एक्सप्लोरर

Horoscope Today 30 July 2024: मेष, तुला, मकर, कुंभ राशि सहित सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Rashifal 30 July 2024, Horoscope Today: पंचांग (Panchang) के अनुसार आज 30 जुलाई का दिन महत्वपूर्ण है. आज रोहिणी नक्षत्र रहेगा. जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का राशिफल (Aaj Ka Rashifal).

Horoscope Today: आज दोपहर 04:45 तक दशमी तिथि फिर एकादशी तिथि रहेगी. आज सुबह 10:23 तक कृतिका नक्षत्र फिर रोहिणी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, वृद्धि योग, योग, गजकेसरी योग, सर्वाथसिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुम्भ  राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा वृषभ राशि में रहेंगे.

वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे राहुकाल रहेगा.

मेष राशि (Aries Horoscope)-

चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे फाइनेश से लाभ होगा. वृद्धि, लक्ष्मी, सर्वार्थसिद्धि, गजकेसरी योग के बनने से मार्केटिंग से जुड़े लोगों को अच्छे ग्राहक मिलने की संभावना है, जिसके चलते आपको बड़ी सफलता हासिल होगी. जॉब करने वाले को पेंडिग काम को खत्म करने पर फोकस करना होगा. क्योंकि आपके कार्य की डिटेल सीनियर से ले सकते हैं.

बिजनेस को लेकर एलर्ट रहना होगा. कोई व्यापारिक मामला में सेंध  लगाने का प्रयास कर सकता है. स्टूडेंट्स को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा, किसी प्रोजक्ट में हिस्सा लेकर वह खुद को सबमें बेहतरीन साबित कर सकेंगे.

माता-पिता को संतान  के बदलते व्यवहार पर गौर करना होगा, साथ ही बातों  के माध्यम से उन्हें अपने संस्कारों से अवगत भी कराने का प्रयास करना होगा.

लव लाइफ जी रहे कपंल्स के प्रेम संबंधों में भावनात्मक नजदीकिया और अधिक बढ़ेगी जिससे रिश्ता पहले से और अधिक मजबूत होगा. सेहत के मामले में बदलते मौसम के अनुसार अपनी दिनचया में भी परिवर्तन लाने होंगे. 

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)-

चन्द्रमा आपकी राशि में रहगे जिससे बढ़ेगा  आत्म सम्मान व आत्म साहस. वर्कप्लेस पर कार्य के दौरान बॉस और सीनियर का मार्गदर्शन मिलेगा. उनके मार्गदर्शन से आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा.

जॉब करने वाले के उन्नति होने की प्रबल सभावना है. बिजनेसमैन को लेन देन में सतर्कता बरतनी होगी, क्योंकि धन के फंसने की आशंका हैं. पूंजी निवेश के लिए समय उत्तम चल रहा है, जो बिजनेस में निवेश करना चाहते हैं वह कर सकते हैं.

आगे की पढ़ाई की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा में जल्दी ही सफलता मिलने की संभावना है. अनावश्यक रूप से महंगी वस्तु को खरीदने से बचे, यदि बहुत जरूरत हो तो ही वस्तु खरीदें, वरना अभी कुछ दिन इतजार करना ही सही होगा.

फैमली मेंबर के साथ मतभेद में कमी आएगी जिसके चलते पारिवारिक माहौल कुछ शांत होगा. जिन लोगों को लीवर से संबंधित परेशानियां है, उनको शराब व ऑयली फूडना खाएं.

मिथुन  राशि (Gemini Horoscope)-

चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे नए सम्पर्क से काम में रूकावट आएगी. वर्कप्लेस पर लाइफ को बेहतर बनाने के लिए अपने स्किल्स पर ध्यान दें,साथ ही टेक्नोलॉजी का अधिक से अधिक प्रयोग करें.

जॉब करने वाले बॉस की बातों को नजरअंदाज करने से बचें, अन्यथा बॉस आप से नाराज हो सकते हैं. बिजनेसमैन को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. विदेशी उत्पादों का कारोबार कर रहे लोगों को गुणवत्ता को लेकर एलर्ट रहना चाहिए. 

क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता न करें. स्टडी से संबंधित दिक्कते स्टूडेंट्स के लिए चिंता का विषय बन सकती है. 

एग्जाम नजदीक होने पर आपको तनाव करने से बचना होगा. "जिन्दगी के इस गहरे समुन्द्र में तनाव से भरे ज्वार हमेशा टकराते रहेंगे बस अपने विस्वास की नाव को थामे रहना देखना हर तनाव तुमसे टकराकर चूर होते रहेंगे." घर की साफ सफाई के साथ उसकी साज सज्जा पर भी ध्यान दें, जिसे कराने के लिए उपयुक्त समय चल रहा है.

फैमली के साथ कम्यूनिकेशन गैप न होने दें क्योंकि उनके साथ बातचीत ज्यादा होने से विवाद की स्थिति बन सकती है. हल्का और सुपाच्य भोजन करें, वरना एसेडिटी को लेकर परेशान हो सकते हैं.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)-

चन्द्रमा  11वें  हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पूरा करें. वर्कप्लेस पर कार्यों की लिस्ट बना कर स्टार्ट करनी चाहिए. ऐसा करने से बढ़िया समय प्रबंधन होगा. बिजनेसमैन अपने धैर्य और आत्मविश्वास में कमी न करें विश्वास के साथ काम करें, जिससे आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी.

वृद्धि, गजकेसरी, सर्वार्थसिद्धि, लक्ष्मी योग के बनने से  स्टूडेंट्स को अच्छे परिणाम मिलने की पूरी संभावना है. मां के सेहत को लेकर खास अलर्ट रहना होगा, उनकी छोटी से छोटी दिक्कत पर भी डॉक्टर से परामर्श करके ही उन्हें दवा दें. घर के बड़े बुजुगों का मान सम्मान व आदर बनाए रखें उनका स्नेह आशीर्वाद आपके लिए सुख समृद्धि के द्वार खोलेगा. अत्यधिक क्रोध स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं इससे आपको ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. अगर घर में रखरखाव अथवा सुधार संबंधी कोई योजना बन रही है, तो वस्तु नियमों को ध्यान में रखकर ही वस्तुओं का स्थान परिवर्तन करें.

सिंह राशि (Leo Horoscope)-

चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे घर के बड़े बुझुगों के आदशों पर चलें. वर्कप्लेस पर यदि सीनियर गलतियों को सुधारने की सलाह देते हैं, तो उनकी बातों को अनदेखा न करते हुए उसे तत्काल ठीक करें. जॉब करने वाले के लिए लाभदायक स्थिति बनेगी आपके ज्ञान और व्यवहार से कई नए लोग आपसे जुड़ने का प्रयास करेंगे. बिजनेसमैन के कारोबार से संबंधित रुके हुए काम के पूरा होने की संभावनाएं दिख रही हैं. कार्य पूरे होते ही व्यापार में गति देखने को मिलेगी.

खिलाड़ी मेहनत करने से तनिक भी पीछे न हटे, कठोर मेहनत से कई महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता पाएंगे. भाग्य से आपको उतना ही मिलेगा जितना भाग्य आपको देगा, लेकिन कड़ी मेहनत से आपको उतना मिलेगा जितना आप चाहते है." पारिवारिक सदस्य यदि आपसे नाराज हैं तो उसको मनाए और संभव हो तो उपहार भी भेट करें. आपको अपने कार्य को लेकर सचेत रहें. कार्य में गलतियां कम हो इसका पूरा प्रयास करें. एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को सुबह उठकर अध्ययन करना चाहिए, जिससे अध्ययन किए गए विषय लंबे समय तक याद रहे. एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने से पैरों में दर्द व सूजन जैसी समस्या हो सकती हैं.

कन्या राशि (Virhgo Horoscope)-

चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे आध्यात्मिक चेतना जगेगी. वर्कप्लेस पर प्रेम व्यवहार के कारण आपके को-वर्कर और सीनियर आपसे खुश रहेंगे. इसी तरह आगे भी उनके साथ अपने तालमेल अच्छे बनाए रखने की कोशिश करें.  वृद्धि, लक्ष्मी, सर्वार्थसिद्धि, गजकेसरी योग के बनने से बिजनेसमैन के नए क्लाइंट की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी. इससे प्रसन्न तो होना है किंतु संतुष्ट नहीं हो पाएंगे. आपको अपनों की राय को महत्व देना होगा, उनके द्वारा बताई गई बातों का अनुसरण करें. वह जो कहते है उसमें आपकी भलाई  छिपी है.

शादीशुदा लाइफ को उत्तम बनाने का प्रयास करना होगा, इसके लिए लाइफ पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाए . यह समय बिगड़े संबंधों को सुधारने का है, इसलिए नजदीकी रिश्तों में जो भी मनमुटाव हो गया है. उसे अपनी पहल से सुधारने का प्रयास करें. एग्जाम की तैयारी कर रहे बच्चों को पढ़ाई करनी होगी तभी वह लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे. जिन लोगों को यूरिन इंफेक्शन की समस्या है, उनको वर्तमान समय में अपना खास ध्यान रखना होगा.

तुला राशि (Libra Horoscope)-

चन्द्रमा 8th हाउस में रहेंगे जिससे यात्रा में किसी से बहस हो सकती हैं. वर्कप्लेस पर आप अपना पूरा फोक, कार्यों पर रखें और काम को जल्द से जल्द निपटाने की भी कोशिश करें. जॉब करने वाले जल्दी सफलता हासिल करने के चक्कर में गलत लक्ष्य का चुनाव करने से बचें, अन्यथा यह आपकी छवि और करियर दोनों को खराब कर सकता है. 

बिजनेसमैन के लिए चिंताजनक स्थिति हो सकती है, ऐसे में धैर्य रखकर आपको परेशानी से बाहर निकलने के रास्ते खोजने होंगे. धैर्य कड़वा है लेकिन इसका फल मीठा . बिजनेस के दृष्टिकोण से समय अनुकूल नहीं है. इसलिए अभी निवेश सोच समझकर करना होगा क्योंकि स्थिति विपरीत होने पर नुकसान होने की आशंका है. प्रेम प्रसंग से जुड़े युवाओं के बीच मनमुटाव होने की आशंका है, बिगड़ी बात को सँभालने  के लिए पहले से ही खुद को तैयार रखें.

परिवार की आर्थिक स्थिति को देखकर मूड ऑफ हो सकता है. चिंता में समय व्यर्थ न करते हुए स्थिति में सुधार लाने का प्रयास करें. महिलाओं को घरेलू बजट पर पैनी निगाह रखनी होगी, बजट बिगड़ने के आसार हैं.  छोटी मोटी बीमारियों के चलते परेशान होने की आशंका है, इसलिए सेहत के लिए पहले से ही अलर्ट रहें. कपल्स एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें कुछ समय भी एक दूसरे के साथ व्यतीत करें जिससे रिश्ते में मजबूती आए.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)-

चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे बिजनस में नए प्रोडक्ट से लाभ होगा. वर्कप्लेस पर दिन आपके लिए दिन शुभ है, कर्तव्यनिष्ठा के साथ काम करने से सैलरी में बढ़ोंतरी होने की संभावना है. जॉब करने वाले को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए बहुत अधिक मशक्कत करनी होगी अर्थात जी तोड़ मेहनत करनी होगी तभी सफलता प्राप्त होगी. आज दिनबिजनेसमैन के लिए शुभ संकेत लेकर आया है, जिसके चलते लंबे समय से चढ़ा कर्ज उतर सकता है.

कपड़े बिजनेसमैन को यदि घाटा हो रहा है, तो उन्हें कुछ समय के लिए धैर्य रखना चाहिए. सही समय आने पर परिस्थितिया पुनः पहले जैसी हो जाएंगी. स्टूडेंट्स कमजोर विषयों का अभ्यास करें, वरना परीक्षा परिणाम खराब हो सकता है, कठिन विषयों पर पकड़ बनाने के लिए ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं. यदि आप घर के मुखिया हैं तो आपका कर्तव्य है कि आप हर चीज में संतुलन बना कर रखें. असंतुलन बिगड़ने पर घर में मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर जाने का संयोग बन सकता है. यह सबके लिए शुभ रहेगा.  घी चिकनाई से युक्त खाने से परहेज करना होगा, अन्यथा जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या वह बढ़ सकती है.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)-

चन्द्रमा 6ठें हाउस में रहेंगे जिससे शत्रुओं की शत्रुता से छुटकारा मिलेगा. वर्कप्लेस पर किसी अधुरे कार्य को लेकर बॉस के तीखे स्वर आपको कुछ परेशान कर सकते हैं, बात को दिल पर लेने की बजाय गलतियों में सुधार की कोशिश करें. जॉब करने वाले को जीवन के सभी आयामों में संतुलन बना कर रखना होगा, यही आपकी सफलता का सूत्र हैं.

