हिंदू धर्म में ग्रहण को खास माना गया है. ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन का असर जातकों के जीवन पर देखने को मिलता है. फिर चाहे ग्रहण हो या फिर किसी ग्रह का राशि परिवर्तन, हर साल 4 ग्रहण लगते हैं. 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण. धार्मिक मान्यता है कि ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार के शुभ कार्य की मनाही होती है. हिंदू पंचाग के अनुसार साल 2022 का पहला ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है. पहला ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा. वहीं 15 दिन बाद ही चंद्र ग्रहण लगेगा. इसका 3 राशियों के जीवन पर खास प्रभाव पड़ेगा. आइए जानें. 


मेष (Aries)- साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगने जा रहा है. और इसके 15 दिन के अंतराल के बाद चंद्र ग्रहण लगेगा. इन दोनों की ग्रहणों का प्रभाव मेष राशि के जातकों पर पड़ने वाला है. मेष राशि पर ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ेगा. इसलिए जातकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलेगी. वहीं, बिजनेसमैन के लिए भी ये ग्रहण शुभ साबित होने वाला है. किसी नए कार्य की शुरुआत की प्लानिंग कर रहे हैं, तो समय अनुकूल होगा. 


सिंह (Leo)-  सिंह राशि के लोगों के लिए सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों शुभ साबित होंगे. कार्यक्षेत्र में तरक्की हासिल होगी. पदोन्नति की संभावना भी प्रबल है. वहीं, इनकम के नए स्रोत सामने आएंगे. अगर आप निवेश के लिए सोच रहे हैं, तो दोनों ही ग्रहण शुभ रहेंगे. ग्रहण के दौरान काम को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है. ये आर्थिक रूप से लाभकारी है. 


धनु (Sagittarius)- ज्योतिष के अनुसार धनु राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहण शुभ होंगे. इस दौरान नई नौकरी मिल सकती है. धन विद्धि का प्रबल योग है. साथ ही, रुके हुए काम पूरे होंगे. साथ ही किसी बड़े काम में सफलता मिल सकती है.  


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


आज रात लग रहा है खरमास, एक महीने तक नहीं किए जाएंगे शुभ कार्य, जानें क्या करें और क्या नहीं


Sankashti Chaturthi March 2022: फाल्गुन की भालचन्द्र संकष्टी चतुर्थी व्रत कब है? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व