Pericardial Effusion: हार्ट शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. ब्लड को पंप करने का काम दिल करता है. अगर दिल की धड़कन बंद हो जाए तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. हार्ट को हेल्दी रखनी है तो डाइट, लाइफस्टाइल और हेल्थ का खास ध्यान रखना चाहिए. आज हम बात करेंगे कि जब हार्ट में पानी भर जाता है तो शरीर में कौन से लक्षण दिखाई देते हैं. हार्ट में पानी भरने के मेडिकल टर्म को पेरिकार्डियल इफ्यूजन (Pericardial Effusion) कहते हैं. 


पेरिकार्डियल इफ्यूजन क्या है?


पेरिकार्डियल इफ्यूजन या हार्ट में पानी भरना एक गंभीर समस्या है. इस समस्या के कारण दिल के आसपास पानी भरने लगता है. हार्ट में पानी भरने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे इंफेक्शन, इंजरी और कई सारी बीमारियों का कारण हो सकती है. इन लक्षणों की पहचान सही समय पर करना चाहिए. 


पेरिकार्डियल इफ्यूजन के लक्षण


हार्ट के आसपास पानी जमने के कारण दिल पर दबाव पड़ने लगता है. इसके कारण हार्ट को ब्लड पंप करने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है. हार्ट में पानी जमने कारण ब्लड सर्कुलेशन भी काफी ज्यादा प्रभावित होती है. 


आइए जानें इसके शुरुआती लक्षण


हार्ट और सीने में गंभीर दर्द होना


सांस लेने में तकलीफ


सीने में भारीपन और दबाव


दिल की धड़कन का बढ़ना


सिरदर्द और चक्कर आना


चक्कर और बेहोशी आना


खाना खाने में दिक्कत होना


एंग्जायटी और भ्रम पैदा होना


पेरिकार्डियल इफ्यूजन के कारण 


पेरिकार्डियल इफ्यूजन के कारण इंफेक्शन, हार्ट इंजरी, हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारी, खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी गड़बड़ी का कारण हो सकती है. पेरिकार्डियल इफ्यूजन या हार्ट में पानी भरने के कारण


वायरल, बैक्टीरियल और प्रोटोजोअल इन्फेक्शन 


कैंसर और शरीर में ट्यूमर होने के कारण इस बीमारी का खतरा काफी ज्यादा होता है


थायराइड और ऑटोइम्यून की बीमारी के कारण


हार्ट इंजरी या सर्जरी के कारण भी पेरिकार्डियल इफ्यूजन की समस्या हो सकती है


हार्मोनल गड़बड़ी के कारण पेरिकार्डियल इफ्यूजन का कारण हो सकता है. 


Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 


हेल्थ इस गंभीर बीमारी का शिकार हैं 4 करोड़ से ज्यादा महिलाएं, ज्यादातर इसके खतरे से अंजान, जानें इसके लक्षण