2000 Rupee Note: 8 नवंबर 2016 की रात देश में उस समय खलबली मच गई थी, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 के पुराने और 1000  रुपये के नोटों के बंद होने की खबर देशवासियों को सुनाई. जिसके बाद 2000 रुपये के नए नोट का अनावरण किया और 500 रुपये के नोट को फिर से डिजाइन किया गया. संस्कृति, इतिहास और घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, 2000 रुपये के नोट पर एक तरफ महात्मा गांधी की छवि को बरकरार रखा गया, जबकि दूसरी तरफ मंगलयान लॉन्च उपलब्धि की तस्वीर छापी गई. 


2000 रुपये का नोट देखने में वाकई काफी खूबसूरत लगता था. इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत नोटों में नॉमिनेशन के लिए भी भेजा गया था. आइए आज दुनियाभर के कुछ सबसे खूबसूरत करेंसी नोटों पर नजर डालते हैं.


1. न्यूजीलैंड




इंटरनेशनल बैंक नोट सोसाइटी ने 2015 में न्यूजीलैंड के पांच डॉलर के नोट को 'बैंकनोट ऑफ द ईयर' की उपाधि से सम्मानित किया था. सर एडमंड हिलेरी वाले इस पांच डॉलर के नोट की शानदार पॉलीमर विंडो और इसके नारंगी व भूरे रंग के डिजाइन की काफी तारीफ की गई थी.


2. ऑस्ट्रेलिया




ऑस्ट्रेलिया की करेंसी ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में $5, $10, $20, $50 और $100 के नोट देखने को मिलते हैं. नकली नोट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पॉलीमर यानी प्लास्टिक के नोटों को अपनाने वाला ऑस्ट्रेलिया पहला देश था. यहां का 100 डॉलर  का नोट काफी ज्यादा दिलचस्प है. 


3. त्रिनिदाद और टोबैगो की मुद्रा




त्रिनिदाद और टोबैगो का 50 डॉलर का नोट दुनिया के सबसे खूबसूरत नोटों में से एक है. इस नोट पर देश का राष्ट्रीय प्रतीक, त्रिनिदाद और टोबैगो के हथियारों का कोट व बीच में एक बड़ा लाल हिबिस्कस है. इसका हिबिस्कस नोट को चारों ओर ले जाने पर रंग बदलता है. यह दुनिया के खूबसूरत नोटों में शामिल है.


4. युगांडा की मुद्रा




युगांडा शिलिंग का 50,000 शिलिंग का नोट भी दुनिया के सबसे खूबसूरत नोटों में से एक है. इंटरनेशनल बैंक नोट सोसाइटी (IBNS) ने इसे '2010 के बैंकनोट' के रूप में चुना था. इस बैंकनोट में युगांडा के मानचित्र की रूपरेखा से लेकर सिल्वर बैक माउंटेन गोरिल्ला की तस्वीर छपी हुई है.


5. आइसलैंड की मुद्रा




क्रोना आइसलैंड की राष्ट्रीय मुद्रा है और यहां का 5000 क्रोना का बैंकनोट दुनिया का खूबसूरत नोट है. इसमें रग्नेहिदुर जोंसडॉटिर की तस्वीर को दर्शाया गया है.


6. बरमूडा की मुद्रा




बरमुडियन डॉलर का 2 डॉलर का नोट भी काफी दिलचस्प है. इसे बरमूडा के बंदोबस्त की 400वीं वर्षगांठ पर डिजाइन किया गया था.


7. कजाकिस्तान की मुद्रा




2013 में 'बैंक नोट ऑफ द ईयर' का प्रतिष्ठित सम्मान कजाकिस्तान की मुद्रा के 1000 टेंग के नोट को दिया था. जिसे दुनिया की 50 मुद्राओं की कड़ी प्रतिस्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ चुना गया था.


8. चीन की मुद्रा




साल 2000 में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने 100 युआन का अपना पहला पॉलीमर नोट लॉन्च किया था. यह दुनिया के सबसे खूबसूरत नोटों में शुमार है.  


यह भी पढ़ें - खास है 2000 के नोट पर छपी गांधी जी की तस्वीर! इसे कब, कहां और किसने लिया था? यहां पढ़िए