फिल्मी सितारों के बच्चों यानी 'स्टार किड्स' को ड्रग्स ने किस हद तक अपना गुलाम बना लिया है, ये राज अब खुलने लगा है और लगता है कि नशे के इस जाल में अभी और भी कई बच्चों के नाम सामने आ सकते हैं. शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के मोबाइल को खंगालने के बाद एनसीबी अभी सिर्फ अनन्या पांडे तक ही पहुंची है, जो इस केस में शक की पहली शिकार बनी हैं. वे मशहूर एक्टर चंकी पांडे की बेटी हैं, जिन्होंने कम समय में ही बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली, क्योंकि फिल्मों में एंट्री ही बड़े प्रोजेक्ट के साथ की थी. वे शाहरुख की बेटी सुहाना खान की भी अच्छी दोस्त हैं और दावा है कि उसके कारण ही वे आर्यन के ड्रग कनेक्शन से जुड़ गईं क्योंकि दोनों के बीच इस पर चैटिंग हुई है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि बेशुमार पैसा कमाने वाले इन फिल्मी सितारों को आखिर ये कैसे पता नहीं लग सका कि उनके बच्चे ड्रग्स लेने के आदी हो रहे हैं या फिर वे इस तरफ से बेपरवाह ही बने रहे?


मनोचिकित्सक मानते हैं कि नशा कोई भी हो, पहली बार उसका स्वाद एक शौक के रूप में ही चखा जाता है और अधिकांश अमीर घरानों में मां-बाप अपने बच्चों को इसके लिए मना भी नहीं करते. लेकिन यही शौक एक दिन लत में बदल जाता है और तब स्टार किड्स भी इसे अन्य बच्चों की तरह छुपकर लेने लगते हैं, जिसके बारे में घरवालों को पता ही नहीं लग पाता. इसीलिये ये जानकर हैरानी होती है कि शाहरुख-गौरी खान जैसे जिम्मेदार मां-बाप को आखिर ये कैसे नहीं पता लग सका कि उनका बेटा पिछले तीन-चार साल से ड्रग्स ले रहा है.


हालांकि आर्यन खान ऐसे पहले स्टार किड नहीं हैं, जो ड्रग मामले में गिरफ्तार हुए हैं. चूंकि वह बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख़ के बेटे हैं, इसलिये तहलका कुछ ज्यादा मचा हुआ है. लेकिन ड्रग्स के साथ स्टार किड्स का नाता होने का पुराना इतिहास रहा है. इसमें सबसे पहला नाम आता है सुनील दत्त-नरगिस के बेटे संजय दत्त का. हालांकि उन्हें सजा तो अवैध रूप से हथियार रखने के जुर्म में ही मिली थी, लेकिन बाहर आने के बाद उन्होंने खुद इसका खुलासा किया था कि वे ड्रग्स लेने के आदी रहे हैं. कुछ साल पहले सिमी गरेवाल के चैट शो में, संजय दत्त ने कबूल किया था कि उन्हें एक भी ऐसा दौर याद नहीं है जब उन्होंने अपनी जिंदगी सुकून व शांति से बिताई हो. तब उन्होंने बताया था कि, ‘कॉलेज के दिनों ही मैंने में ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था.’ हालांकि बाद में, सुनील दत्त ने उनका विदेशों में इलाज कराया जिसके बाद ही उनकी वो लत छूट पाई थी.


अगर पिछले 20 सालों में बॉलीवुड और ड्रग्स के रिश्तों पर नज़र डालें, तो एक्टर फ़रदीन ख़ान को 5 मई 2001 को मुंबई पुलिस ने ड्रग्स रखने के मामले में गिरफ़्तार किया था. तब पुलिस को उनके कब्जे से 9 ग्राम कोकीन बरामद हुई थी. साल 2008 में मुंबई पुलिस ने एक रेव पार्टी के दौरान ड्रग्स लेने के आरोप में मशहूर अभिनेता शक्ति कपूर के बेटे सिद्धान्त कपूर को गिरफ़्तार किया था. उसी पार्टी में एक्टर आदित्य पंचोली की बेटी सना पंचोली भी सिद्धांत के साथ मौजूद थीं. ड्रग्स का सेवन करने के आरोप में तब पुलिस ने उन्हें भी गिरफ़्तार किया था.


बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता से राजनेता बने राज बब्बर के बेटे व एक्टर प्रतीक बब्बर ने ख़ुद कबूल किया था कि उन्होंने 13 साल की उम्र में ही ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था. तब पुलिस ने उन लोगों को भी पकड़ा था, जो प्रतीक को ड्रग्स सप्लाई करते थे. साल 2019 में एक्टर-प्रोड्यूसर करण जौहर की एक पार्टी का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. उस पार्टी में कई बॉलीवुड स्टार्स शामिल थे और बताया गया था कि उसमें जमकर ड्रग्स का इस्तेमाल हुआ था. इस मामले में एनसीबी ने करण जौहर से पूछताछ भी की थी.
पिछले साल अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर हुई जांच में तो बॉलीवुड के ड्रग्स कनेक्शन का एक तरह से पिटारा ही खुल गया था. इस सिलसिले में रिया चौधरी की गिरफ्तारी के अलावा कई अभिनेत्रियों को पूछताछ के लिए तलब किया गया था. जिनमें दीपिका पादुकोण के अलावा सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान और शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर के अलावा रकुल प्रीत सिंह प्रमुख थीं. हालांकि सबूतों के अभाव में इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई थी.


इसी साल 29 अगस्त को एनसीबी ने बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर राजकुमार कोहली के एक्टर बेटे अरमान कोहली के जुहू स्थित घर पर रेड मारकर ड्रग्स बरामद की थी. लंबी पूछताछ के बाद एनसीबी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. सवाल ये है कि दौलत व शोहरत की चमकीली दुनिया को छोड़कर नशे की अंधी गलियों में अपना कौन-सा भविष्य तलाश रहे हैं ये स्टार किड्स?


नोट- उपरोक्त दिए गए विचार व आंकड़े लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि एबीपी न्यूज ग्रुप इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.