Leftover Diwali Kheel Recipe: दिवाली में अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि आपके घर में ढेर सारी खील(Kheel) बच जाती हैं. जिसे आप या तो बाद में फेंक देती हैं या फिर जानवरों को खाने के लिए दे देती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बता रहे हैं जिनमें आप मैन इंग्रीडिऐंट के तौर पर खील का इस्तेमाल कर सकती हैं. जी हां, खील से बनने वाली टेस्टी चाट. जिसे खाकर आपका मन करेगा बाजार से और खील ले आएं और दोबारा चाट तैयार करें. 


दिवाली में बाजार पूरी तरह से खील और रंग बिरंगे बत्ताशों से पटा रहता है. जिससे भोग लगाकर हम भगवान गणेश और लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं. इतना ही नहीं प्रसाद के रूप में इसे घर घर में लोग बांटते भी हैं. जिसकी वजह से मानो खीर का घर में अंबार लग जाता है. इस दिवाली आप टेंशन ना लें और हमारी बताई खील की इस रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करें. आइए जानें खील की चाट(Kheel Chaat Recipe) की रेसिपी.


खील की चाट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
खील 1 बाउल
भुना चना 1 बाउल
मुरमुरे 1 बाउल
प्याज 2 चम्मच
टमाटर 1 बड़ा चम्मच 
हरी मिर्च बारीक कटी हुई
नमक
चाट मसाला
महीन वाला सेव
बारीक कटी हरी धनिया की पत्ती
बारीक कटा हुआ उबला आलू


खील की चाट बनाने का तरीका
खील की चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में 1 चम्मच सरसों का तेल लें. जब यह गर्म हो जाए तो इसमें मुरमुरे, खील और चने को भून लें. अब प्याज, टमाटर और धनिया पत्ता को महीन काट लें. अब एक बाउल में भुने हुए मुरमुरे, खील और चने को लें. अब इसमें कटी हुई सब्जियों को डालें और मिलाएं. अब इसमें नमक और चाट मसाला डाल कर अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें हरी मिर्च और सेव को डाले और मिलाएं. आप चाहें तो इसमें हरी चटनी और लाल चटनी डाल कर इसे और भी चटाखेदार और टेस्टी बना सकती हैं. लीजिए तैयार है आपकी खील की चटपटी खील की चाट.


ये भी पढ़ें:जिन 5 सब्जियों का दीवाना है पूरा हिंदुस्तान, उनका नाता किसी और देश से है!


Delhi Unknown Places: दिल्ली के ये पुराने धार्मिक स्थल किसी जन्नत से कम नहीं हैं, क्या कभी घूमकर आए हैं?