पहली ग्लैंजा और कुछ नहीं बल्कि बलेनी ही थी, जिसमें मारुति का बैज हटाकर टोयोटा का बैज लगा दिया गया था. हालाँकि यह बिकती थी लेकिन कम वेरिएंट में उपलब्ध थी. नई ग्लैंजा में टोयोटा ने काफी काम किया है. इंटीरियर को भी थोड़ा बदला है. चलिए, पहले एक्सटीरियर की बात करते हैं, यहां सबसे बड़ा बदलाव नया लुक फ्रंट एंड है, जो निश्चित रूप से इसे बलेनो से अलग बनाता है. स्लिमर ग्रिल है लेकिन बम्पर के निचले हिस्से में आक्रामक डिज़ाइन है, जो ग्लैंजा को काफी ध्यान खींचने वाली कार बनाता है. लोअर फ्रंट बंपर में कार्बन फाइबर एलिमेंट्स हैं और यह स्पोर्टी टच देता है. बलेनो की तुलना में हेडलैम्प्स भी अलग हैं. डीआरएल लाइटिंग सिग्नेचर नया है और बलेनो में देखे गए थ्री एलिमेंट पैटर्न को अब एल आकार में बदल दिया गया है. कार 5 बाहरी रंगों- स्पोर्टिंग रेड (नया), गेमिंग ग्रे (नया), एंटिकिंग सिल्वर (नया), इंस्टा ब्लू, कैफे व्हाइट में उपलब्ध है. पहिए 16 इंच के हैं लेकिन डिजाइन में कुछ छोटे बदलावों के साथ बलेनो की कार्बन कॉपी नहीं हैं. इसके अलावा, रियर स्टाइल ब्लेनो जैसी ही है. हालांकि, ग्लैंजा निश्चित रूप से पिछले वाले मॉडल की तुलना में बेहतर दिखती है और यह अच्छा है कि बलेनो से डिज़ाइन अलग है.



बलेनो की तरह ही, इंटीरियर बेहतर निर्मित और अधिक दमदार लगता है. ब्लू/ब्लैक कलर कॉम्बिनेशन के साथ सिल्वर ट्रिम वाली बलेनो की तुलना में ग्लैंजा के इंटीरियर में बेज कलर स्कीम के साथ सिंपल ग्लॉस ब्लैक डैशबोर्ड है. कार का केबिन अच्छा नजर आता है. ग्लैंजा के बाकी इंटीरियर को बलेनो से लिया गया है, जिसमें नए इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन शामिल है. कार में टोयोटा आई-कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक, टिल्ट और टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग, क्रूज़ कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल, हेड्स अप डिस्प्ले, 360 डिग्री व्यू कैमरा और 6 एयरबैग भी हैं. इंजन भी बलेनो जैसा ही है, इसमें K-Series इंजन के साथ मैन्युअल ट्रांसमिशन (MT) और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) का विकल्प मिलता है. इंजन लगभग 89PS मैक्सिमम पावर जनरेट करता है. मारुति कारों के विपरीत, यह पहली बार होगा जब टोयोटा एएमटी गियरबॉक्स की पेशकश कर रही है क्योंकि पिछली ग्लैंजा में सीवीटी ऑटोमैटिक था.


नई ग्लैंजा ज्यादा वेरिएंट के साथ आती है और इसकी शुरुआती कीमत कम है. जी और वी वेरिएंट के साथ अब ई और एस वेरिएंट भी है. ग्लैंजा पर 3 साल/100,000 किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है, इसके अलावा 5 साल/220000 किलोमीटर तक की विस्तारित वारंटी का विकल्प मिलता है. इसकी कीमत 6.39 लाख रुपये से शुरू होकर 9.69 लाख रुपये तक जाती है. इसलिए, ग्लैंजा और बलेनो की कीमत में शायद ही कोई अंतर हो.



कीमत
Toyota Glanza E- Rs. 6,39,000 (MT)
Toyota Glanza S- Rs. 7,29,000 (MT), Rs. 7,79,000 (AMT)
Toyota Glanza G- Rs. 8,24,000 (MT), Rs. 8,74,000 (AMT)
Toyota Glanza V- Rs. 9,19,000 (MT), Rs. 9,69,000 (AMT)


यह भी पढ़ें-
कभी भी रेड लाइट पार की है तो तुरंत ऐसे देखें कि चालान कटा या नहीं
पहाड़ों के ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर चलाने के लिए कैसी कारें होती हैं बेस्ट? यहां जानिए


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI