Tata Safari Facelift: टाटा मोटर्स इस वित्त वर्ष के अंत से पहले अपनी 3 एसयूवी के अपग्रेडेड वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई नेक्सन अगस्त 2023 तक लॉन्च हो सकती है, जबकि नई हैरियर 2023 के त्योहारी सीजन में लॉन्च होगी और 2024 टाटा सफारी के इस वित्त वर्ष के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है. इसके अलावा कंपनी इसी साल पंच EV और अगले साल कर्व एसयूवी कूप को भी लॉन्च करेगी. 


डिजाइन और इंटीरियर


2024 टाटा सफारी को भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. इस  नए मॉडल में अधिक एडवांस फीचर्स के साथ नया डिजाइन और एडवांस केबिन मिलेगा. नई सफारी की स्टाइलिंग हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट से प्रेरित होगी, जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था. इस नए मॉडल में वर्टिकल स्टैक्ड एलईडी हेडलैंप के साथ एक नया फ्रंट फेशिया मिलेगा, साथ ही बोनट की चौड़ाई और नए फ्रंट बम्पर पर एक नया कनेक्टेड एलईडी डीआरएल मिलेगा. रियर-एंड में नई एलईडी टेल-लाइट्स और एक अपडेटेड टेलगेट, और नया बम्पर मिलेगा. नए अलॉय व्हील्स को छोड़कर साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव मिलने की संभावना नहीं है. उम्मीद की जा रही है कि नए मॉडल में बड़े 19 इंच के अलॉय व्हील मिल सकते हैं और कनेक्टेड एलईडी टेल-लैंप के साथ ऑडी जैसे डायनामिक टर्न इंडिकेटर्स भी मिलेंगे. 


फीचर्स


इसके केबिन में अधिक बड़े बदलाव मिलने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि कंपनी ने हाल ही में आउटगोइंग मॉडल में कई बड़े बदलाव किए थे. इसके एटी वेरिएंट के लिए लैंड रोवर से प्रेरित गियर लीवर, नई सीट अपहोल्स्ट्री और अन्य कुछ बदलाव मिलने की संभावना है. इस एसयूवी में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ और वेंटिलेटेड फ्रंट एंड सेकेंड रो सीट्स जैसे फीचर्स मिलते रहेंगे. इस एसयूवी में 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सहित कई अन्य सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे. साथ ही इसमें ADAS तकनीक भी मिलने की संभावना है.


पावरट्रेन 


2024 टाटा सफारी में मौजूदा 2.0L टर्बो डीजल इंजन को बरकरार रखा जाएगा. यह इंजन 170PS की पॉवर और 350Nm का टार्क जेनरेट करता है. इसमें 6-स्पीड मैनुअल और हुंडई सोर्स्ड 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा. इसमें एक नया 1.5L T-GDI टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की भी संभावना है, जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था. यह इंजन 170bhp पॉवर और 280 Nm का टार्क जेनरेट करता है. इसमें डुअल-क्लच ट्रांसमिशन दिया जा सकता है.


किससे होता है मुकाबला


इस एसयूवी का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी 700 से होगा, जिसमें डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन का विकल्प मिलता है. जल्द ही कंपनी इसके इलेक्ट्रिक मॉडल को भी लाने की तैयारी कर रही है.


यह भी पढ़ें :- स्पेन में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई टाटा हैरियर, भारत में जल्द लॉन्च होगा फेसलिफ्ट वर्जन


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI