एक्सप्लोरर

Budget 2019: 25 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने की कोशिश, राहुल बोले- अब जनता करेगी सर्जिकल स्ट्राइक

Budget 2019: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आगामी चुनाव में नोटबंदी, किसानों की बदहाली, जीएसटी, राफेल और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जनता सर्जिकल स्ट्राइक करेगी.

नई दिल्ली: आम चुनावों से ठीक पहले ज्यादा से ज्यादा वर्गों को खुश करने की जोरदार कोशिश के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने शुक्रवार को पेश अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग, किसानों और मजदूरों के लिये लोक लुभावन घोषणायें कीं. प्रस्तावों में सरकार ने मध्यम वर्ग और आम नौकरी पेशा तबके की पांच लाख रुपये तक की आय को कर मुक्त करने तथा दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को साल में 6,000 रुपये का नकद समर्थन देने की पेशकश की है. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिये तीन हजार रुपये मासिक पेंशन योजना की भी घोषणा की गई है.

25 करोड़ लोगों को फायदा अंतरिम बजट भाषण को कमोबेश पूर्ण बजट में बदलते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने उन वर्गों का खास ख्याल रखा है जिनके चलते माना जा रहा था कि बीजेपी को हाल में हुए विधानसभा चुनावों में, खासकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान में नुकसान हुआ. यही वजह है कि अंतरिम बजट में किसानों व मध्यम वर्ग को राहत देने के साथ ही असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए मेगा पेंशन योजना की घोषणा की है. इन तीन क्षेत्रों के लिए कुल मिला कर करीब सवा लाख करोड़ रूपये के बजट प्रावधान किये गये हैं जिसके जरिए लगभग 25 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है.

आम चुनाव से पहले आमतौर पर सरकार अंतरिम बजट पेश करती है जिसमें नई सरकार बनने तक के लिये चार माह का लेखानुदान पारित कराया जाता है. चुनाव के बाद सत्ता में आने वाली नई सरकार जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी. पहले से रेल, कोयला मंत्रालय देख रहे गोयल को पिछले सप्ताह ही अरुण जेटली के स्थान पर वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया. जेटली पिछले महीने अपना इलाज कराने अचानक अमेरिका चले गये.

मध्यम वर्ग को राहत पीयूष गोयल ने वेतनभोगी, पेंशनर, छोटे व्यापारी और खुद का व्यवसाय करने वाले करीब तीन करोड़ मध्यमवर्गीय करदाताओं को 18,500 करोड़ रुपये की बड़ी राहत देते हुये उनकी पांच लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय को कर मुक्त कर दिया. उन्होंने कहा कि कर स्लैब में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन पांच लाख रुपये तक की कर योग्य वार्षिक आय पर कर से पूरी छूट होगी. इस छूट से इस वर्ग के करदाताओं को शिक्षा और स्वास्थ्य उपकर सहित 13,000 रुपये की कर देनदारी के बदले अब कोई कर नहीं देना होगा.

 Budget 2019: 25 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने की कोशिश, राहुल बोले- अब जनता करेगी सर्जिकल स्ट्राइक

उन्होंने कहा ‘‘यदि आपने कर छूट वाली विभिन्न योजनाओं में निवेश किया है तो साढे़ छह लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं देना होगा. इसके अलावा होम पर दो लाख रुपये तक के ब्याज, शिक्षा लोन पर ब्याज, राष्ट्रीय पेंशन स्कीम में योगदान, चिकित्सा बीमा, वरिष्ठ नागरिकों के लिये चिकित्सा- व्यय के तहत प्राप्त कर छूट से पांच लाख रुपये से भी अधिक सकल आय वाले व्यक्तियों को भी कर का कोई भुगतान नही करना होगा.’’ बजट में मानक कटौती को 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है.

मौजूदा कर स्लैब के मुताबिक ढाई लाख से पांच लाख रुपये तक वार्षिक आय पर पांच प्रतिशत, पांच से दस लाख रुपये की आय पर 20 प्रतिशत और दस लाख रुपये से अधिक की सालाना आय पर 30 प्रतिशत की दर से कर लागू है. 60 वर्ष और उससे अधिक लेकिन 80 वर्ष से कम के वरिष्ठ नागरिकों के लिये तीन लाख रुपये तक की आय कर मुक्त है जबकि 80 वर्ष और इससे अधिक उम्र के बुजुर्गों की पांच लाख रुपये तक की आय पहले से ही कर मुक्त है.

किसान वित्त मंत्री ने बजट में दो हेक्टयेर तक की जोत वाले 12 करोड़ छोटे किसानों को साल में 6,000 रुपये का नकद समर्थन देने की ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिये तीन हजार रुपये की पेंशन देने के लिये ‘‘प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन वृहद पेंशन योजना’’ शुरू करने का प्रस्ताव किया है. किसानों को सालभर में दो- दो हजार रूपये की तीन किस्तों में कुल 6,000 रुपये उनके खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे. योजना चालू वित्त वर्ष में ही एक दिसंबर 2018 से लागू मानी जायेगी और इस साल इसके लिये 20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. अगले पूरे वित्त वर्ष में किसान सम्मान निधि योजना के लिये 75,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

मजदूर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिये 100 रुपये के उनके मासिक योगदान के साथ 60 साल की आयु पूरी होने के बाद उन्हें 3,000 रुपये मासिक पेंशन दी जायेगी. 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ने वालों कामगारों को 55 रुपये प्रतिमाह का अंशदान देना होगा जबकि 29 वर्ष की आयु में योजना से जुड़ने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगार को 100 रुपये प्रतिमाह का अंशदान 60 वर्ष की आयु तक करना होगा. सरकार भी इस दौरान प्रत्येक माह बराबर की राशि पेंशन खाते में जमा करेगी. बजट में उम्मीद जताई गई है कि अगले पांच वर्ष में कम से कम 10 करोड़ श्रमिक और कामगार प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना का लाभ उठायेंगे. योजना के लिये पहले साल बजट में 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

जनता करनेगी सर्जिकल स्ट्राइक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनावों के बाद भारत को समृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिये किस दिशा में बढ़ना होगा अंतरिम बजट उसकी बानगी मात्र है. उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि "पांच साल तक किसानों का जीवन बरबाद करने के बाद सरकार उन्हें केवल 17 रुपये प्रतिदिन दे रही है." पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने कहा कि "यह लेखानुदान नहीं बल्कि वोट का लेखा जोखा है." राहुल गांधी ने कहा कि आगामी चुनाव में नोटबंदी, किसानों की बदहाली, जीएसटी, राफेल और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जनता सर्जिकल स्ट्राइक करेगी.

बजट पेश करने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में गोयल ने चुनाव बाद जुलाई में पेश होने वाले पूर्ण बजट में पांच लाख रुपये से अधिक आय वर्ग के लोगों को भी राहत देने का वादा किया.

वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में मानक कटौती को दस हजार रुपये बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया. इससे विभन्न आयवर्ग के करदाताओं को उनकी वार्षिक आय के लिहाज से 2, 080 रुपये से लेकर 3,588 रुपये तक का कर लाभ होगा.

Budget 2019: 25 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने की कोशिश, राहुल बोले- अब जनता करेगी सर्जिकल स्ट्राइक

इसके साथ ही बैंकों और डाकघर की जमा पर मिलने वाले ब्याज पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) सीमा को मौजूदा दस हजार से बढ़ाकर चालीस हजार रुपये कर दिया गया है. यानी अब 40,000 रुपये तक के ब्याज पर टीडीएस नहीं काटा जायेगा. किराये से होने वाले 2.40 लाख रुपये तक की आय को भी टीडीएस से छूट दी गई है. वर्तमान में 1.80 लाख रुपये तक की किराया आय टीडीएस से छूट प्राप्त है.

वित्त मंत्री अचल संपत्ति से होने वाले पूंजीगत लाभ पर कर छूट को खुद के इस्तेमाल वाले एक घर से बढ़ाकर दो घर कर दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘‘आयकर अधिनियम की धारा 54 के तहत पूंजीगत लाभ के पुनर्निवेश पर मिलने वाली छूट का दायरा दो करोड़ रुपये तक के पूंजीगत लाभ अर्जित करने वाले करदाताओं के लिये एक आवासीय मकान से दो आवासीय मकान में पूनर्निवेश तक बढ़ाया गया जायेगा. यह छूट जीवनकाल में एक ही बार प्रापत की जा सकेगी.’’

Budget 2019: 25 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने की कोशिश, राहुल बोले- अब जनता करेगी सर्जिकल स्ट्राइक

गोयल ने 2019- 20 के लिये कुल 27 लाख 84 हजार 200 करोड़ रुपये के व्यय का बजट पेश किया है. चालू वित्त वर्ष 2018- 19 में कुल व्यय 24 लाख 42 हजार 2013 करोड़ रुपये के बजट अनुमान से बढ़कर संशोधित अनुमान में 24 लाख 57 हजार 235 करोड़ रुपये हो गया. अगले वित्त वर्ष का बजट इस साल के संशोधित अनुमान से 13.30 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है. अगले साल के दौरान केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं के लिये 3 लाख 27 हजार 679 करोड़ रुपये का आवंटन किये जाने का प्रस्ताव है जो कि 2018- 19 के संशोधित अनुमान में तीन लाख 04 हजार 849 करोड़ रुपये रही है. राष्ट्रीय शिक्षा मिशन का आवंटन 32 हजार 334 के संशोधित अनुमान से बढ़ाकर 38 हजार 572 करोड़ रुपये करने का प्रसताव किया गया है.

बजट में 2019- 20 के लिये राजकोषीय घाटे को जीडीपी का 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमानित लक्ष्य रखा गया है. चालू वित्त वर्ष के दौरान भी राजकोषीय घाटा 3.3 प्रतिशत के बजट अनुमान से बढ़कर संशोधित अनुमान में 3.4 प्रतिशत पर पहुंच गया. वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘हमने किसानों को आमदनी बढ़ाने में सहायता प्रदान करने के लिये 2018- 19 के संशोधित अनुमान में 20,000 करोड़ रुपये और 2019- 20 के बजट अनुमान में 75,000 करोड़ रुपये की राशि की व्यवस्था की है. यदि इस आमदनी के प्रावधानों को छोड़ दिया जाता तो 2018- 19 में राजकोषीय घाटा 3.3 प्रतिशत से भी कम और 2019- 20 के लिये रखे गये 3.4 प्रतिशत के बजट अनुमान की तुलना में कम होकर 3.1 प्रतिशत से भी कम होता.’’

बजट की हर बड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बजट में अगले वित्त वर्ष के लिये रक्षा बजट सात प्रतिशत बढ़कर पहली बार तीन लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच जायेगा. उर्वरक, खाद्य और पेट्रोलियम पर सब्सिडी बिल 2.66 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2.97 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. विनिवेश प्राप्तियां को चालू वित्त वर्ष के 80 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर अगले वित्त वर्ष में 90 हजार करोड़ रुपये रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. रिजर्व बैंक और दूसरे बैंकों से मिलने वाले लाभांश को 82,900 करोड़ रुपये अनुमानित किया गया है.

गोयल ने कहा कि पिछले पांच वर्ष के दौरान किसानों को सस्ते रिण देने के लिये ब्याज सब्सिडी को दोगुना कर दिया गया है. 2018- 19 में किसानों का फसली कर्ज बढ़कर 11.68 लाख करोड़ रुपये हो गया. उन्होंने कहा कि पशुपालन और मात्स्यिकी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये मौजूदा वर्ष में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिये आवंटन बढ़ाकर 750 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में सैनिकों के लिये ‘वन रैंक वन पेंशन’ को लागू करने का वचन दिया था. ‘‘पिछले 40 सालों से रुके हुये इस कार्य को अब हमने पूरा किया है.’’ सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिये 35,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि बांटी है.

जानिए क्या है, 'रायतु बंधु' योजना जिस पर अमल कर मोदी सरकार ने दी किसानों को राहत

उन्होंने कहा कि रेलवे के लिये 2019- 20 के बजट में 64,587 करोड़ रुपये की पूंजीगत सहायता का प्रस्ताव किया गया है. रेलवे का समग्र पूंजी व्यय कार्यक्रम 1,58,658 करोड़ रुपये है. पूर्वोत्तर क्षेत्र को अवसंरचना विकास का लाभ मिला हे. अरुणाचल प्रदेश हाल ही में हवाई मार्ग के मानचित्र में आया है जबकि मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम पहली बार भारत के रेल मानचित्र पर उभरे हैं. पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये बजट आवंटन 21 प्रतिशत बढ़ाकर 58,166 करोड़ रुपये किये जाने का प्रस्ताव है.

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Weather Update: देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
'अगर ये सच है तो फिर...', तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान
तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा
पेरिस कॉन्सर्ट में Diljit Dosanjh पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर के रिएक्शन ने जीत लिया दिल
कॉन्सर्ट के बीच दिलजीत दोसांझ पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर ने दिया ऐसा रिएक्शन
IN Pics: बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Lebanon Pager Blast: Israel ने कसम खाई...जारी रहेगी लड़ाई! | ABP NewsDelhi New CM Atishi: Arvind Kejriwal का सलेक्शन...आतिशी के चेहरे पर इलेक्शन? | AAP | ABP NewsTirupati Prasad Controversy:  करोड़ों भक्तों को कष्ट, किसने किया 'धर्म'भ्रष्ट ? Breaking NewsSandeep Chaudhary: Haryana में CM की रेस, कांग्रेस-BJP दोनों में क्लेश? वरिष्ठ पत्रकारों का विश्लेषण

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Weather Update: देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
देश के इन राज्यों में बरस रही आसमानी आफत! जानें यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक क्या है मौसम का हाल
'अगर ये सच है तो फिर...', तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान
तिरुपति लड्डू विवाद पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा
पेरिस कॉन्सर्ट में Diljit Dosanjh पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर के रिएक्शन ने जीत लिया दिल
कॉन्सर्ट के बीच दिलजीत दोसांझ पर किसी ने फेंका मोबाइल, सिंगर ने दिया ऐसा रिएक्शन
IN Pics: बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर्स, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
Tirupati Laddu: सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखने से पहले रहें सावधान, अमूल इंडिया ने दर्ज कराई एफआईआर
सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखने से पहले रहें सावधान, अमूल इंडिया ने दर्ज कराई एफआईआर
'अब नहीं करूंगा ऐसी टिप्पणी', बोले बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले हाई कोर्ट के जस्टिस
'अब नहीं करूंगा ऐसी टिप्पणी', बोले बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले हाई कोर्ट के जस्टिस
मरने के बाद क्यों आने लगती है शरीर से बदबू? जानें कितनी तेजी से होते हैं बदलाव
मरने के बाद क्यों आने लगती है शरीर से बदबू? जानें कितनी तेजी से होते हैं बदलाव
Skin Cancer: किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है स्किन कैंसर, जानें क्या होता है कारण
किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है स्किन कैंसर, जानें क्या होता है कारण
Embed widget