Sour Belching Problem: खाने के बाद खट्टी डकार से कई लोग परेशान हो जाते हैं. खट्टी डकार (Sour Belching) को पेट भर जाने का एक नेचुरल इशारा भी माना जाता है. लेकिन कई बार यह समस्या बन जाती है. कभी-कभी तो यह शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है. खट्टी डकार से सीने में जलन, गले में चुभन जैसी समस्याएं भी होने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये 5 चीजें आपके काम आ सकती हैं.. अच्छी बात ये है कि यह सारी चीजें आपके घर के किचन में मौजूद हैं और यह आपको चुटकियों में आराम मिला सकती हैं. 

 

अदरक

खट्टी डकार आने पर अदरक (Ginger) का इस्तेमाल करने से ये परेशानी कम हो सकती है. रोजाना थोड़ी सी अदरक चबाने से ही खट्टी डकार आने की दिक्कत में आराम मिलता है. अदरक को अपने खाने में और चाय  में इस्तेमाल करना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खट्टी डकार आने पर अदरक को जल्द से जल्द इस्तेमाल करें.

 

पुदीना 

पुदीना हमारी कई सारी दिक्कतों को एक साथ खत्म कर सकता है. खाने में पुदीने (peppermint) का इस्तेमाल करने से खट्टी डकार आना कम हो जाती है. इससे पेट में दर्द और सीने में जलन जैसी दिक्कतों में भी आराम मिल जाता है. पुदीने की चाय बनाकर पीने से भी तुरंत ही डकार की दिक्कत में आराम मिलने लगता है.

 

मुलेठी 

पेट की कोशिकाओं के बेहतर काम करने के लिए मुलेठी (Mulethi) बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. इसे चबाने से खट्टी डकार आना तुरंत बंद हो जाती है. इसे रोजाना इस्तेमाल करने से और भी कई सारे फायदे होते हैं.

 

दूध 

खट्टी डकार आते ही, जल्द से जल्द दूध (Milk) का सेवन करें. इससे शरीर का पीएच लेवल तुरंत कंट्रोल होता है. साथ ही, खट्टी डकार की दिक्कत में भी आराम मिलता है. सिर्फ दूध की चाय का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

ये भी पढ़ें