Eating Sweets Benefits: गर्मियां शुरू हो गई हैं. लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए. जरा सी खानपान में लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है. गर्मियों में पानी की कमी भी सेहत बिगाड़ने का बड़ा कारण बन सकती है. बहुत सारे लोग मीठे खाने के शौकीन होते हैं. आज ऐसी ही मिठाईयों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, जिन्हें खाने से गर्मियों में पेट दुरस्त रह सकता है. इनकी तासीर ठंडा होने के कारण ऐसा होता है. 


श्रीखंड खाएं


श्रीखंड महाराष्ट्र की फेमस मिठाई है. अब यह देश के अधिकांश हिस्सों में खाने को मिल जाती है. इसे बनाने में दही, चीनी, ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग होता है. यह मिठाई गर्मियों में बड़े चाव से खाई जाती है. इसकी तासीर ठंडी होती है. आप भी चखकर देख सकते हैं.  


गाजर की खीर का लें स्वाद


गर्मियों में गाजर बिकनी शुरू हो जाती हैं. सब्जियों में गाजर की तासीर ठंडी होती है. गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए. इसे बनाने में दूध, चीनी, ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग होता है. इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं. सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 


फालूदा भी टेस्ट करें


गर्मियों में फालूदा बहुत बिकता है. इसे बनाने में आइसक्रीम, कुछ सूखे मेवे, नूडल्स, गुलाब का रस, दूध का प्रयोग होता है. गर्मियों में घर पर भी बाजार जैसा फालूदा बनाकर पीया जा सकता है. यह पेट को ठंडा करने का काम करता है. 


रस मलाई भी खाकर देखें


रस मलाई बहुत टेस्ट मिठाई है. ये ताजे पनीर या छेना से तैयार होती है. यह बहुत अधिक स्पंजी और सॉफ्ट होती है. आमतौर पर पारिवारिक फंक्शन में मिठाई खाते हैं. घर परभी मिठाई खा सकते हैं. 


आमरस भी चख लें


आम रस से विशेष डिश बनाई जा सकती है. आमतौर पर आम का जूस लोग पीते हैं. इसे बनाने में दूध, चीनी और पके आम का इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों में इसे खुद भी खाएं और बच्चों को भी खिलाएं. 


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़ें: National Safe Motherhood Day 2023: प्रेग्नेंसी के शुरुआती 3 महीने अपना लें ये टिप्स, मां-बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी