News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

आईआईटी पटना द्वारा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के सपने को साकार करने का रास्ता

आईआईटी पटना प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना कई इंजीनियरिंग उम्मीदवारों की सर्वोच्च शैक्षणिक महत्वाकांक्षा है. सपने को साकार करने के लिए सक्रिय कार्यक्रमों के माध्यम से उनकी प्रतिबद्धता दिखाता है.

Share:
x

भारत में असंख्य इच्छुक इंजीनियरों के लिए, भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना उनकी सर्वोच्च शैक्षणिक महत्वाकांक्षा होती है. लेकिन कई छात्रों के लिए, किसी IIT में जाने का सपना दूर का लग सकता है, लेकिन आईआईटी पटना उन सपनों को साकार कर रहा है. भारत के 23 IIT में से, IIT पटना अपने सक्रिय और गतिशील कार्यक्रमों के कारण सबसे आगे है, जो सुनिश्चित करता है कि हर छात्र का इंजीनियर बनने का सपना पूरा हो.

छात्रों की सफलता के लिए आईआईटी पटना की प्रतिबद्धता 2024 की स्नातक बैच द्वारा हासिल किए गए शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड से और रेखांकित होती है. 91.26% के उल्लेखनीय प्लेसमेंट प्रतिशत के साथ, स्नातकों ने औसतन 23.09 लाख रुपये सालाना के प्रभावशाली पैकेज को हासिल किया. संस्थान को 82.05 लाख रुपये सालाना के सर्वोच्च घरेलू प्लेसमेंट ऑफर का भी गौरव प्राप्त है. संस्थान की वैश्विक पहुंच को और प्रदर्शित करते हुए, कुल 165 कंपनियों ने परिसर का दौरा किया, जिसके परिणामस्वरूप 19 अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त हुए.

आईआईटी पटना छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए सभी प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है और अपनी तकनीक को अद्यतन करता रहता है. प्रोफेसर टी.एन. सिंह, निदेशक, आईआईटी पटना का मानना है कि ''शिक्षा प्रदान करें, उत्कृष्टता प्राप्त करें और कैरियर की दिशा बदलें''. 

आईआईटी पटना में प्रतिनिधित्व करने वाले उद्योगों की विविधता संस्थान की शिक्षा की व्यापक प्रकृति को दर्शाती है. एडटेक और फिनटेक जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों से लेकर बैंकिंग और वित्त और विनिर्माण जैसे स्थापित क्षेत्रों तक, स्नातकों ने विभिन्न उद्योगों में प्लेसमेंट हासिल किया. इसमें एनालिटिक्स और कंसल्टिंग, ऑटोमोटिव, ई-कॉमर्स, शिक्षा, हेल्थकेयर, अनुसंधान और विकास और रसद जैसे रोमांचक अवसर शामिल हैं. प्लेसमेंट के अवसरों की यह विस्तृत श्रृंखला सुनिश्चित करती है कि छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कैरियर की आकांक्षाओं को पूरा कर सकें.

आईआईटी पटना का July 2024 में प्रवेश प्रारम्भ है, जिसमें बीएससी Hons. (Computer Science),बीबीए, एमटेक और e-एमबीए जैसे विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश की जाती है, जिनमें 0% ईएमआई विकल्प और 100% प्लेसमेंट में सहायता शामिल है. उनका पाठ्यक्रम एक संकर शिक्षण मॉडल का उपयोग करता है,
जो छात्रों को उनकी पढ़ाई में लचीलापन प्रदान करता है. इसके अलावा, एक अद्वितीय 15-दिवसीय सेमेस्टर इमर्शन कार्यक्रम शिक्षा और पाठ्येतर गतिविधियों के बीच संतुलन सुनिश्चित करता है.

आईआईटीपी-एसएटी के आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून है. प्रवेश परीक्षाएं 27 और 28 जून के लिए निर्धारित हैं. सफल उम्मीदवारों को 30 जून को अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी और अपना शुल्क जमा करना होगा, जो कि ओरिएंटेशन एवं कैंपस इमर्शन कार्यक्रम की तिथि भी निर्धारित है. सभी कार्यक्रमों के लिए कक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी.

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त भारतीय प्रौद्योगिक संस्थानों में से एक, आईआईटी पटना अब नित्य नए बैचों का स्वागत कर रहा है.एक सुगम प्रवेश प्रक्रिया का अनुभव करें और आईआईटी पटना द्वारा आयोजित इस अवसर को प्राप्त करें.

डिस्क्लेमर: एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड/या एबीपी लाइव किसी भी तरह से इस आर्टिकल के कटेंट या यहां व्यक्त किए गए विचारों के लिए जिम्मेदार नहीं है. पाठकों को अपने विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

Published at : 22 Jun 2024 07:34 PM (IST) Tags: IIT Patna News
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi