Diabetes Remedy : डायबिटीज धीरे-धीरे शरीर को खोखला बना देती है. इसलिए इस बीमारी को समय रहते कंट्रोल करने की आवश्यकता होती है. डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने के वैसे तो कई उपाय हैं लेकिन रात में कुछ बातों का ध्यान रख इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. ये ऐसे उपाय हैं जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद कर सकते हैं. इनमें सबसे बेहतर उपाय शतावरी के पानी (Shatavari Water) को माना जाता है. कहा जाता है कि रात में शतावरी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कई तरह की परेशानियां भी दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं शतावरी के पानी के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ हैं...

 

डायबिटीज में कितना फायदेमंद शतावरी का पानी

शतावरी में कई ऐसे गुण हैं, जो इंसुलिन के उत्पादन को उत्तेजित कर डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करते हैं. कई रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है कि शतावरी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल किया जा सकता है. 

 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में शतावरी इतना फायदेमंद क्यों

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शतावरी में पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है. अगर नियमित तौर पर इसका सेवन किया जाए तो टाइप-2 डायबिटीज के रिस्क फैक्टर को कम किया जा सकता है. शतावरी फाइबर से भी भरपूर होता है, जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है.

 

डायबिटीज में में शतावरी इस्तेमाल करने का तरीका

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए शतावरी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कप पानी लें और इसमें शतावरी का एक टुकड़ा अच्छी तरह से मिलाकर उसे उबाल लें. जब यह अच्छी तरह उबल जाए तो रात में सोने से पहले इसका सेवन करें. इससे डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है. इसके अलावा भी स्वास्थ्य के लिए शतावरी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें