लाइफ अच्छी रहती है और एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं.

वृषभ राशि की मिथुन राशि से अनुकूलता (Taurus & Gemini Compatibility)

वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ राशि धरती को संबोधित करता है. वहीं मिथुन राशि वायु को संबोधित करता है. वृषभ राशि के लोग सीरीयस और स्टेबल होते हैं जबकि मिथुन राशि वाले फनी और डायनेमिक होते हैं. लेकिन फिर भी मिथुन राशि वाले वृषभ राशि के लिए हमेशा ही एक अच्छे साथी साबित होते हैं.

वृषभ - मिथुन की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो वृषभ और मिथुन की मैरिड लाइफ तभी सक्सेस हो सकती है, जब वे एक साथ रहने के लिए मेहनत करते हैं. वृषभ और मिथुन को सक्सेस तभी मिल सकती है, जब वे अपने रिश्ते को बैलेंस (Balance) करें, नहीं तो उन्हें कई तरह के टेंशन और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.इन्हे अपनी मैरिड लाइफ को बढ़िया बनाने के लिए कई तरह के सेक्रेफाइस (Sacrifice) करने पड़ सकते हैं.

वृषभ राशि की कर्क राशि से अनुकूलता (Taurus & Cancer Compatibility)

वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ राशि धरती को संबोधित करता है. वहीं कर्क राशि जल को संबोधित करता है. वृषभ राशि का ग्रह स्वामी शुक्र है वहीं कर्क राशि का स्वामी चंद्र है. वृषभ और कर्क राशियां आपस में सबसे खूबसूरत और मधुर रिश्ता बनाती हैं.उनका आपस में जो भी रिश्ता हो, उसमें वे दोनों ही भरोसेमंद होती हैं और एक-दूसरे को अपना भावनात्मक सहारा और एकदूसरे को स्पोर्ट करती हैं. इन दोनों ही राशियों के लोग एक दूसरे को समझते हैं बहुत ही पारिवारिक होते हैं और एक दूसरे को सिक्यूरिटी (Security) और स्थिरता प्रदान करते हैं.

वृषभ- कर्क की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो वृषभ और कर्क की जोड़ी स्वर्ग में बनी किसी जोड़ी के समान होती है, क्योंकि ये दोनों राशियां अपने रिश्ते को जीवन के अंत तक निभाते हैं. इन राशि के लोगों की जोड़ियां बेस्ट होती हैं. वृषभ राशि वाले कर्क को इमोशनली सपोर्ट देने का का काम करता है और कर्क उन्हें हर समय नई चीजें आजमाने के लिए प्रेरित करते हैं. म्यूचुअल अंडरस्टेंडिंग इन राशि के लोगों में सबसे ज्यादा होती है.

वृषभ राशि की सिंह राशि से अनुकूलता (Taurus & Leo Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग शांत स्वभाव के होते हैं. वहीं सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव हैं. इन्हें सभी ग्रहों का राजा माना जाता है. वृषभ और सिंह राशियों के लोग एक-दूसरे के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं. वे दोनों ही सुरक्षा, वफ़ादारी और ईमानदारी को अधिक महत्व देते हैं और ये सारे ही गुण, उनके द्वारा साझा किए जाने वाले लगभग हर रिश्ते में मौजूद होते हैं. वृषभ और सिंह राशियों के लोग किसी भी रिश्ते की शुरुआत हमेशा बड़े उत्साह के साथ करते हैं. एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा करने में एक-दूसरे की मदद भी करते हैं.

वृषभ- सिंह की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इन की जोड़ी बेस्ट साबित हो सकती है. ये दोनों किंग और क्वीन ( King & Queen) की तरह जिंदगी जीना पंसद करते हैं. ये दोनों की शांत होते हैं स्वभाव से इसीलिए इनकी जोड़ी का बॉन्ड स्ट्रॉग ( Strong Bond) होता है.वे  दोनों अपने रिश्ते को लेकर ऑनेस्ट और लॉयल (Honest & Loyal) होते है.


वृषभ राशि की कन्या राशि से अनुकूलता (Taurus & Virgo Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ और कन्या दोनों ही धरती को संबोधित करता है. वहीं कन्या राशि का स्वामी बुध है. इनके बीच रोमांस (Romance) की स्थिति हमेशा बनी रहेगी. ये दोनों एक दूसरे के साथ समय बिताना पंसद करते हैं. इन दोनों को पहली नजर में प्यार हो सकता है.

वृषभ- कन्या की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इन दोनों को एक दूसरे का साथ बेहद पसंद आता है. कन्या राशि का ग्रह स्वामी बुध होने की वजह से इनका बात करना का तरीका वृषभ राशि वालों को भा सकता है और इसी कारण इनकी शादी अच्छी चल सकती है. प्यार देने और बदले में प्यार पाने से दोनों रिश्ते को संभालकर रखना पसंद करते हैं. दोनों एक-दूसरे का भरपूर रेस्पेक्ट करते हैं.

वृषभ राशि की तुला राशि से अनुकूलता (Taurus & Libra Compatibility)

वृषभ और तुला दोनों की राशि के स्वामी एक हैं शुक्र. इसी वजह से इन दोनों ही राशि के लोग शांत स्वभाव के होते हैं. लेकिन इनमें कुछ ना कुछ अलग भी होता है.इन राशि के लोग एक अच्छा स्थिर जीवन जीना चाहते हैं . वृषभ राशि वाले धरती को संबोधित करते हैं वहीं तुला राशि वाले जल को संबोधित करते हैं.

एक-दूसरे को सिखाने और एक-दूसरे से सीखने के लिए भी बहुत कुछ होता है.जब उनके बीच इतने अच्छे संबंध बनते हैं, तब ये संबंध उनके बीच चीजों को और अधिक सरल एवं रोमांचक बना देते हैं.

वृषभ - तुला की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो दोनों ही राशियों में स्वामी शुक्र होने से  लव और रोमांस (Love & Romance) अच्छा रहेगा क्योंकि शुक्र लव और रोमांस के स्वामी हैं. इनकी जोड़ी स्वर्ग में बनी जोड़ी जैसे हो सकती है. यह कपल समाज में अपनी प्रतिष्ठा लेकर बेहद सावधान होता है, इसलिए घर आए मेहमानों के साथ बहुत सम्मानजनक व्यवहार करते हैं, जो इन्हें एक अच्छा कपल बनाता है.

वृषभ राशि की वृश्चिक राशि से अनुकूलता (Taurus & Scorpio Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ जहां धरती को संबोधित करता है वहीं वृश्चिक जल को, ये दोनों ही राशि के लोग भावुक और आत्मविश्वासी होते हैं. वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं.

वृषभ - वृश्चिक राशि की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो ये दोनों राशियां एक दूसरे से अलग है फिर भी इनकी जोड़ी हिट है. वृषभ और वृश्चिक की शादी ज्यादातर सफल मानी जा सकती है. वृश्चिक  राशि वाले हमेशा वृषभ राशि के अनुसार खुद को ढालने की कोशिश करते हैं.

वृषभ राशि की धनु राशि से अनुकूलता (Taurus & Sagittarius Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. धनु राशि के स्वामी है बृहस्पति. धनु राशि संबोधित करता है अग्नि को वहीं वृषभ राशि संबोधित करता है पृथ्वी को. वृषभ और धनु एकदम ही एक दूसरे अलग राशियां है. हालांकि कई बार वृषभ – धनु की लव कंपेटेबिलिटी अच्छी हो सकती है. वृषभ शांत और स्थिर है, जबकि धनु सहज है और एक रोमांचक . 

वृषभ और धनु राशि की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इन राशियों का मिलन अच्छा हो सकता है, यदि दोनों एक-दूसरे को बदलने से अधिक एक-दूसरे की प्रशंसा करें, एक दूसरे को साथ लेकर चलें. वृषभ राशि की स्टेबिलिटी (Stability) की आदत या उनका नेचर (Nature) धनु राशि के लोगों को एक जगह टिकने के लिए प्रेरित कर सकता है. दोनों को शादी को सक्सेसफुल (Successful) बनाना है, तो एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना होगा.

वृषभ राशि की मकर राशि से अनुकूलता (Taurus &  Capricorn Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं. मकर राशि के व्यक्ति अति महत्वाकांक्षी होते हैं. वृषभ और धनु दोनों ही राशि पृथ्वी या धरती (Earth) को संबोधित करती हैं. ये जमीन से जुड़े रहना चाहते हैं.

वृषभ और मकर की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इनकी लव कंपेटेबिलिटी काफी हद तक बेहतर हो सकती है. वे एक अच्छी जोड़ी बनाते हैं, और अपने सपनों को पूरा करते हैं. वृषभ और मकर की जोड़ी में दोनों के रोमांटिक (Romantic) स्वभाव के कारण उनका रिश्ता लंबे समय तक चलता है. अच्छी लाइफ के लिए दोनों के इरादे मजबूत होते हैं. दोनों ही अपने आने वाले भविष्य के बारे में सोचते हैं.

वृषभ राशि की कुंभ राशि से अनुकूलता (Taurus &  Aquarius Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ राशि धरती (Earth) को संबोधित करता है, वहीं कुंभ राशि के स्वामी शनिदेव हैं. कुंभ राशि वायु (Air)को संबोधित करती है. ये दोनों ही राशि अच्छी सोच को स्पोर्ट करती है.कुंभ राशि के जातक खोजी स्वभाव के होते हैं जबकि वृषभ राशि के लोग जांची परखी चीजों के साथ जाना पसंद करते हैं.

