नई दिल्ली: ज्यादा माइलेज के लिए लोग या तो डीजल कार खरीदना पसंद करते हैं या फिर CNG कारों को अपने गैराज की शोभा बनाते हैं. अब चूंकि डीजल कारें महंगी होती हैं साथ ही इन रख रखाव भी जेब पर भारी पड़ता है इसलिए CNG कारें ही एक मात्र विकप्ल बचता है. अगर आप भी इस समय एक नई CNG कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बेहतर ऑप्शन बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आइये जानते हैं.


Maruti Alto CNG


मारुति सुजुकी के पास इस समय CNG कारों की एक लम्बी लिस्ट है, जिसमें Alto CNG सबसे सस्ती और किफायती कार है. Alto CNG के दो वेरियंट- LXI और LXI (O) में CNG के ऑप्शन मिलते हैं. इसमें 796cc का इंजन लगा है जो CNG वेरियंट 40 bhp का पावर और 60 Nm टॉर्क देता है.ऑल्टो CNG का माइलेज 32.99 km/kg है. Alto CNG की कीमत 4.32 लाख और 4.36 लाख रुपये है. मारुति ने इस मॉडल में डुअल इंडीपेंडेट ईसीयू और इंटेलीजेंट इग्निगेशन सिस्टम लगाया है.यह कार माइक्रो स्विच के साथ आती है, जिससे CNG  भरने के दौरान गाड़ी स्टार्ट नहीं होती.


​Maruti WagaonR CNG


मारुति सुजुकी की सबसे लोकप्रिय कार Wagon-R भी CNG ऑप्शन के साथ आती है. इसमें भी दो वेरियंट- LXI और LXI (O) मिलते हैं, इनकी कीमत 5.25 लाख और 5.32 लाख रुपये है.  WagaonR CNG का माइलेज 32.52 km/kg है. इस कार में 998cc का पेट्रोल इंजन लगा है जो 43.5kW की पावर और 78Nm टॉर्क देता है.  इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स लगे हैं.


​Hyundai  Santro CNG


Hyundai ने भी अपनी Santro कार को CNG में बाजार में उतारा है.  इसमें  1.1-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 58 bhp का पावर और 84 Nm टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. Santro  CNG का माइलेज 30.5 km/kg है. Santro के दो वेरियंट- Magna और Sportz में आपको CNG किट मिलेगी, जिनकी कीमत 5.84 लाख और 6.20 लाख रुपये है. Santro में स्पेस काफी अच्छा है और इसके ड्राइव करना भी आसान रहता है.


यह भी पढ़े 

हुंडई अपनी नई जनरेशन Elite i20 को BS6 इंजन के साथ करेगी लॉन्च, मारुति सुजुकी बलेनो से होगा मुकाबला


 

Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI