2022 Audi Q7 Facelift Review, Features & Specifications: पहली पीढ़ी की Q7 ने बहुत तेजी से हिट किया और उसने ऑडी को एक प्रमुख एसयूवी प्लेयर के रूप में बदल दिया. साथ ही, इसे लक्जरी एसयूवी सेगमेंट में एक लीडर बनने का मौका दिया. ऑडी की पहली फुल साइज एसयूवी होने के नाते क्यू7 को लुक, आराम और सक्षम इंजन के साथ पेश गया. हालांकि, समय आगे बढ़ गया है और अब लक्जरी एसयूवी सेगमेंट लगभग हर प्रीमियम कार निर्माता के सक्षम दावेदारों से भर गया है. Q7 भी अब ऑडी रेंज में वापस आ गई है लेकिन इस बार बिल्कुल नए मॉडल के रूप में लौटी है. यह फेसलिफ्टेड Q7 है और नए Q5 लॉन्च के बाद पेश की गई है. यह कोई 'छोटी' फेसलिफ्ट भी नहीं है क्योंकि नई Q7 पहले वाली की तुलना में बहुत अधिक आक्रामक दिखती है. ऊपर की तरफ एक बड़ी नया ग्रिल है, जो एसयूवी को बहुत अधिक उपस्थिति देता है जबकि नए मैट्रिक्स एलईडी हेडलैम्प्स इसमें प्रीमियम लुक जुड़ते हैं. यहां तक ​​कि बम्पर को भी एक नया डिजाइन मिला है.



ये नए मैट्रिक्स एलईडी भी डायनेमिक टर्न इंडिकेटर्स के साथ आते हैं. साइड की बात करें तो अब 19-इंच के अलॉय हैं, जो पहले वाले की तुलना में स्पोर्टियर दिखते हैं. रियर में डायनामिक टर्न इंडिकेटर्स के साथ नए टेल-लैंप का एक सेट मिलता है, जबकि जोड़ा गया क्रोम बताता है कि यह ऑडी की एक फुल साइज लक्जरी एसयूवी है. ग्राहक चाहते हैं कि इस कीमत में SUVs बड़ी हो और उसकी उपस्थिति भी हो- पहले वाले की तुलना में नई Q7 अब अधिक आक्रामकता के साथ बहुत अधिक आकर्षक है. इसके अलावा अपने नए डिजाइन के साथ, एसयूवी अब ग्यारह मिलीमीटर (0.4 इंच) बढ़कर 5,063 मिलीमीटर (16.6 फीट) लंबी हो गई है.



हालांकि, बिल्कुल नया इंटीरियर Q7 को सिर्फ फेसलिफ्ट के बजाय लगभग 'नई' कार बनाता है. ग्लॉस ब्लैक ट्रिम, डुअल स्क्रीन और नया लुक, केबिन को पहले वाले से पूरी तरह बदल देता है. स्टीयरिंग व्हील अब स्पोर्टियर हो गया है. इसके अलावा बहुत सारे क्रोम, मेटल और ग्लॉस ब्लैक ट्रिम हैं, जो डैशबोर्ड को बेहतर बनाते हैं. लग्जरी फील को बरकरार रखते हुए यह अब बहुत अधिक आधुनिक है. यह वैसी ही है, जैसी इस सेगमेंट में एक एसयूवी से उम्मीद की जाती है. डुअल स्क्रीन सेट-अप A8 सेडान या A6 के जैसा है, जिसमें ऊपर के बाकी मेजर फंक्शन्स के साथ निचले टचस्क्रीन में क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन दिया गया है. बड़ी टच स्क्रीन इनका उपयोग करना बहुत आसान बना देती हैं. दूसरी चीज, जो हमें पसंद आई वह है, रनिंग एयर वेंट डिजाइन, जो पूरे डैशबोर्ड के साथ दिया गया है.



नया लेदर अपहोल्स्ट्री चमकदार काले रंग के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है जबकि डैश के ऊपर कठोर लेकिन उच्च गुणवत्ता वाला प्लास्टिक मिलता है. दूसरे शब्दों में कहें, इसे अच्छी तरह से तैयार किया गया लगता है. प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर भी बहुत कुछ बात करने के लिए है. इसमें अलग-अलग व्यू वाले डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ दो स्क्रीन दी गई हैं. हैप्टिक फीडबैक के साथ इनमें क्रिस्प टच स्क्रीन प्रतिक्रिया है. 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर साइड मेमोरी फंक्शन के साथ पावर्ड सीटें, 360-डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, 3D बैंग और ओल्फसेन ऑडियो सिस्टम, एयर आयनिजेशन और एरोमेटाइजेशन आदि सहित फीचर्स के मामले में बहुत कुछ है. सुरक्षा के लिहाज से इसमें 8 एयरबैग, अडैप्टिव विंडशील्ड वाइपर, स्टीयरिंग असिस्ट के साथ लेन डिपार्चर वार्निंग और बहुत कुछ हैं. Q7 में स्पेस काफी है. यह एक प्लस पॉइंट है. पीछे की सीटें लेगरूम या आराम के मामले में वास्तव में अच्छी हैं. सेंट्रल टनल इसे पीछे की ओर अधिक आरामदायक 4-सीटर बनाती है.



पहले Q7 से अलग अब नई Q7 सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आती है लेकिन इसमें 340ps पावर और 500Nm टार्क जनरेट करने में सक्षम V6 शक्तिशाली इंजन मिलता है. महत्वपूर्ण रूप से, मानक एयर सस्पेंशन प्लस क्वाट्रो ऑल व्हील ड्राइव है. 8-स्पीड ऑटोमैटिक भी मानक के रूप में मिलता है. पेट्रोल इंजन निश्चित रूप से लक्जरी अनुभव को बढ़ाता है क्योंकि यह ड्राइव में स्मूथनेस लाता है और सबसे अच्छे डीजल इंजन से अधिक परिष्कृत होता है. पहला इंप्रेशन बताता है कि नई Q7 ट्रैफ़िक में ड्राइव करने में आसान लगती है. इसमें एक अच्छा स्टीयरिंग है, जो इसे उपयोग में आसान बनाता है. पीछे से इसके आकार को महसूस किया किया जा सकता है.


आराम मोड में सस्पेंशन भी सहज महसूस हुआ. शांत केबिन है, बाहर से आने वाले शोर का स्तर लगभग शून्य था. गड्ढों में आवाज सुनाई देती है. इसके अलावा, यह सहज और शांत महसूस करती है. हैरान करने वाली बात है इसका इंजन, और यह कितनी तेज है. एक बड़ी SUV के लिए V6, Q7 को बहुत तेज बनाता है और यह आश्चर्यजनक रूप से स्पोर्टी लगती है. हमें उम्मीद नहीं थी कि Q7 इतनी तेज होगी और आसानी से ओवरटेक कर लेगी. डायनेमिक मोड में, Q7 एथलेटिक सी लगती है. इसने बॉडी रोल को भी नियंत्रित किया है. अंदर बैठे यात्रियों के लिए बॉडी रोल को कम किया गया है. वह इधर-उधर नहीं हिलते हैं.



नई Q7 एक बेहतर लक्जरी SUV है क्योंकि इसका स्मूथ नया पेट्रोल इंजन एक बेहतर विकल्प है. हां, पेट्रोल V6, FE के मामले में डीजल से मेल नहीं खा सकता है, लेकिन इस कीमत पर मालिक इंजन की शक्ति और रिफाइनमेंट को पसंद करेंगे. शार्प लुक और नया फीचर पैक्ड इंटीरियर इसे इस समय की सबसे आकर्षक लग्जरी SUVs में से एक बनाते हैं.


हमें क्या पसंद आया- नया रूप, सुविधाएं, आराम, प्रदर्शन
हमें क्या पसंद नहीं आया- उच्च परिचालन लागत और डीजल इंजन की पेशकश नहीं करना


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI