कुदरत ने इंसान का शरीर देकर जो नियामत बख्शी है, उसके साथ छेड़छाड़ करना कई बार इतना भारी पड़ जाता है कि ऐसी सुंदरता पर मौत ही हावी हो जाती है. कन्नड़ टीवी इंडस्ट्री की मशहूर हीरोइन चेतना राज की मौत ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री को एक सबक दिया है कि ज्यादा सुंदर दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी (Cosmetic Surgery) कराने का एक अंजाम ये भी होता है.  


महज 21 साल की उम्र में कन्नड़ टीवी सीरियल की दुनिया में शोहरत हासिल करने वाली चेतना को लगता था कि उनका वजन कुछ ज्यादा है और कन्नड़ फिल्मों में लीड रोल पाने के लिए वजन कम करने की जरुरत है. लिहाजा, उन्होंने बैंगलूर के एक अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी करवाई. लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसी हर सर्जरी कामयाब ही हो. बताया गया है कि डॉक्टरों की लापरवाही के कारण चेतना के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ और दूसरे दिन ही उनके फेफड़ों में पानी जमने लगा जिसके चलते उनकी मौत हो गई. 


वैसे तो चेतना राज पूरी तरह से फिट थी. लेकिन फिल्मों की कामयाब अभिनेत्री बनने का सपना देखने वाली होनहार कलाकार नहीं जानती थी कि सपना पूरा होने से पहले ही मौत की बांहों में चली जायेगी. इसके लिए उसने Liposuction (लिपोसक्शन) नाम की सर्जरी कराने का फैसला किया, जिसमें शरीर में जमा फैट यानी चर्बी को Suction Tube लगाकर कम किया जाता है. हालांकि इस सर्जरी के दौरान कई बार ऐसा भी होता है, जब फैट का कुछ हिस्सा फेफड़ों के पास जमा हो जाता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है और हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है. इस मामले में भी ऐसा ही होने की आशंका जताई जा रही है. 


हालांकि गौर करें तो पिछले कुछ सालों में सिर्फ भारत नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ये चलन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है कि लोग सुन्दर और जवान दिखने के लिए अपने शरीर की मूल बनावट से छेड़छाड़ कर रहे हैं. खासतौर पर फिल्मों और टीवी सीरियल में काम करने वाली अभिनेत्रियां कॉस्मेटिक सर्जरी को ही अपनी कामयाबी का सबसे बड़ा राज मानने लगी हैं. वैसे आयुर्वेद तो कहता है कि अगर आप अधिक उम्र में भी जवान व सुंदर दिखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से योगाभ्यास, व्यायाम और अपने खानपान पर नियंत्रण रखना ही इसका राज है. लेकिन फिल्मी सितारों के पास इतनी फुरसत नहीं होती और बहुत कम ही होंगे,जो अपने शरीर को चुस्त-दुरस्त रखने के लिए इतनी मेहनत भी करते हों. इसलिए सुंदर व जवान दिखने की लोगों की चाहत को पूरा करने के लिए मेडिकल साइंस ने एक टेक्नोलॉजी ईजाद कर ली जिसे कॉस्मेटिक सर्जरी कहते हैं. 


विदेशों से आई ये तकनीक अब हमारे देश में भी एक बड़ी इंडस्ट्री का रूप ले चुकी है. मोटे अनुमान के मुताबिक भारत में हर साल 8 से 10 लाख लोग कोई ना कोई कॉस्मेटिक सर्जरी कराते हैं और बड़ी बात ये है कि इन कॉस्मेटिक सर्जरी का खर्च एक लाख रुपये से ज्यादा ही होता है. इसके अलावा कुछ सर्जरी ऐसी भी हैं, जिन पर 15 लाख रुपये से ज्यादा का खर्च आता है. यही वजह है कि पूरी दुनिया में कॉस्मेटिक सर्जरी की ये इंडस्ट्री तेजी से विकसित हो रही है. वर्ष 2021 में पूरी दुनिया में ये इंडस्ट्री साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये की थी और एक अनुमान के मुताबिक वर्ष 2028 तक ये इंडस्ट्री साढ़े चार लाख करोड़ रुपये की हो जाएगी. लेकिन इस सर्जरी में चेहरा बिगड़ जाने और जान जाने का खतरा भी बना रहता है. 


फिल्म इंडस्ट्री की आधा दर्जन अभिनेत्रियां ये सर्जरी कराने के बाद अपना हुलिया बिगाड़ चुकी हैं. एक रिसर्च के मुताबिक़, अमेरिका में कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वाले हर तीन हजार लोगों में से एक व्यक्ति की मौत हो जाती है. तुर्की जैसे छोटे-देश में पिछले ढाई साल में Cosmetic Surgery कराने वाले लोगों में से 17 की मौत हो चुकी है. 


(नोट- उपरोक्त दिए गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि एबीपी न्यूज ग्रुप इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.)