Government Employees: केरल के लिए शुक्रवार, 31 मई बेहद खास दिन होने जा रहा है. आज राज्य सरकार (Kerala Government) के 16000 कर्मचारी एक साथ रिटायर होने वाले हैं. एक साथ इतने सारे कर्मचारियों के रिटायरमेंट बेनिफिट के लिए केरल सरकार को लगभग 9000 करोड़ रुपये का इंतजाम करना होगा. केरल फिलहाल आर्थिक संकट में फंसा हुआ है. इस महीने राज्य को ओवरड्राफ्ट लेना पड़ा था. 


आखिर क्यों एक साथ रिटायर होते हैं कर्मचारी 


एक साथ इतने सारे कर्मचारियों के रिटायरमेंट की वजह भी काफी रोचक है. केरल के इतिहास में 31 मई बेहद खास दिन माना जाता है. पिछले साल इसी तारीख को 11800 कर्मचारी रिटायर हुए थे. इस साल यह आंकड़ा बढ़कर 16000 पर पहुंच चुका है. ऐसे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इसी दिन केरल में कर्मचारी रिटायर क्यों होते हैं. दरअसल, बर्थ सर्टिफिकेट जरूरी किए जाने से पहले तक केरल के स्कूलों में दाखिले के वक्त सभी की डेट ऑफ बर्थ 31 मई ही डाल दी जाती थी. इसके ऐतिहासिक परंपरा के चलते आज सरकार के सामने यह संकट खड़ा हुआ है. 


रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने की जताई गई थी आशंका 


इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया था कि केरल में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाई जा सकती है. मगर, ऐसा नहीं किया गया. अब सरकार के सामने अगला संकट 9000 करोड़ रुपये का इंतजाम करने का है. इसके अलावा केरल सरकार ने वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए कर्ज की सीमा तय नहीं होने पर भी केंद्र सरकार के समक्ष चिंता जताई है.


महीने की शुरुआत से ही ओवरड्राफ्ट में चल रहा केरल 


केरल इस समय वित्तीय संकट का सामना कर रहा है. राज्य इस महीने की शुरुआत से ओवरड्राफ्ट में चल रहा है. हालांकि, बजट में घोषणा की गई थी कि पेंशन भुगतान चालू वित्तीय वर्ष से शुरू होगा. लेकिन, यह कार्रवाई अभी तक शुरू नहीं हुई है. सरकार के लिए राहत की बात सिर्फ एक है कि यह सभी कर्मचारी एक साथ अपना पैसा नहीं निकालेंगे. इनमें से कई लोग ट्रेजरी में ही फिर से निवेश करना पसंद करते हैं. 


कुछ विभागों में कम की जाएगी कर्मचारियों की संख्या


रिटायर होने वालों में से लगभग आधे शिक्षक हैं. आज सचिवालय से पांच विशेष सचिव समेत 15 लोग इस्तीफा देंगे. लगभग 800 लोग पुलिस बल छोड़ रहे हैं. लगभग 700 ड्राइवर और कंडक्टर केएसआरटीसी (KSRTC) से रिटायर होंगे. ड्राइवरों को अस्थायी रूप से फिर से नौकरी पर लेने की योजना है. साथ ही 1,010 कर्मचारी केएसईबी (KSEB) से रिटायर हो रहे हैं. सभी विभागों में रिटायर होने वालों की जगह निचले स्तर के कर्मचारी ले लेंगे. मगर, पीएससी (PSC) को रिक्तियों की रिपोर्ट करने में काफी देरी के चलते इनकी जगह लेने वालों की व्यवस्था फिलहाल नहीं हो पाई है. साथ ही कुछ विभागों में कर्मचारियों की संख्या कम करने पर भी विचार किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें 


RBI Gold: ब्रिटेन में रखा 100 टन सोना भारत लाया आरबीआई, स्पेशल प्लेन में भारी सुरक्षा का था इंतजाम