Heart Disease : सर्दियों के मौसम में तापमान गिरने से हार्ट से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. इसलिए इस मौसम में हार्ट पेशेंट को अपने दिल का खास ख्याल रखना चाहिए. डॉक्टरों का कहना है कि ठंड में जरा सी भी लापरवाही बड़ी और गंभीर समस्या का कारण बन सकती है. हार्ट स्पेशलिस्ट का कहना है कि दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी या ऐसे मरीज जिनके हार्ट (Heart) में ब्लॉकेज है या स्टंट लगा हुआ है, उन्हें इस मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) पर जाते हैं तो उसके समय में बदलाव करना चाहिए. ताकि किसी तरह की परेशानी न बढ़ने पाए.

 

ठंड में कब जाएं मॉर्निंग वॉक

हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हार्ट के पेशेंट को एकदम सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाने से पूरी तरह बचना चाहिए. अगर वे सुबह पैदल घूमने निकलना ही चाहते हैं तो हल्की धूप निकलने के बाद ही सैर पर निकलें. चूंकि कोरोना के बाद हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ा है. बड़ी संख्या में इसके केस सामने आए हैं तो इसका ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. कोविड 19 के पहले 40 साल से ज्यादा उम्र वालों के हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता था लेकिन अब 20-30 साल के युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं.

 

कब जाएं डॉक्टर के पास

डॉक्टर दिल की सेहत को लेकर किसी तरह की लापरवाही न करने की सलाह देते हैं. हर समय सतर्क रहने को कहते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि अगर पैदल चलने या एक्सरसाइज करते समय सांस फूलने जैसी समस्या, छाती में दर्द या भारीपन की शिकायत होती है तो तत्काल मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए.

 

जंक फूड से बनाएं दूरी

जंक फूड के सेवन से कई तरह की समस्याएं भी बढ़ी हैं. इसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तेजी से बढ़ रही है. इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जंक फूड से बचने की सलाह दे रहे हैं. खासकर सर्दियों में इसे पूरी तरह अवॉयड करना चाहिए. वहीं, तनाव से बचने और दिनचर्या का बेहतर बनाने पर फोकस कर बीमारी को ठीक कर सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें