Plastic Surgery  Side Effects : आजकल खूबसूरती पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. कोई अपनी नैन नक्श से खुश नहीं है तो किसी को अपने होंठ नहीं पसंद, किसी को लगता है उसकी आंख थोड़ी और बड़ी होती तो क्या बात होती. इन्हीं चाहतों की वजह से प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी की चाहत बढ़ती है. आज दुनिया में शरीर के अलग-अलग हिस्सों की प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) हो रही है. हालांकि, प्लास्टिक सर्जरी के भी कई साइड इफेक्ट्स हैं और कई बार तो यह जानलेवा भी हो सकता है. इसलिए अगर आपकी भी चाहत प्लास्टिक सर्जरी करवाकर खूबसूरती पाने की है तो सावधान हो जाना चाहिए. आइए दो केस से समझते हैं..

केस- 1


अमेरिकी मॉडल क्रिस्टीना 34 साल की थी, उनकी चाहत थी कि वे एक्ट्रेस किम कार्दशियन की तरह ही खूबसूरत दिखें. इसके लिए उन्होंने प्लास्टिक सर्जरी की मदद ली. इसके बाद रिपोर्ट आई कि सर्जरी से बाहर आने की वजह से उन्हें हार्ट अटैक आया और जान चली गई. इसके बाद प्लास्टिक सर्जरी को लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े हुए. अमेरिका का ही दूसरा केस है, जब मॉडल जेनिफर पैम्प्लोना भी किम कार्दशियन की तरह दिखने की चाहत में कई प्लास्टिक सर्जरी करवाई और उनका लुक भी बेहतर हो गया लेकिन एक वक्त बाद वे नए लुक से परेशान हो गईं और फिर से अपना लुक पाने के लिए सर्जरी करवाई, जिससे चेहरा खराब हो गया.

केस- 2


दूसरा केस कनाडा एक्टर सेंट वॉन कोलुची का है, जिन्हें BTS सिंगर जिमिन जैसा दिखना था. इस वजह से उन्होंने अपना लुक बदलने का सोचा. एक के बाद एक 12 सर्जरी करवाई, करोड़ो रुपए लगाए लेकिन अंजाम जो हुआ वह होश उड़ाने वाला था. सर्जरी और इम्प्लांट्स के चलते उन्हें इंफेक्शन हो गया और हाल ही में उनकी मौत हो गई.

क्रिस्टीना, सेंट वॉन कोलुची की तरह कई लोग अपना लुक बदलना चाहते हैं लेकिन उन्हें सावधान रहना चाहिए.

प्लास्टिक सर्जरी से सावधानी बरतें


प्लास्टिक सर्जरी के साइड इफेक्ट काफी हैं. आपकी जान खतरे में न पड़े इसके लिए कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. इसलिए जब भी सर्जरी का मन करें तो सर्जन एक्सपर्ट से अच्छी तरह इसे समझ लेना चाहिए.पूरी तरह टेस्ट और हेल्दी होने के बाद ही सर्जरी की सोचें हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दौरान भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. खून निकलना, दर्द, असहजता, इंफेक्शन, सर्जरी के निशान रह जाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ज्यादातर समस्याएं तो डॉक्टर ठीक कर देते हैं, लेकिन कई बार मन के मुताबिक रिजल्ट न मिल पाने की वजह से हालत खराब भी हो सकती है. इसलिए कभी भी शौक को पूरा करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी नहीं करवानी चाहिए. ऐसा फैसला लेने से पहले अच्छे सर्जन से मिलकर पूरी राय लें और साइड इफेक्ट्स समेत हर डिटेल्स के अच्छी तरह समझें, इसके बाद ही आगे बढ़ें.

 

यह भी पढ़ें