वृद्धि, लक्ष्मी, सर्वार्थसिद्धि, गजकेसरी योग के बनने सेबिजनेसमैन के लिए शुभ संकेत लेकर आया है. कारोबार में बढ़त होने की संभावना है.बिजनेसमैन के लिए धन की अहमियत को वरीयता सूची में सबसे ऊपर रखना, इस समय आपके लिए गलत साबित हो सकता है. आपको परिवार की ओर से मिली हुई जिम्मेदारियों को पूरा करने पर फोरस करना चाहिए. कार्यों को कैसे पूरा किया जाए इसे आप भली भांति जानते हैं.

पारिवारिक सदस्यों के साथ बाद विवाद होने की आशंका है. जिसके लिए आपको सावधान रहना है. वजन लगातार बढ़ रहा है तो जिम आदि ज्वाइंन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स का ध्यान  स्टडी से कुछ भटक सकता है. आपके मन में कुछ अलग करने के विचार आएंगे.

मकर राशि (Capricorn)-

चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगे जिससे होगा आकस्मिक धनलान . वर्कप्लेस पर सीनियर, जूनियर बॉस से कुछ नये कार्य सीखने का अवसर मिलेगा. जॉब करने वाले को ऑफिस के काम की वजह से कई बार आना जाना करना पड़ सकता है.

बिजनेस बढ़ाने के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा. आपका इंतजार और मेहनत बेकार नहीं जाएगी. बिजनेसमैन का बेवजह के कार्यों में दिन बर्बाद हो सकता है. इसलिए पहले से ही कार्य की सूची तैयार कर लें. स्टूडेंट्स को अगले एग्जाम के लिए अधिक मेहनत करनी होगी तभी उन्हें मनोवांछित परिणाम मिल सकेंगे. आपको समय बर्बाद न हो इस बात का खास ध्यान रखना होगा, खाली समय में छूटे हुए कामों को निपटाने का प्रयास करें.

घर से यदि दूर रहते है तो कम्यूनिकेशन गैप बिल्कुल भी न होने दें और यदि किसी परिजन का स्वास्थ्य खराब है तो फोन के माध्यम से उनका हाल चाल लेते रहें.  ब्लड प्रेशर के मरीजों को क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, वरना सेहत बिगड़ सकती है.  क्रोध वह हवा है जो बुद्धि के दीप को बुझा देती है.

कुम्भ  राशि (Aquarius Horoscope)-

चन्द्रमा 4थें हाउस में रहेंगे जिससे माँ की सेहत खराब हो सकती है. वर्कप्लेस पर कार्य का बड़ी बारीकता से पूर्ण करना होगा, क्योंकि आपके काम को रिचेक किया जा सकता है. जॉब करने वाले के कार्य से सीनियर और बॉस असंतुष्टि जता सकते हैं, मन में कुछ नकारात्मक भाव आएंगे. बिजनेसमैन व्यापारिक मामलों में सोच समझकर ही आगे बढे, जिससे उन्हें आगे चलकर किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े.

खाने और फल बिजनेसमैन को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.  आप मानसिक व शारीरिक तौर पर एक्टिव रहेंगे, जिस कारण वह कामों को नए तरीके से और कम समय में पूरा करने में सफल होंगे. फैमली में किसी का उन्नति कारक समय चल रहा है ऐसे में आपके सपोर्ट की उन्हें बहुत जरूरत है. पिता की बातों का प्रति उत्तर क्रोध में नहीं देना है. आपकी कठोर बातों से वह मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं.


दिनचर्या को नियमित रखें, किसी भी तरह से अपने रुटिन को खराब न होने दें.  महिलाओं को व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने से लाइफ Partner के साथ अन्य लोगों से मतभेद होने की आशंका है.

मीन राशि (Pisces Horoscope)-

चन्द्रमा तीसरे  हाउस में रहेंगे जिससे साहस व करेज में वृद्धि होगी. वर्कप्लेस पर दूसरों को मदद दे सकते है लेकिन रहे कि उनके कार्य में इस्तक्षेप न हो . जॉब करने वाले को लीगल एजवाइसर की जरूरत पड़  सकती है. बुद्धि लक्ष्मी सर्वासिद्धि गजकेसरी योग के बनने से बिजनेसमैन के अच्छा मुनाफा हाथ लगने की संभावना है. बिजनेसमैन के लिए दिन अच्छा रहने वाला है.

