Kolkata News: भारत में रह रहे अर्मेनियाई लोग (Indian Armenian community) शुक्रवार को क्रिसमस (Chrismas) मनाने की तैयारी कर रहे हैं. अन्य ईसाइयों के विपरीत अर्मेनियाई ऑर्थोडॉक्स चर्च से संबंधित लोग 25 दिसंबर को क्रिसमस नहीं मनाते हैं. वे आगमन काल का पालन करना पसंद करते हैं, जो 6 जनवरी को समाप्त होता है, जब वे क्रिसमस मनाते हैं. कोलकाता (Kolkata) में रहने वाले इतिहासकार अर्मेनियाई एंथनी खचचुरियन कहते हैं, ऐतिहासिक रूप से इस बात का कोई सबूत नहीं है कि क्राइस्ट का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था. इतिहास के मुताबिक यह रोमन सम्राट सीजर ऑगस्टस (जिसे ऑक्टेवियस के नाम से भी जाना जाता है) थे, जो लोगों को एक साथ लाने के लिए इस तिथि के साथ आए थे, इनमें से कई मूर्तिपूजा करते थे. उस समय हम जिस आगमन काल का निरीक्षण करते हैं, वह 'तिथियों' की तरह होता है, जो हिंदुओं के पास उनके कुछ धार्मिक गुरुओं के लिए होता है.
अब भारत में लगभग 100 आर्मीनियाई (ऑर्थोडॉक्स चर्च द्वारा बपतिस्मा प्राप्त) रह रहे हैं. उनमें से लगभग 30 कोलकाता में हैं, जिनके अर्मेनिया के साथ ऐतिहासिक संबंध हैं. अर्मेनियाई लोगों द्वारा शहर में कई महत्वपूर्ण इमारतों और संरचनाओं का निर्माण किया गया था. उनमें से कुछ पार्क स्ट्रीट पर हैं. खाचटुरियन कहते हैं, अर्मेनियाई लोगों के कोलकाता के साथ मजबूत संबंध हैं. हमारे पास शहर में एक अर्मेनियाई स्कूल और एक कॉलेज भी है. वहां वे लोग पढ़ाते हैं, जो भारतीय नागरिक नहीं हैं. कोलकाता में अर्मेनियाई मूल के कई लोग हैं. हालांकि वे कैथोलिक चर्च द्वारा दीक्षित हैं.
अर्मेनियाई चर्च में क्यों विपरीत है ये त्योहार
अर्मेनियाई चर्च में आयोजित क्रिसमस मास भी अन्य चचरें के विपरीत है. उदाहरण के लिए पुजारी कभी भी मण्डली का सामना नहीं करता है, क्योंकि उसे क्रूसिफिक्स और पवित्र बाइबिल की ओर अपना मुंह फेरना पड़ता है, जिसे रेशम में ढक कर रखा जाता है. अर्मेनियाई लोगों के बंगाल के लोगों के साथ सांस्कृतिक संबंध भी हैं. उदाहरण के लिए बंगाली व्यंजन डोरमा की जड़ें अर्मेनियाई डोलमा से जुड़ी हैं. फर्क सिर्फ इतना है कि यहां डोरमा को नुकीली लौकी के अंदर पैक किया जाता है, अर्मेनियाई लोग मांस को डोलमा में लपेटने के लिए अंगूर के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं.