लग्जरी कार निर्माता लेक्सस अपनी सेकेंड जनरेशन NX 350h SUV लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसे 9 मार्च को लॉन्च किया जाना है. यह BMW, Audi और Mercedes की कारों को मुकाबला देने वाली है. इसकी कीमत 60 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के आसपास हो सकती है. हालांकि, कंपनी ने इसकी कीमत को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की है जबकि इसकी प्री-बुकिंग शुरू की इस साल की शुरुआत से ही जारी है. भारत में Lexux NX को पहली बार 2018 में लॉन्च किया गया था. यह भारत में ब्रांड के लिए सबसे सफल मॉडल में से एक रहा है.


इंजन और प्लेटफॉर्म
नई NX 350h 2.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी, जिसे इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जाएगा. यह 235 hp की अधिकतम पावर पैदा करेंगे। एसयूवी की इलेक्ट्रिक-ओनली मोड में 55 किमी की रेंज होने की संभावना है. लेक्सस एनएक्स 350एच फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव विकल्पों में उपलब्ध होगी। विशेष रूप से एक स्वचालित गियरबॉक्स भी होगा. टोयोटा के टीएनजीए-के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड लेक्सस एनएक्स 350एच पिछली जनरेशन के मॉडल के मुकाबले साइज के मामले में थोड़ी बड़ी है.


फीचर्स और मॉडल
नया मॉडल तीन वेरिएंट्स- एक्सक्लूसिव, लग्जरी और एफ-स्पोर्ट में आएगा. इसमें एलईडी हेडलाइट और टेललाइट देखने को मिलेंगे और साथ ही स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी मिलेगा. इसमें 14 इंच की बड़ी टचस्क्रीन, हेड-अप डिस्प्ले, पैनोरमिक सन/मून रूफ, मल्टी-मीडिया ऑडियो सिस्टम, लेदर अपहोल्स्ट्री, प्रीमियम साउंड सराउंड स्पीकर जैसी प्रीमियम फीचर्स होंगे.


कीमत और मुकाबला
लेक्सस एनएक्स 350एच की कीमत को लेकर अभी भी सस्पेंस है. लेकिन, इसकी संभावित कीमत 60 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के आसपास बतायी जा रही है. लॉन्च होने के बाद लेक्सस एनएक्स 350एच का मुकाबला मर्सिडीज-बेंज जीएलसी, ऑडी क्यू5 और बीएमडब्ल्यू एक्स3 जैसी अन्य लक्जरी एसयूवी के साथ होगा.


यह भी पढ़ें-
Scram 411 से लेकर RC390 तक... बाजार में आने वाली हैं ये प्रीमियम बाइक्स, जानें लेटेस्ट जानकारी
Kia Seltos और Hyundai Creta में कौन बेहतर? जानें कीमतें, फीचर्स और माइलेज


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI