Akshaya Tritiya: बीते दो सालों से अक्षय तृतीया के त्योहार पर कोरोना महामारी के चलते लगाये गए लॉकडाउन का असर रहा था. लेकिन इस वर्ष सर्राफा बाजार में अक्षया तृतीया पर जबरदस्त रौनक देखने को मिल रही है. जिसके कारण इस बार सर्राफा कारोबारियों ने जबरदस्त व्यापार किया है. ऑल इण्डिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने  कहा की दो वर्ष के अंतराल के बाद आज देश भर में सोने चांदी का लगभग 15 हजार करोड़ का व्यापार हुआ है.  


सोने के दामों में उछाल के बावजूद जबरदस्त खरीदारी
कैट के प्रवीण खंडेलवाल और पंकज अरोड़ा  ने कहा कि तीन वर्ष पहले 2019 में अक्षय तृतीया के मौके पर सोने और चांदी के भाव में ज्यादा अंतर नहीं था. सोना तब 32,700 रुपये प्रति 10 ग्राम तो चांदी 38,350 रुपये प्रति किलो मिल रहा था. लेकिन इस अक्षय तृतीया पर सोना 53 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तो चांदी 66,600 रुपये प्रति किलो के के करीब मिल रहा है. साल 2020 और 2021 में कोरोना संकट के चलते अक्षय तृतीया पर देश भर के सर्राफा दुकानें नहीं खुली थी.  


दो साल लगातार अक्षय तृतीया पर लॉकडाउन का साया 
2019 में देश भर में अक्षय तृतीया पर लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के सोने की बिक्री की गई थी. लेकिन, 2020 में अक्षय तृतीया पर मई माह में लॉकडाउन होने के कारण सोने की बिक्री शगुन के रूप में महज 5 फीसदी यानी करीब 500 करोड़ के आसपास ही हुई थी. 2020 और 2021 लगातार दो साल लॉकडाउन में अक्षय तृतीया का त्योहार आने के चलते देश के ज्वेलरी व्यापार की कमर टूट गई थी लेकिन 2022 में देश कोरोना महामारी से उबर चुका है तो देश भर के ज्वेलर्स मार्केट में ग्राहकों में बहुत उत्साह देखा जा रहा है. 


यह भी पढ़ें:
Akshaya Tritiya 2022: जानिए कैसे अक्षय तृतीया पर खरीदे गए Gold को बेचकर आप बचा सकते हैं टैक्स?


Mustard Oil Price: सरसों का तेल हो गया सस्ता, सोयाबीन तेल की भी गिरी कीमतें, चेक करें 1 लीटर का क्या है भाव?