वृषभ- कुंभ राशि के लोगों की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो वृषभ कुंभ की वैवाहिक जीवन चुनौतियों से भरा जीवन है, इनको मजबूत जोड़ियों में नहीं गिना जा सकता है. मैरिड लाइफ में हमेशा चुनौतियों और विवादों रहेंगे. अगर कुंभ और वृषभ राशि के जातक अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो उन्हें एक-दूसरे को समझने की जरूरत ज्यादा होगी.

वृषभ राशि की मीन राशि से अनुकूलता (Taurus &  Pisces Compatibility)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ राशि धरती (Earth) को संबोधित करता है, वहीं मीन राशि जल (Water) को संबोधित करती है.मीन राशि का स्वामी देव गुरु बृहस्पति है. वृषभ और मीन की जोड़ी का रिश्ता प्रेम और भाग्य का रिश्ता है. प्रेम से जुड़े शुक्र वृषभ के लॉर्ड हैं. मीन राशि पर गुरु का शासन होता है जो भाग्य से जुड़ा होता है. दोनों का रिश्ता भाग्यशाली होता है.

वृषभ और मीन की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो छोटे-मोटे झगड़ों को छोड़कर वृषभ और मीन की जोड़ी के बीच हर चीज अच्छी होती है. वृषभ राशि वालों की अगर मीन राशि वालों से शादी हो तो यह एक अच्छी जोड़ी साबित हो सकती है. कभी-कभी वृषभ मीन को समझ नहीं पाते, लेकिन छोटी घरेलू समस्याओं को वे खुद ही दूर कर देते हैं.

यह भी पढ़ें

Aries Compatibility: मेष राशि वालों की सभी 12 राशियों के साथ कैसी है कम्पेटिबीलिटी, जानने के लिए यहां क्लिक करें

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
FIR Against Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ दर्ज होगी FIR, बेंगलुरु कोर्ट ने इस मामले में दिया आदेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ दर्ज होगी FIR, बेंगलुरु कोर्ट ने इस मामले में दिया आदेश
Bihar News: 'कभी भी बज सकती है खतरे की घंटी', कोसी बैराज को लेकर सीमांचल में चेतावनी, अलर्ट मोड पर प्रशासन
'कभी भी बज सकती है खतरे की घंटी', कोसी बैराज को लेकर सीमांचल में चेतावनी, अलर्ट मोड पर प्रशासन
बड़े बजट की पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Tax Rule Changes:Income Tax, STT, TDS Rates, आधार कार्ड को लेकर 1 अक्टूबर 2024 से बदल जाएंगे ये नियमबिना Bank Account के भी निकालें पैसे! NCMC कार्ड की पूरी जानकारी |UP Politics : यूपी टू बिहार...बैंड बाजा नाम विवाद | 24 Ghante 24 ReporterRajasthan News: राजस्थान के डिप्टी CM का 'रीलबाज' बेटा ! Sanasni | Prem Chand Bairwa

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
FIR Against Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ दर्ज होगी FIR, बेंगलुरु कोर्ट ने इस मामले में दिया आदेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ दर्ज होगी FIR, बेंगलुरु कोर्ट ने इस मामले में दिया आदेश
Bihar News: 'कभी भी बज सकती है खतरे की घंटी', कोसी बैराज को लेकर सीमांचल में चेतावनी, अलर्ट मोड पर प्रशासन
'कभी भी बज सकती है खतरे की घंटी', कोसी बैराज को लेकर सीमांचल में चेतावनी, अलर्ट मोड पर प्रशासन
बड़े बजट की पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
IPL 2025: रिटेंशन अनाउंसमेंट पर बड़ा अपडेट, बेंगलुरु में मीटिंग के बाद आज हो सकती है घोषणा
IPL रिटेंशन अनाउंसमेंट पर अपडेट, बेंगलुरु में मीटिंग के बाद होगी घोषणा
Bhagat Singh Jayanti 2024: खून से सनी मिट्टी को घर पर क्यों रखते थे भगत सिंह? जो बन गई अंग्रेजों का काल
खून से सनी मिट्टी को घर पर क्यों रखते थे भगत सिंह? जो बन गई अंग्रेजों का काल
नॉर्थ-ईस्ट में शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का विरोध! प्रदर्शन करने वाले बोले- बीफ हमारे खाने का हिस्सा
नॉर्थ-ईस्ट में शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का विरोध! प्रदर्शन करने वाले बोले- बीफ हमारे खाने का हिस्सा
चाय के साथ सुट्टा खूब पीते हैं लोग, जान लीजिए कितना खतरनाक है ये कॉम्बिनेशन
चाय के साथ सुट्टा खूब पीते हैं लोग, जान लीजिए कितना खतरनाक है ये कॉम्बिनेशन
Embed widget