नई दिल्ली: Skoda ने अपनी सेडान कार Octavia का CNG वेरिएंट ग्लोबल पेश कर किया हैं. नई Octavia G-TEC कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) पर काम करती है. Skoda का दावा है कि Octavia G-TEC एक बार टैंक फुल कराने पर 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.


Skoda Octavia G-TEC को पावर देने के लिए कंपनी ने 1.5 TSI इंजन लगाया है, यह इंजन 130 PS की पावर देगा. आपको बता दें कि Octavia G-TEC पेट्रोल और CNG दोनों पर चलती है. इस कार में तीन CNG टैंक दिए गये हैं, जिनमें 17.33 किलोग्राम CNG भरी जा सकती है.


इसके अलावा, इसमें 9 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है. यानी 9 लीटर पेट्रोल में यह कार 190 किलोमीटर तक चल सकती है. जबकि CNG टैंक से 500 किलो मीटर तक की दूरी तय करेगी. यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो  चलेगी. कुल मिलाकर Octavia G-TEC में एक टंकी फुल कराने पर आप 700 किलो मीटर का सफर कर सकते हैं.जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल इंजन के मुकाबले CNG मोड पर 25 फीसदी कार्बन डायऑक्साइड उत्सर्जन होता है.


इस कार में 455 लीटर बूट स्पेस मिलता है,यानी सामान रखने के लिए जगह की दिक्कत नहीं होगी, वहीं COMBI की बूट स्पेस 495 लीटर है. CNG और पेट्रोल मोड ऑटोमेटिक बदल जाता है, यानी ड्राइवर की भी जरूरत नहीं होगी. Octavia G-TEC CNG मोड में WLTP चक्र में प्रति 100 किलोमीटर की दूरी तय करने में 3.4 से 3.6 किलोग्राम गैस की खपत होती है. तो वहीं पेट्रोल मोड में 100 किलोमीटर की दूरी तय करने में 4.61 लीटर पेट्रोल खर्च होता है.


हम सभी जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल की तुलना में CNG पर्यावरण के लिए सेफ है. अगर Skoda Octavia G-TEC CNG भारत आती है तो यह एक शानदार कार के रूप में जगह बना सकती है, क्योंकि भारत में CNG ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ रही है.


इनसे होगा मुकाबला


Skoda Octavia G-TEC CNG की टक्कर में अभी तक भारत में कोई कार नहीं है जिससे इसका मुकाबला किया जा सके. लेकिन सिर्फ पेट्रोल मॉडल की बात करें तो इसका मुकाबला Hyundai Elantra, Honda Civic और Toyota Corolla Altis से होगा.


यह भी पढ़ें 



Hero Xtreme 160R Vs Bajaj Pulsar NS160: जानें कौन सी बाइक है ज्यादा दमदार


 

Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI