नई दिल्ली: हुंडई मोटर इंडिया एक के बाद एक कार लॉन्च करने में लगी है, दरअसल नए लॉन्च बिक्री बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होते हैं. Aura, Verna, iMT Venue  और Creta के आने से हुंडई को फायदा तो जरूर हुआ है. कई नए ग्राहक जुड़े हैं. इस समय B2 सेगमेंट में जहां मारुति सुजुकी की बलेनो,  टाटा अल्ट्रोज़, अब अब नई होंडा जैज़ के आने से यह सेगमेंट मजबूत हुआ है तो अब कंपनी इस सेगमेंट में अपनी नई आई 20 फेसलिफ्ट को लाने की तैयारी कर रही है.


लगातर इस नई कार से जुड़ी जानकारियां सामने आ रही हैं.ताज़ा रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी नई फेसलिफ्ट आई 20 में Venue वाला टर्बो पेट्रोल इंजन लगा सकती है. यह इंजन  इस समय काफी पॉपुलर है. हुंडई अपनी नई Elite i20 को BS6 इंजन के साथ लॉन्च करेगी. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन मिलेगा. इतना ही नहीं इस कार में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है.यह इंजन इस समय कॉम्पैक्ट SUV Venue को भी पावर देता है.


 नई i20 में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, 6-एयरबैग, रियर व्यू कैमरा, सनरूफ और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे. नई आई20 भारत में मौजूदा मॉडल से ज्यादा स्पोर्टी और शार्प डिजाइन में होगी. इसके फ्रंट में हेक्सागोनल ग्रिल और नए LED हेडलैम्प, नया बंपर, और नए फॉग लैम्प अदेखने को मिल सकते हैं. इस कार के साइड प्रोफाइल और रियर लुक में काफी नयापन देखने को मिलेगा. इसमें नए डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स भी देखने को मिलेंगे. कार की लंबाई मौजूदा मॉडल से 5 mm बढ़ाई जाएगी और इसका व्हीलबेस भी 10 mm बढ़ाया जाएगा जिसकी वजह से इसमें 66 लीटर का ज्यादा बूट स्पेस मिलेगा. इसके अलावा इसमें 17-इंच के नए डिजाइन वाले एलॉय व्हील्स मिलेंगे.


नई i20 का इंटीरियर इस बार पहले से काफी अलग होगा, उम्मीद लगाई जा रही है कि यह ग्रैंड आई 10 नियोस जैसा भी हो सकता है. इसमें 10.25-इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है. इसके अलावा कार में वायरलेस चार्जिंग, ब्लूलिंक कार कनेक्टेड टेक्नॉलजी और लेदर सीट्स जैसे कई अच्छे फीचर्स मिल सकते हैं. मन ज रहा हैं कि इस फेस्टिव सीजन में यह कार लॉन्च की जा सकती है.


मारुति सुजुकी बलेनो से होगा मुकाबला


हुंडई की नई i20 का मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो से होगा. दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.63 लाख रुपये से शुरू होती है. इंजन की बात करने तो इस कार में 1.2L VVT पेट्रोल इंजन और 1.2L Dualjet, Dual VVT पेट्रोल इंजन मिलता है. इन कार में 5 स्पीड मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है. बेहतर ब्रेकिंग के इसमें सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स और सीट बेल्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं.


यह भी पढ़ें 



नई Honda Jazz भारत में हुई लॉन्च, मारुति की इस कार को मिलेगी चुनौती



Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI