राजनीति में आज बात हिंदुस्तान के दम की.. हिंदुस्तान के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की ताकत की...देश की दशा-दिशा तय करने में उत्तर प्रदेश का दम पूरा हिंदुस्तान जानता है....तो हिंदुस्तान की ताकत को पूरी दुनिया पहचानती है..अब होने जा रहा है इन ताकतों का संगम...पहली बार यूपी की राजधानी लखनऊ में आयोजित होने जा रहा है डिफेंस एक्स्पो....ये डिफेंस एक्स्पो एक ओर जहां रक्षा के क्षेत्र में भारत के दखल को दुनिया के सामने रखेगी, वहीं उत्तर प्रदेश में निवेश और रोजगार के कई मौके सामने लाएगा। राजधानी लखनऊ में बुधवार से सबसे बड़े रक्षा मेले यानी डिफेंस एक्सपो की शुरुआत होने जा रही है।


उत्तर प्रदेश को पहली बार रक्षा क्षेत्र के इस सबसे बड़े आयोजन की मेजबानी का मौका मिला है, 5 से 9 फरवरी तक चलने वाली इस सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी में.. दुनिया के सामने भारत अपनी सैन्य क्षमताओं और रक्षा क्षेत्र में हासिल की गई कामयाबियों को सामने पेश करेगा.. लेकिन हथियारों और सेना के शौर्य और तैयारियों के प्रदर्शन के अलावा ये आयोजन उत्तर प्रदेश के लिये भी बेहद अहम है.. क्योंकि इस आयोजन से उत्तर प्रदेश में ना सिर्फ निवेश के बड़े रास्ते खुल सकते हैं.. बल्कि ये डिफेंस एक्सपो विकास के साथ-साथ रोजगार के मौके पैदा करने वाला भी साबित हो सकता है।


लखनऊ में बुधवार से शुरु होने वाला ये डिफेंस एक्सपो सिर्फ देश ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के लिए भी काफी अहम है.... क्योंकि इससे बड़े पैमाने पर यूपी को निवेश आने की उम्मीद है... डिफेंस एक्सपो में करीब 80 देशों से यूपी में बड़े निवेश की संभावना जताई जा रही है... इस आयोजन से यूपी को कई हजार करोड़ का निवेश मिलने की उम्मीद... इस आयोजन के बाद यूपी हथियारों की एसेंबलिंग का बड़ा हब बन सकता है... रक्षा क्षेत्र के अलावा यूपी को कई और क्षेत्रों में बड़ा मौका मिल सकता है... यूपी सरकार को भरोसा है कि निवेश बढ़ने से प्रदेश में रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे...


इसी अहम मुद्दे से जुड़े हैं हमारे आज के कुछ सवाल...


क्या 'डिफेंस एक्सपो' यूपी में निवेश के दरवाजे खोलने वाला आयोजन साबित होगा?
भारत की ताकत के साथ 'डिफेंस एक्सपो' से यूपी भी अपना दम दिखाएगा?
और क्या भारतीय हथियारों के जरिये 'मेक इन इंडिया' अभियान को नई उड़ान मिलेगी ?


लखनऊ में होने वाला ये डिफेंस एक्सपो कई मायने में अहम है। अर्थव्यवस्था के साथ ही ये राजनीति के क्षेत्र में भी यूपी की बड़ी ताकत को सामने रखेगा। पीएम मोदी का मेक इन इंडिया भी लखनऊ में नई ऊर्जा, नई उम्मीदों के साथ सामने आएगा। यूपी की राजधानी लखनऊ से पूरी दुनिया को जो संदेश जाएगा वो उत्तर प्रदेश को नए सिरे से परिभाषित करेगा। रक्षा के क्षेत्र में निवेश आएगा तो जाहिर है कि रोजगार के नए मौके भी आएंगे। देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा हथियारों की खरीद में खर्च होता है। अगर हथियार देश में ही बनेंगे तो अपनी पूंजी बचाने के साथ ही हम दुनिया की अर्थव्यवस्था का मुंह भारत को ओर मोड़ने में कामयाब होंगे।