नई दिल्ली: मारुति सुजुकी ने इस साल ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी न्यू जनरेशन Celerio से पर्दा उठाया था, जिसकी बाद उम्मीद जताई जाने लगी की जल्द ही कार को बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा. लेकिन देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन की चलते बार-बार इस कार का लॉन्च टाला गया. ताजा रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी नई Celerio को इस साल अगस्त महीने में लॉन्च किया जा सकता है. लेकिन कंपनी ने अभी तक बारे में कोई बयान नहीं दिया है.


इंजन की बात करें तो नई जनरेशन Celerio में 1.0 लीटर और 1.2 लीटर K12B  पेट्रोल इंजन मिल सकते इस समय मारुति Swift और WagonR में भी  1.2 लीटर K12B  पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करती है.यह इंजन 83 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. लेकिन Celerio में लगने के बाद इसकी पावर और टॉर्क में कुछ बदलाव हो सकते हैं.

इसके अलावा बात इसके 1.0 लीटर K10B पेट्रोल इंजन की करें तो यह इंजन 67 bhp की पावर और 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. सतह ही यह  5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ आएगा. वैसे मौजूदा Celerio में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है.

Hyundai Grand i10 से होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी का मुकाबला हुंडई मोटर इंडिया की ग्रैंड आई 10 से होगा.  इस कार की कीमत 5.90 लाख रुपये से शुरू होती है. इस कार में 1.2 लीटर kappa पेट्रोल इंजन लगा है. जो 83PS की पावरऔर 11.6kgm का टॉर्क देता है. कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स लगे हैं. अपने सेगमेंट में यह कार काफी पॉपुलर है और अभी भी इसकी बिक्री अच्छी है. इस समय कंपनी की ग्रैंड आई 10 नियोस भी मार्केट में उपलब्ध है लेकिन पुराने मॉडल की डिमांड ज्यादा है. जबकि नए मॉडल की बिक्री उतनी बेहतर नहीं है.

यह भी पढ़ें 



ये खास एयरबैग सिर में लगने वाली चोट को 80 फीसदी तक करेगा कम


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI