हीरो इलेक्ट्रिक जल्द ही 2022 के लिए ऑप्टिमा सीएक्स सीरीज़ को अपग्रेड करेगी. उसी की कुछ डिटेल्स लीक हो गई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे दो वेरिएंट्स- CX और CX ER (एक्सटेंडेड रेंज) में पेश किया जा सकता है. हीरो इलेक्ट्रिक की आधिकारिक वेबसाइट ने मौजूदा सीएक्स को दिल्ली में 62,190 रुपये की कीमत पर लिस्ट किया है.


ऑप्टिमा सीएक्स के दो वेरिएंट ई-स्कूटर की मौजूदा ऑप्टिमा एचएक्स रेंज के टॉप पर आने की उम्मीद है. सीएक्स और सीएक्स ईआर के बीच सबसे बड़ा अंतर बैटरी पैक हो सकता है, पुराना वाला स्कूटर सिंगल बैटरी पैक के साथ आता था जबकि बाद वाला एक डुअल बैटरी पैक के साथ आता है.


नया ऑप्टिमा सीएक्स अपने पुराने ऑप्टिमा एचएक्स के समान होगा, लेकिन स्पेसिफिकेशन के मामले में अलग होने की उम्मीद है. ऑप्टिमा सीएक्स पिछले मॉडल के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा पावरफुल होने की उम्मीद है. इसके अलावा, इलेक्ट्रिक मोटर की पावर पहले की तुलना में 10 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है और इससे इसे हाई स्पीड मिलेगी. एक बड़े बैटरी पैक के लिए थैंक्स, रेंज भी अधिक होगी.


ऑप्टिमा सीरीज में 52.2 वोल्ट, 30Ah लिथियम फेरो फॉस्फेट बैटरी पैक होता है. बेस सीएक्स वैरिएंट को सिंगल यूनिट मिलती है जो 82 किमी की रेंज देती है जबकि सीएक्स ईआर को डुअल बैटरी के साथ पेश किया जाता है जो एक बार चार्ज करने पर 140 किमी की रेंज प्रदान करती है.


बैटरी पैक 550W इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा प्रदान करता है जो 45 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 1.2kW (1.6 bhp) की पावर दे सकती है. आपको बता दें कि ऑप्टिमा एचएक्स की टॉप स्पीड 42 किमी प्रति घंटे तक सीमित है. बेहतर परफॉर्मेंस के लिए ब्रेकिंग को भी 30 प्रतिशत तक मजबूत बनाया गया है.


दोनों वेरिएंट के लिए चार्जिंग का समय लगभग 4-5 घंटे रहेगा क्योंकि सीएक्स ईआर एक मजबूत डुअल चार्जर सेटअप के साथ दिया जाएगा. दोनों वेरिएंट के बीच कोई अन्य अंतर नहीं है क्योंकि दोनों समान सुविधाओं के साथ आते हैं.


ऑप्टिमा सीएक्स रेंज में क्रूज कंट्रोल, वॉक असिस्ट, रिवर्स मोड, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एलईडी हेडलैंप और रिमोट की के साथ एक एंटी-थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स दिए जाएंगे. इसमें कॉन्टिनेंटल के 90/90 सेक्शन ट्यूबलेस टायरों के साथ 12 इंच के व्हील होंगे. इसका ग्राउंड क्लियरेंस 140mm का हो सकता है.


ऑप्टिमा सीएक्स का वजन 82 किलो है, डुअल बैटरी पैक के कारण ऑप्टिमा सीएक्स ईआर का वजन 93 किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा है. जहां तक ​​कीमतों का सवाल है, ऑप्टिमा सीएक्स रेंज की कीमत ऑप्टिमा एचएक्स सीरीज की तुलना में थोड़ी अधिक हो सकती है, संभवतः 60,000 रुपये से 70,000 रुपये (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती हैं. ऑप्टिमा सीएक्स के दोनों वेरिएंट तीन कलर ऑप्शन- ब्लू, ग्रे और व्हाइट में उपलब्ध हो सकते हैं.


यह भी पढ़ें: क्या एसयूवी के लिए डीजल इंजन विकल्प बेहतर है? ये रहा बीएमडब्ल्यू एक्स3 का रिव्यू


यह भी पढ़ें: बाइक की कीमत में मिल रही हैं स्विफ्ट वैगनआर ऑल्टो जैसी कारें, जानिए कहां


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI