नई दिल्ली: हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा(mahindra & mahindra) ने नई ऑफरोडर SUV,  Thar से पर्दा हटाया है. भारत में काफी समय से इसका इंतजार किया जा रहा था. नई Thar में इस बार काफी बदलाव देखने को मिले हैं. कंपनी ने इसके बाहरी डिजाइन से लेकर कैबिन तक में काफी नयापन देने की कोशिश की है.यह पेट्रोल और डीजल इंजन में आई है. आइये जानते हैं इसके फीचर्स के बारे में.


1. नई Thar का कैसा है डिजाइन ?


इस बार महिंद्रा ने नई Thar के डिजाइन पर काफी काम किया है, कंपनी ने Thar के ओवरऑल डिजाइन को रिटेन किया है. पहले की तुलना में यह अब ज्यादा बोल्ड और अग्रेसिव नज़र आती है.  इसमें हॉरिजेंटल ग्रिल स्लैट्स, नई LED टाइम रनिंग लाइट्स, रिडिजाइन टेल लाइट्स, इसमें नए बम्पर,  और नए ब्लैक अलॉय व्हील्स देखने को मिलते हैं.


2. पहले से बेहतर हुआ इंटीरियर


महिंद्रा ने इस बार नई Thar के इंटीरियर को भी बदल डाला है.इसमें ऑल ब्लैक इंटीरियर ले आउट दिया गया है. इसमें  7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ आता है. फीचर्स की बात करने तो इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, यूजेबल स्पेस, थार वर्डिंग डोर पैनल,स्टेयरिंग माउंटेड कंट्रोल, AC, क्रूज कंट्रोल, की-लेस एंट्री जैसे फीचर दिए गए हैं.


3. नई Thar में दो इंजन ऑप्शन 


महिंद्रा ने नई Thar को भारत में दो इंजन ऑप्शन में उतारा है. इसमें BS6, 2.2-लीटर का mHawk डीजल इंजन और 2.0-लीटर का टर्बोचार्ज्ड mStallion पेट्रोल इंजन मिलेगा. इसका डीजल इंजन 130bhp और 320Nm टॉर्क देगा जबकि पेट्रोल इंजन 187 bhp पावर और 380Nm टॉर्क देगा. आप अपनी जरूरत के हिसाब से इंजन ऑप्शन चुन सकते हैं.


4. नई Thar के सेफ्टी फीचर्स


नई Thar में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा है. इसमें ABS के साथ EBD, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रिवर पार्किग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट, 4x4 और हिल डीसेंट कंट्रोल जैसे कई जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.


5. कीमत का ऐलान कब ?


फिलहाल नई Thar की कीमत की घोषणा  नहीं की है, लेकिन 2 अक्टूबर को कंपनी इसकी कीमत से भी पर्दा उठा देगी. लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.


फोर्स गुरखा होगा मुकाबला


नई Thar का सीधा मुकाबला फोर्स गुरखा से होगा, जोकि पहले से ही ऑफ-रोडर सेगमेंट में काफी लोकप्रिय हैं. फोर्स गुरखा की कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है.इंजन की बात करें तो इसमें 2149cc का BS6 डीजल इंजन लगा है.


यह इन हर तरह से मौसम के हिसाब से बेहतर प्रदर्शन करता है. इसके सस्पेंशन हर तरह के रास्तों पर बढ़िया काम करते हैं. गुरखा की सबसे खास बात यह है कि यह बोनट तक पानी में जाने के बाद भी बिना रुके चल सकती है. माना जा रहा है कि जल्द ही कंपनी नई फेसलिफ्ट गुरखा को भी भारत में लॉन्च करने जा रही है.


यह भी पढ़ें 




Datsun की कारों पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, ये कंपनियां भी दे रही हैं भारी छूट


 

Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI