फुल ईवी में बदलने से पहले हाइब्रिड जाने का रास्ता है. यह हमने पहले भी कहा है क्योंकि सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड रेंज की चिंता को दूर करते हैं और केवल पेट्रोल कार की तुलना में अधिक माइलेज देते हैं. कुछ नहीं से कुछ भला? ईवी का इंतजार करने के बजाय अभी के लिए एक हाइब्रिड फ्यूल की खपत को कम कर सकता है और आप थोड़ी देर के लिए इलेक्ट्रिक मोड में भी ड्राइव कर सकते हैं. नई लेक्सस एनएक्स एक हाइब्रिड लक्ज़री एसयूवी है और नई जेनरेशन के मॉडल को बहुत सारी टेक्नोलॉजी और फीचर्स के साथ-साथ ज्यादा पावर मिलती है. एनएक्स, लेक्सस की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है और भारत में भी यह हाई-एंड मिडसाइज एसयूवी स्पेस में कंपटीशन करेगी. पहले से ही बहुत कंपटीशन है लेकिन नए NX का टारगेट भीड़ से अलग दिखना है.




अग्रेसिव लुक
पिछली NX लग्जरी एसयूवी एक शार्प स्टाइल और एग्रेसिव लुक वाली कार थी और इसे नई SUV पर भी लागू किया गया है लेकिन ज्यादा प्रीमियम के साथ. नई NX भी बड़ी है और काफी बड़ी दिखती है, जबकि फ्रंट ग्रिल को भी खूबसूरती से स्टाइल किया गया है. पुरानी NX से अलग DRLs हेडलैम्प्स के अंदर हैं जो एक नए लाइटिंग पैटर्न के साथ LED प्रोजेक्टर यूनिट के साथ हैं. साइड व्यू में स्ट्रॉन्ग लाइन्स और एक लोअर रूफलाइन मिलती है जो इसे डिजाइन के मामले में एक कूपे एसयूवी के रूप में ज्यादा बनाती है. आपको 20 इंच के बड़े व्हील भी मिलते हैं जो बाकी डिज़ाइन के अनुकूल हैं. नए एलईडी टेल-लैंप्स को लाइट बार से कनेक्ट करने और रियर में नए लेक्सस लेटरिंग के साथ रियर में बड़ा बदलाव मिलता है. यहां दिखाए गए लाल रंग के साथ, यह एक SUV है जिसे बहुत सारे लुक्स मिलते हैं और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि क्यों.




इंटीरियर और टच स्क्रीन
इंटीरियर भी बिल्कुल नया है, जबकि केबिन की क्वालिटी हाई कैटेगरी की लग्जरी कारों जैसी लगती है. यह अंदर से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की कार की तरह लगती है जिसमें इस्तेमाल किया जाने वाला मटेरियल या यहां तक ​​​​कि पेश किए जाने वाली फीचर्स भी हैं. तुरंत ही आपकी नजर 14 इंच की बड़ी टचस्क्रीन की ओर खिंच जाती है जो पुराने टचपैड की जगह ले लेती है. नई टच स्क्रीन सुपर क्रिस्प है और इसमें शानदार रेजोल्यूशन है और पिंच/ज़ूम फंक्शन क्विक/शार्प है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी डिजिटल है जबकि नीचे ड्राइव मोड और अन्य कंट्रोल के लिए अलग कंट्रोल हैं. स्टीयरिंग में भी कैपेसिटिव कंट्रोल होते हैं जबकि कुछ अन्य हाइलाइट्स में इलेक्ट्रिक डोर लैच (बाहर/अंदर दोनों के लिए) शामिल हैं जो सामान्य दरवाज़े के हैंडल को सबसे बड़े/सबसे स्पष्ट हेड-अप डिस्प्ले के साथ बदल देता है जिसे कस्टमाइज भी किया जा सकता है.




ऑडियो सिस्टम और स्पीकर्स
अन्य फीचर्स में 17-स्पीकर मार्क लेविंसन ऑडियो सिस्टम, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, इलेक्ट्रिक फ्रंट सीटें, इलेक्ट्रिकली फोल्डिंग रियर सीटें और बहुत कुछ शामिल हैं. सेफ्टी की बात करें तो एयरबैग, फ्रंट/रियर पार्किंग सेंसर के साथ-साथ कार भी लेक्सस सेफ्टी सिस्टम के साथ आती है जिसमें अलार्म के साथ व्हीकल का पता लगाने के लिए प्री-कोलिजन सिस्टम (पीसीएस), डायनेमिक रडार क्रूज कंट्रोल-ऑल स्पीड, लेन चेंज अलर्ट और लेन ट्रेसिंग, हेडलैंप में असिस्ट, ऑटो हाई बीम और अडैप्टिव हाई बीम सिस्टम शामिल है. इसके अलावा ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट (RCTA) और रियर कैमरा डिटेक्शन (RCD) भी हैं. हम इन सिस्टम्स का टेस्ट बाद में करेंगे जब हमें जल्द ही कार फिर से मिल जाएगी.




NX काफी स्पेस वाली गाड़ी है जबकि पीछे की तरफ हेडरूम और बेहतर हो सकता था. पिछली सीट पर्याप्त जगह दे रही है प्रक्टिकली यह अच्छी दिख रही है. स्लॉपिंग वाली रूफलाइन के बावजूद बूट स्पेस अच्छा है.




ड्राइव बिना किसी शोर के बहुत आसानी से शुरू हो जाती है, क्योंकि NX पर्याप्त चार्ज के साथ बहुत कम समय के लिए EV मोड में चल सकती है. इसलिए, इस तरह के एक मजबूत हाइब्रिड के साथ बड़ा बदलाव यह है कि इसे केवल इलेक्ट्रिक पावर पर ही चलाया जा सकता है. हाइब्रिड सिस्टम में 2.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जिसमें दो हाई-टॉर्क इलेक्ट्रिक ड्राइव मोटर-जनरेटर होते हैं, जिसमें AWD सिस्टम पीछे की तरफ दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर लगाता है. आप वास्तव में इलेक्ट्रिक से हाइब्रिड में परिवर्तन महसूस नहीं करते हैं और सिलेक्टिड मोड के आधार पर हाइब्रिड सिस्टम अलग-अलग तरीकों से काम करता है. जब आप सामान्य या हाइब्रिड मोड में क्रूज कर सकते हैं तो स्पोर्ट पेट्रोल इंजन को पूरी ताकत से चालू करता है. हम रोजमर्रा के उपयोग के लिए ईको/सामान्य मोड की सलाह देते हैं. पेट्रोल इंजन बहुत स्मूथ है और बिना किसी शोर के रिफाइनमेंट शानदार है. यह एक शांत ड्राइविंग एक्सपीरिएंस है.




पुरानी वाली  NX की तुलना में ज्यादा पावरफुल है और हाइब्रिड सिस्टम भी स्मूथ/शांत है. गियरबॉक्स एक eCVT है जिसे बेहतर भी किया गया है. एक शानदार सस्पेंशन और आरामदायक सवारी में जोड़ें, तो NX एक आदर्श रोजमर्रा की प्रीमियम SUV बन जाती है. हमारा ड्राइव रूट टूटी सड़कों से भरा था और हमने कुछ ऑफ-रोडिंग भी की थी- जिसे NX ने अच्छी तरह से मैनेज किया. लेक्सस ने कम बॉडी रोल और बेहतर स्टीयरिंग रिस्पॉन्स के मामले में भी NX को काफी टाइट बना दिया है जो इसे ड्राइव करने के लिए और ज्यादा एंजॉयबल बनाता है. इंजन का शोर होना ही एकमात्र ऐसी चीज है जो आपको इस हार्ड ड्राइविंग से रोकती है- अन्यथा यह पहले की तुलना में डायनेमिक के मामले में एक बड़ी जंप है.




माइलेज
हमारा अनुमान है, एनएक्स एक कैपेबल, रिफाइंड और एफिशिएंट लक्जरी एसयूवी है जिसे शांति से चलाया जाएगा और यह शानदार राइड क्वालिटी के साथ एक लंबी दूरी की क्रूजर होगी. एक मजबूत हाइब्रिड ईंधन एफिशिएंसी के लिए भी फायदा देता है, इससे 14-16kmpl की उम्मीद की जा रही है जब इसे धीरे-धीरे चलाया जाता है- यह आंकड़ा कंपटीटर्स की तुलना में बहुत ज्यादा है.




कीमत और मॉडल
NX की कीमत 64.90 लाख रुपये है जबकि यहां दिख रहे लग्जरी ट्रिम की कीमत 69.50 लाख रुपये है. एडेप्टिव सस्पेंशन वाले फ्लैगशिप एफ-स्पोर्ट की कीमत 71.6 लाख रुपये है. आपके पैसे के लिए, आपको फीचर्स की एक लंबी लिस्ट के साथ एक सुंदर इंटीरियर के साथ एक स्टाइलिश एसयूवी मिल रही है और साथ ही हाइब्रिड पावरट्रेन इसे 'ग्रीनर' ऑप्शन भी बनाती है. नया एनएक्स अब जर्मनों के लिए एक उचित कंपटीटर है और अभी उनके सबसे बड़े सिरदर्दों में से एक है.




हमें क्या पसंद है- लुक्स, फीचर्स, इंटीरियर क्वालिटी, एफिशिएंसी, रिफाइनमेंट, सस्पेंशन.
हमें क्या पसंद नहीं है- जोर से चलाने पर इंजन शोर करता है.


यह भी पढ़ें: हाइब्रिड कारें देती हैं ज्यादा माइलेज, खरीदने वाले हैं तो पहले जान लें इसके और भी फायदे


यह भी पढ़ें: 60000 रुपये से भी कम में आते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या-क्या हैं फीचर्स


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI