इतिहास के बारे में जानना है तो उस दौर की चीजों का अध्ययन करना बहुत जरूरी है. ऐसी ही एक चीज जर्मनी में मिली है. ये चीज है एक तलवार जो लगभग 2 हजार साल पुरानी है. यानी ये तलवार हमें आज से तीन हजार साल पहले हमारे पूर्वज कैसे थे, वो कैसे लड़ते थे, उनकी समझ कितनी और कैसी थी इस पर अच्छी जानकारी दे सकती है. इसके साथ ही इस तलवार से हमे ये भी पता चल जाएगा कि आज से तीन हजार साल पहले हमारे पूर्वज कैसे तलवार बनाते थे जो इतने वर्षों तक मिट्टी में दबी ये तलवार एक दम नई जैसी चमक रही है.


कहां मिली ये तलवार?


डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ये लगभग तीन हजार साल पुरानी तलवार जर्मनी के नोर्डलिंगन में मिली. आर्कियोलॉजिस्ट्स का कहना है कि यह एक प्रकार की दुर्लभ तलवार है जो कांस्य युग से ताल्लुक रखती है. आर्कियोलॉजिस्ट्स इस तलवार को देख कर सबसे ज्यादा हैरान इस बात से हैं कि इसे इस तरह से संरक्षित कर के दफनाया गया था कि ये आज भी एक दम सुरक्षित है. सबसे बड़ी बात की जिस जगह ये तलवार मिली है, वहां कई और लाशें मिली हैं. इससे ये साफ है कि ये तलवार किसी आम सिपाही की तो हो नहीं सकती.


बेहद खास है ये तलवार


आर्कियोलॉजिस्ट्स का कहना है कि ये तलवार जहां से मिली है वहां एक साथ तीन लोगों को दफनाया गया था. इसमें एक पुरुष, एक महिला और एक टीनेजर था. वैज्ञानिक इन तीनों लोगों में रिश्ता तलाश कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये शोध के बाद ही पता चल पाएगा कि ये तीनों एक परिवार के थे या अलग अलग. इस तलवार को लेकर जो सबसे खास बात है वो है इस पर बनी जिग-जैग पैटर्न की निशानी. वैज्ञानिकों का कहना है कि आज से तीन हजार साल पहले इस तरह की आकृति तलवारों पर बानान आसान नहीं था,  वहीं बनाने के बाद किसी तलवार को इस तरह से संरक्षित करना भी बड़ा काम था. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस तलवार की धार और इसकी बनावट से ये लगता है कि जैसे इस तलवार को युद्ध के लिए तैयार किया गया हो.


ये भी पढ़ें: क्या मीटर में जीरो होने के बाद भी पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी हो सकती है? जवाब है 'हां', जानिए कैसे होगी