सोशल मीडिया पर टाइम बिताने वाले युवाओं  को इसके मध्यम से ज्ञानार्जन की कोशिश भी करनी चाहिए संतान के व्यवहार और पढाई पर ध्यान दें, अन्यथा वह बिगड सकती है. जिन लोगों को अस्थमा की दिक्कत है, उनको अपना खास ध्यान रखना होगा, जब भी बाहर जाए अपनी दवा साथ जरूर ले जाए. आपको अनावश्यक बातों पर भी क्रोध दिला सकता है, जितना हो सके शांत  रहे. पिता के साथ बातचीत का सिलसिला बनाए रखें. साथ ही उनकी आवश्यकताओं का भी ध्यान रखें क्योंकि उनका आशीर्वाद और प्रसन्नता आपके लिए जरूरी है. पारिवारिक दृष्टि से दिन सामान्य रहेगा, सभी लोगों के साथ आनंद के पल बिताने का अवसर मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Sawan 2024: सावन में राशि अनुसार करें पूजा-अभिषेक, पूरी होगी मनोकामना

 

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

2029 में हुए वन नेशन वन-इलेक्शन तो 17 राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल होगा 3 साल से कम, आधा दर्जन सूबे क्यों बेअसर?
2029 में हुए वन नेशन वन-इलेक्शन तो 17 राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल होगा 3 साल से कम, जानिए कैसे
दिल्ली में बारिश करा रही सर्दी का एहसास, पारा 5 डिग्री गिरा, 24 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली में बारिश करा रही सर्दी का एहसास, पारा 5 डिग्री गिरा, 24 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम?
Himesh Reshammiya Father Death: नहीं रहे हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया,  87 साल की उम्र में हुआ निधन
नहीं रहे हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया, 87 साल की उम्र में हुआ निधन
119 साल पहले किया डेब्यू, 29 साल खेला क्रिकेट और जड़ दिए 199 शतक; इस दिग्गज के आस-पास भी नहीं सचिन-विराट
119 साल पहले किया डेब्यू, 29 साल खेला क्रिकेट और जड़ दिए 199 शतक
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

ABP News: दिल्ली टू मुंबई...गणपति की शानदार विदाईArvind Kejriwal News: सीएम पद छोड़ने के बाद केजरीवाल के लिए बंद हो जाएंगी ये सुविधाएं! | ABP NewsBharat Ki Baat Full Episode: 10 साल का सूखा खत्म हो पाएगा...7 वादों से चुनाव पलट जाएगा? | ABP NewsSandeep Chaudhary: One Nation One Election को लेकर क्या बोले विशेषज्ञ ? | ABP News | NDA | Congress

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
2029 में हुए वन नेशन वन-इलेक्शन तो 17 राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल होगा 3 साल से कम, आधा दर्जन सूबे क्यों बेअसर?
2029 में हुए वन नेशन वन-इलेक्शन तो 17 राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल होगा 3 साल से कम, जानिए कैसे
दिल्ली में बारिश करा रही सर्दी का एहसास, पारा 5 डिग्री गिरा, 24 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली में बारिश करा रही सर्दी का एहसास, पारा 5 डिग्री गिरा, 24 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम?
Himesh Reshammiya Father Death: नहीं रहे हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया,  87 साल की उम्र में हुआ निधन
नहीं रहे हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया, 87 साल की उम्र में हुआ निधन
119 साल पहले किया डेब्यू, 29 साल खेला क्रिकेट और जड़ दिए 199 शतक; इस दिग्गज के आस-पास भी नहीं सचिन-विराट
119 साल पहले किया डेब्यू, 29 साल खेला क्रिकेट और जड़ दिए 199 शतक
तीसरा विश्व युद्ध शुरू हुआ तो कौन सा देश होगा सबसे ज्यादा सेफ? ये रहा जवाब
तीसरा विश्व युद्ध शुरू हुआ तो कौन सा देश होगा सबसे ज्यादा सेफ? ये रहा जवाब
Video: टोल बूथ पर कन्नड़ नहीं बोलने पर हुआ बवाल, सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा वायरल
टोल बूथ पर कन्नड़ नहीं बोलने पर हुआ बवाल, सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा वायरल
इंजीनियर की नौकरी गई तो Swiggy का खाना डिलीवर किया, वापस मिली जॉब तो एक पोस्ट से दिल जीत लिया
इंजीनियर की नौकरी गई तो Swiggy का खाना डिलीवर किया, वापस मिली जॉब तो एक पोस्ट से दिल जीत लिया
Blood Group: साइंटिस्ट ने खोज निकाला नया ब्लड ग्रुप, जानें फ्यूचर में क्या हो सकते हैं इसके फायदे
साइंटिस्ट ने खोज निकाला नया ब्लड ग्रुप, जानें फ्यूचर में क्या हो सकते हैं इसके फायदे
Embed widget