एक्सप्लोरर

गांधी जयंती से लेकर दशहरा और धनतेरस तक, अक्टूबर के महीने में बेहद खास हैं ये दिन

Important Days In October: अक्टूबर से नए साल की तैयारी शुरू हो जाती है. यह महीना बसंत ऋतु के खत्म होने और शरद ऋतु के आगमन का होता है. इस महीने का लोगों का साल भर से इंतजार होता है.

important days in october: अक्टूबर से नए साल की तैयारी शुरू हो जाती है. यह महीना बसंत ऋतु के खत्म होने और शरद ऋतु के आगमन का होता है. इस महीने का लोगों का साल भर से इंतजार होता है, क्योंकि इस महीने में पवित्र नवरात्रि का पर्व पड़ता है. नवरात्रि को हिंदुओं की आस्था का महापर्व भी कहा जाता है. खासकर पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा के लोगों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार होता है.

अक्टूबर का यह महीने त्योहारों और खुशियों वाला महीना माना जाता है. आइए जानते हैं कि अक्टूबर के महीने में कौन से दिन खास होने वाले हैं. 

1 अक्टूबर - इंटरनेशनल डे ऑफ द ओल्ड पर्सन-   इंटरनेशनल डे ऑफ द ओल्ड पर्सन विश्व भर में वृद्धजनों के लिए देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए हर साल एक अक्टूबर को मनाया जाता है. इसको उद्देश्य होता है कि बड़े बुजुर्गों के प्रति सम्मान और भाव रखना युवाओं की जिम्मेदारी होती है.

1 अक्टूबर - इंटरनेशनल कॉफी डे
कॉफी को पेय के रूप में बढ़ावा देने के लिए विश्व भर में हर साल 1 अक्टूबर को  इंटरनेशनल कॉफी डे मनाया जाता है.

1 अक्टूबर - इंटरनेशनल सिगिंग डे
 विश्व भर में प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय संगीत दिवस मनाया जाता है, इसकी शुरुआत लॉर्ड येहूदी मेनुहिन ने की थी, जो एक उत्कृष्ट अमेरिकी वायलिन वादक और कंडक्टर थे.

2 अक्टूबर - गांधी जयंती- भारत के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले महात्मा गांधी जी का जन्म 02 अक्टूबर 1869 में हुआ था. इनकी जयंती के मौके पर हर साल 02 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है.

2 अक्टूबर -इंटरनेशनल नॉन वाइलेंस डे- महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर अहिंसा का संदेश फैलाने के लिए दो अक्टूबर को इंटरनेशनल नॉन वाइलेंस डे मनाया जाता है.

2 अक्टूबर - लाल बहादुर शास्त्री जयंती- भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती दो अक्टूबर को मनाया जाता है.

3 अक्टूबर नवरात्रि- इस साल नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है.

4 अक्टूबर - इंटरनेशनल एनिमल वेलफेयर डे - विश्व भर में पशुओं के कल्याण और देखभाल करने के  बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व पशु कल्याण दिवस हर साल 04 अक्टूबर को मनाया जाता है.

5 अक्टूबर - इंटरनेशनल टीचर्स डे-  इस दिन कार्यरत और सेवानिवृत्त शिक्षकों को शिक्षा में उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है.

7 अक्टूबर - इंटरनेशनल कॉटन डे-  कपास के महत्व, कृषि, व्यापार और फैशन सहित विभिन्न क्षेत्रों में इसकी भूमिका को बढ़ावा देने के लिए हर साल सात अक्टूबर को विश्व कपास दिवस के रूप में मनाते हैं.

8 अक्टूबर - भारतीय वायु सेना दिवस- हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. यह भारत की रक्षा रणनीति में वायु शक्ति के महत्व पर प्रकाश डालता है.

9 अक्टूबर - इंटरनेशनल पोस्टल डे- विश्व डाक दिवस लोगों को जोड़ने और संचार को सुविधाजनक बनाने में डाक सेवाओं के महत्व को उजागर करता है, यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना वर्ष 1969 में  हुई थी.

9 अक्टूबर - भारतीय विदेश सेवा दिवस- भारतीय विदेश सेवा दिवस 9 अक्टूबर 1946 में भारतीय विदेश सेवा (IFS) की स्थापना के सम्मान में मनाया जाता है. यह दिन भारत के विदेशी संबंधों को आकार देने और विदेशों में राष्ट्रीय हितों को बढ़ावा देने में राजनयिकों और विदेश सेवा अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है.

10 अक्टूबर - इंटरनेशनल मेंटल हेल्थ डे-  मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए हर साल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. यह दिन विशेष रूप से व्यक्तियों के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल और सहायता के महत्व पर जोर देता है.

10 अक्टूबर - नेशनल पोस्टल डे- राष्ट्रीय डाक सेवा दिवस, भारतीय डाक सेवा की स्थापना का प्रतीक है. यह दिन डाक सेवाओं के महत्व, विकास और उनके योगदान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है.

11 अक्टूबर - इंटरनेशनल चाइल्ड डे - हर साल 11 अक्टूबर को लड़कियों के अधिकारों को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर उनके सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2012 में स्थापित इस दिवस का उद्देश्य लड़कियों को सशक्त बनाना, लैंगिक असमानता, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

12 अक्टूबर - दशहरा - हर साल दुर्गा पूजा का दसवां दिन दशहरा के रूप में मनाया जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार, इस दिन श्री राम ने दस मुख वाले लंकापति रावण का वध कर अयोध्या लौटे थे. इस साल दशहरा अक्टूबर महीने के 12वें दिन मनाया जायेगा.

15 अक्टूबर - वर्ल्ड स्टूडेंट डे- एक समर्पित शिक्षक तथा पूर्व भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में हर साल 15 अक्टूबर को वर्ल्ड स्टूडेंट डे मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में छात्रों का सम्मान, अधिकार और उनके कल्याण  को बढ़ावा देता है. इसका उद्देश्य छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

15 अक्टूबर - इंटरनेशनल रूरल वुमन डे- ग्रामीण समुदायों और कृषि में महिलाओं द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए हर साल 15 अक्टूबर को इंटरनेशनल रूरल वुमन डे मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करना है. 

15 अक्टूबर - ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे- बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए हर  साल अक्टूबर के 15 वें दिन ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाया जाता है.  इसका उद्देश्य खासकर बच्चों और स्कूलों में हाथ धोने की आदतों को प्रोत्साहित करना है. यह दिन साबुन से हाथ धोने के महत्व पर जोर देता है.

15 अक्टूबर - वर्ल्ड व्हाइट केन डे- अंधे लोगों की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने के लिए प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को वर्ल्ड व्हाइट केन डे मनाया जाता है. यह दिन दृष्टिबाधित लोगों के लिए स्वतंत्रता और गतिशीलता के प्रतीक के रूप में सफ़ेद छड़ी के महत्व पर जोर देता है. इसका उद्देश्य दृष्टिबाधित लोगों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

16 अक्टूबर - वर्ल्ड फूड डे- यह दिन दुनिया भर में खाद्ध सुरक्षा, पोषण और भूख मिटाने के प्रयासों के बारे में जागरूक करता है. वर्ल्ड फूड डे सभी के लिए पोषण में सुधार करने के लिए प्रेरित करता है.

16 अक्टूबर - वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे- वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे एक वैश्विक स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम है जो चिकित्सा में एनेस्थीसिया के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है.  यह दिन एनेस्थीसिया पेशेवरों को भी सम्मानित करता है, जो रोगियों को बिना किसी परेशानी के सर्जरी करवाने में मदद करते हैं.

17 अक्टूबर - इंटरनेशनल पावर्टी इरेडिकेशन डे- संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित इस दिवस का उद्देश्य गरीबी उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है. अत्यधिक गरीबी में रहने वाले लोगों के संघर्षों को पहचानना है. यह गरीबी के मूल कारणों को संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डालता है और असमानता को कम करने और सभी के लिए जीवन की स्थिति में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करता है.

20 अक्टूबर - नेशनल सोलीडेरिटी डे- नेशनल सोलीडेरिटी डे विभिन्न देशों में एकता और समर्थन को बढ़ावा देने के लिए हर साल 20 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह गरीबी, भेदभाव या प्राकृतिक आपदाओं जैसी चुनौतियों का सामना को लेकर एक साथ खड़े होने के लिए प्रेरित करता है.

21 अक्टूबर - नेशनल पुलिस कमेमोरेशन डे- भारत में हर साल अक्टूबर महीने के 21 वें दिन राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है. इस दिन पुलिस कर्मियों के विशेष योगदान तथा कर्तव्यों के दौरान किए गए बलिदान को सम्मानित किया जाता है. इसके लिए देश भर में विभिन्न समारोह और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

22 अक्टूबर - इंटरनेशनल स्टटरिंग अवेयरनेस डे- इस दिन को मनाने का उद्देश्य हकलाने के बारे में जागरूकता बढ़ाना, हकलाने वाले लोग जिन चुनौतियों का सामना करते हैं उन्हें लोगों तक पहुंचाना है. इस दिवस के माध्यम से लोगों को समझाना की हकलाना कोई छुआछूत वाली बीमारी नहीं है, यह एक सामान्य समस्या है जो नियमित उपचार के बाद ठीक हो सकती है.

24 अक्टूबर - यूनाइटेड नेशंस डे- यूनाइटेड नेशंस डे प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है.

24 अक्टूबर - ITBP राइजिंग डे- 24 अक्टूबर 1962 में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की स्थापना हुई थी. इस अर्धसैनिक बल का गठन तिब्बत के साथ भारत की सीमाओं की रक्षा के लिए किया गया था. यह दिन ITBP कर्मियों की बहादुरी और समर्पण का सम्मान करता है.

24 अक्टूबर - वर्ल्ड पोलियो डे- पोलियो के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस बीमारी को मिटाने के प्रयासों के लिए हर साल 24 अक्टूबर को वर्ल्ड पोलियो डे मनाया जाता है. 2009 में स्थापित, यह दिन पोलियो को खत्म करने की दिशा में की गई वैश्विक प्रगति, टीकाकरण के महत्व और वायरस के खिलाफ लड़ाई में चल रही चुनौतियों पर जोर देता है.

27 अक्टूबर - वर्ल्ड डे फॉर ऑडियोविजुअल हेरिटेज-  यूनेस्को द्वारा साल 2005 में स्थापित इस डे का उद्देश्य दृश्य-श्रव्य सामग्रियों, जैसे कि फ़िल्में, वीडियो और ध्वनि रिकॉर्डिंग को संरक्षित करने के महत्व के बारे में जागरूक करना है.  यह  इन सामग्रियों के संरक्षण, पहुंच और प्रचार के लिए पहल को प्रोत्साहित करता है.

29 अक्टूबर - वर्ल्ड स्ट्रोक डे- स्ट्रोक की रोकथाम, उपचार और इसके लक्षणों को पहचानने के बारे में जागरूक करने के लिए दुनिया भर में हर साल 29 अक्टूबर को वर्ल्ड स्ट्रोक डे मनाया जाता है.

29 अक्टूबर - धनतेरस -  इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दिवाली पर्व की शुरुआत धनतेरस से ही होती है. यह दिन भगवान कुबेर और धन्वंतरी को समर्पित किया जाता है. पारंपरिक रूप से घर में सुख और समृद्धि लाने के लिए इस दिन नया सामान खरीदा जाता है.

31 अक्टूबर - एकता दिवस- सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल अक्टूबर के आखिरी दिन एकता दिवस मनाया जाता है. सरदार बल्लभ भाई पटेल देश को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

31 अक्टूबर - हैलोवीन- हैलोवीन फसल के मौसम के अंत और सर्दियों की शुरुआत का प्रतीक है.

इसे भी पढ़ें- यह है शराब की सबसे पुरानी बोतल, साल जानेंगे तो गिनते रह जाएंगे पीढ़ियों का हिसाब

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन आश्रम पर क्यों धमक पड़ी 150 पुलिस अफसरों की बटालियन? जानें, पूरी कहानी
सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन आश्रम पर क्यों धमक पड़ी 150 पुलिस अफसरों की बटालियन? जानें, पूरी कहानी
Govinda Bullet Injury Live: गोली लगने के बाद गोविंदा को करना होगा महीनेभर आराम, पुलिस ने सीज की लाइसेंसी रिवॉल्वर
Live: गोली लगने के बाद गोविंदा को करना होगा महीनेभर आराम, पुलिस ने सीज की लाइसेंसी रिवॉल्वर
'दिल्ली में तुगलकी फरमान...', त्योहारों के समय भीड़ पर पाबंदी को लेकर सौरभ भारद्वाज ने  LG को घेरा
'दिल्ली में तुगलकी फरमान...', त्योहारों के समय भीड़ पर पाबंदी को लेकर सौरभ भारद्वाज ने LG को घेरा
'8 अक्टूबर को पहली जीत...', हरियाणा के बल्लभगढ़ में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान
हरियाणा के बल्लभगढ़ में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान, जीत को लेकर क्या कहा
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

पहले गोमूत्र से आचमन फिर गरबा पंडाल में प्रवेश | Cow Urine | ABP News | GarbaSai Baba Controversy: साईं बाबा हिंदू या मुसलमान...कैसे थमेगा तूफान ? Varanasi News | ABP NewsSandeep Chaudhary: हरियाणा का कौन होगा शेर ? | ABP News | Congress Vs BJP | Ram Rahim | HaryanaGovinda Shot By Gun: गोविंदा को लगी गोली...पुलिस क्या बोली ? ABP News  | Maharashta News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन आश्रम पर क्यों धमक पड़ी 150 पुलिस अफसरों की बटालियन? जानें, पूरी कहानी
सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन आश्रम पर क्यों धमक पड़ी 150 पुलिस अफसरों की बटालियन? जानें, पूरी कहानी
Govinda Bullet Injury Live: गोली लगने के बाद गोविंदा को करना होगा महीनेभर आराम, पुलिस ने सीज की लाइसेंसी रिवॉल्वर
Live: गोली लगने के बाद गोविंदा को करना होगा महीनेभर आराम, पुलिस ने सीज की लाइसेंसी रिवॉल्वर
'दिल्ली में तुगलकी फरमान...', त्योहारों के समय भीड़ पर पाबंदी को लेकर सौरभ भारद्वाज ने  LG को घेरा
'दिल्ली में तुगलकी फरमान...', त्योहारों के समय भीड़ पर पाबंदी को लेकर सौरभ भारद्वाज ने LG को घेरा
'8 अक्टूबर को पहली जीत...', हरियाणा के बल्लभगढ़ में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान
हरियाणा के बल्लभगढ़ में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान, जीत को लेकर क्या कहा
Watch: रोहित शर्मा ने दिलाई एमएस धोनी की याद, सीरीज जीत के बाद किया ये अनोखा काम; वीडियो वायरल
रोहित शर्मा ने दिलाई एमएस धोनी की याद, सीरीज जीत के बाद किया ये अनोखा काम
Microsoft: ऑफिस में बैठकर गेम खेला और उठाई 3 लाख डॉलर सैलरी, सोशल मीडिया पर छिड़ गई बहस 
ऑफिस में बैठकर गेम खेला और उठाई 3 लाख डॉलर सैलरी, सोशल मीडिया पर छिड़ गई बहस 
'ये शहादत का...', 100 से ज्यादा मिसाइलें दाग बोला ईरान- अगर इजरायल देगा जवाब तो हम 1000 गुणा अधिक करेंगे प्रहार!
'ये शहादत का...', 100 से ज्यादा मिसाइलें दाग बोला ईरान- अगर इजरायल देगा जवाब तो हम 1000 गुणा अधिक करेंगे प्रहार!
सेक्स के बाद ज्यादा ब्लीडिंग से 23 साल की लड़की की मौत, जानें किस वजह से होती है यह दिक्कत?
सेक्स के बाद ज्यादा ब्लीडिंग से 23 साल की लड़की की मौत, जानें किस वजह से होती है यह दिक्कत?
Embed widget