Shani Dev: वर्तमान में शनि मकर राशि में गोचर कर रहे हैं. शनि के इस राशि में गोचर करते हुए मिथुन और तुला वालों पर शनि ढैय्या चल रही है तो वहीं धनु, मकर और कुंभ वालों पर शनि साढ़े साती. यानी कुल मिलाकर 5 राशियां शनि की चपेट में हैं. लेकिन 29 अप्रैल को शनि के राशि बदलते ही 3 और राशियां पर शनि की दशा शुरू हो जाएगी. हालांकि इस दौरान कुछ राशियों के जातकों को शनि के प्रकोप से मुक्ति भी मिलेगी. यहां आप जानेंगे ऐसी कौन सी 4 राशियां हैं जिनसें जुड़े लोगों पर इस साल न तो शनि साढ़े साती रहेगी और न ही शनि ढैय्या. 



  • शनि साल 2022 की शुरुआत से लेकर 29 अप्रैल तक मकर राशि में गोचर रहेंगे. इस दौरान मिथुन और तुला वाले शनि ढैय्या से पीड़ित रहेंगे. तो धनु, मकर और कुंभ वालों पर शनि साढ़े साती रहेगी.

  • फिर 29 अप्रैल से लेकर 12 जुलाई तक शनि कुंभ राशि में रहेंगे. इस दौरान मिथुन और तुला वालों पर से शनि ढैय्या हट जाएगी वहीं कर्क और वृश्चिक वाले इसकी चपेट में आ जाएंगे. इसी के साथ इस दौरान धनु राशि वालों को शनि साढ़े साती से मुक्ति मिल जाएगी वहीं मीन राशि के लोग इसकी चपेट में आ जाएंगे. मकर और कुंभ वालों पर भी इस अवधि में शनि साढ़े साती रहेगी. 

  • 12 जुलाई से लेकर साल 2022 के अंत तक शनि मकर राशि में रहेंगे. इस अवधि में मिथुन और तुला वालों पर शनि ढैय्या रहेगी तो धनु, मकर और कुंभ वालों पर शनि साढ़े साती रहेगी. कुल मिलाकर देखा जाए तो इस साल जिन राशियों पर शनि की नजर रहेगी वो हैं मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


यह भी पढ़ें: