एक्सप्लोरर

Horoscope Today 06 December: धनु, कुंभ, मीन राशि वालों को लापरवाही भारी पड़ सकती है, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 06 December 2023, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज के दिन कुछ राशि वालों को यात्रा करनी पड़ेगी. जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का राशिफल (Rashifal).

Horoscope Today 06 December 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 06 दिसंबर 2023, बुधवारका दिन महत्वपूर्ण है. आज पुरे दिन नवमी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन उतराफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग, बुधादित्य योग, प्रीति योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा - केतु का ग्रहण दोष रहेगा . चन्द्रमा सुबह 10:22 के बाद कन्या राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ - अमृत का चौघडिया एवं शाम 5.15 से 6.15 बजे तक लाभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.. अन्य राशि वालों के लिए बुधवारका दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे शारीरिक तनाव हो सकता है. बिजनेस में डिजिटल विज्ञापन की ओर कारोबारी का रुझान बढ़ सकता है. बिजनेस के लिए लोन की फाइल आगे बढ़ सकती है. कार्यस्थल पर सहकर्मियों की मदद से आपके कार्य पूर्णता की ओर बढ़ेंगे. कार्यस्थल पर सकारात्मक सोच से आने वाली समस्याओं का समाधान आप आसानी से निकाल लेंगे.

परिवार में बड़े-बुजुर्गों की मध्यस्थता से विवाद सुलझेंगे. प्रेम और वैवाहिक जीवन में दिन रोमांस से भरा रहेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र परिणाम को लेकर उत्साहित रहेंगे. सामाजिक एवं राजनीतिक स्तर पर आपके कार्य सभी को प्रेरित करेंगे. आपको अचानक यात्रा करनी पड़ेगी.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे अचानक धन लाभ होगा. बिजनेस के आर्थिक फैसले सोच-समझकर लें. बिजनेस पार्टनर के साथ नए बिजनेस के लिए चर्चा हो सकती है. कार्यस्थल पर आपकी सक्रियता आपके विरोधियों में हलचल पैदा कर सकती है. विवाह योग्य संतान के लिए परिवार में अच्छे रिश्ते आ सकते हैं.

विद्यार्थियों को परिवार का सहयोग मिलेगा. सामाजिक स्तर पर आपको संयम से काम लेना चाहिए. आप प्रेम और दांपत्य जीवन में सामंजस्य बनाए रखने में सफल रहेंगे. निजी यात्रा के लिए समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. खिलाड़ी वर्कआउट के साथ-साथ योग प्राणायाम और ध्यान भी करें.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण पारिवारिक सुख-सुविधाओं में कमी आएगी. ग्रहण योग के कारण पार्टनरशिप बिजनेस में किसी बात पर पार्टनर से बहस हो सकती है. कॉरपोरेट कारोबारियों को बाजार में सतर्क रहना होगा. कार्यस्थल पर अति आत्मविश्वास से दूरी बनाए रखना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

"अति आत्मविश्वास और अहंकार में लिए गए फैसले अक्सर गलत साबित होते हैं." गपशप के कारण आप परिवार में आपको दिया गया काम भूल जाएंगे. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में विवाद जैसी स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं. चुनाव परिणाम देखने के बाद विपक्ष किसी राजनेता के काम में बाधा उत्पन्न कर सकता है. प्रतियोगी परीक्षा की तारीख को लेकर आप चिंतित रहेंगे. खिलाड़ी किसी गतिविधि के कारण यात्रा करते समय थके रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा तीसरे भाव में आपकी छोटी बहन की संगति पर नजर रखेगा. बिजनेस में रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम की कड़ी मेहनत और समझदारी से आपका बिजनेस नई ऊंचाइयों को छुएगा. कार्यस्थल पर आप अपने काम से सबका ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहेंगे. नौकरीपेशा जातक को किसी दूसरी जगह से नौकरी के लिए मेल आ सकता है.

परिवार में कठिन परिस्थितियों में भी आप डगमगाएंगे नहीं. प्रेम और दांपत्य जीवन में किसी बात को लेकर आपका मन प्रफुल्लित और प्रसन्न रहेगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई में एकाग्रता के साथ कड़ी मेहनत करनी चाहिए. करना ही पड़ेगा. "केंद्रित और कड़ी मेहनत ही सफलता की असली कुंजी है. आप परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं."

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे पैतृक संपत्ति के मामले सुलझेंगे. व्यवसाय में काम की अधिकता के कारण आप परिवार को उचित समय नहीं दे पाएंगे. आपको साझेदारी व्यवसाय का प्रस्ताव मिल सकता है. कार्यस्थल पर बॉस और वरिष्ठों का सहयोग आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की उम्मीदें पूरी हो सकती हैं. नई पीढ़ी का दिन मजेदार रहेगा.

परिवार में सभी लोग आपकी बुद्धिमत्ता की सराहना करेंगे. परीक्षा की तारीखों की घोषणा के साथ ही आपकी जिंदगी में जान आ जाएगी और आप अपनी पढ़ाई में पहले से ज्यादा समय लगाएंगे. सामाजिक स्तर पर आप दान-पुण्य में अपना अधिक से अधिक समय व्यतीत करेंगे. .स्पॉटपर्सन के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही महंगी पड़ सकती है.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिससे बौद्धिक विकास होगा. पराक्रम और प्रीति योग बनने से कारोबार में आ रही आर्थिक समस्याओं का समाधान मिलेगा. बिजनेस को बाजार से कोई अच्छी खबर मिल सकती है. नौकरी खोजने वाले को अपनी पसंद की कंपनी में नौकरी मिल सकती है. कार्यक्षेत्र पर आपको अपनी मनपसंद जगह पर पोस्टिंग मिल सकती है.

परिवार में अविवाहित लोगों के लिए विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं. प्रेम और दांपत्य जीवन में कटु शब्दों से जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ेगा. स्पोर्ट्स पर्सन जॉइंट मांसपेशियों और दर्द की समस्या से परेशान रहेंगे. उचित योजना बनाकर ही यात्रा की योजना बनाएं.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण नये संपर्कों से हानि होगी. कॉरपोरेट बिजनेस मीटिंग में आपकी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है. कार्यस्थल पर बदनामी के कारण आपका मन नौकरी बदलने का हो सकता है. प्रेम और दांपत्य जीवन में संदेह की स्थिति उत्पन्न न होने दें. ग्रहण के कारण आपको सामाजिक स्तर पर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

परिवार में आपका व्यवहार सबके लिए चिंता का कारण बनेगा. "जैसा आचरण हम करते हैं, वैसे ही संस्कार हमारे बच्चों में विकसित होते हैं, इसलिए स्वयं अच्छा आचरण अपनाकर ही हम अपने बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा कर सकते हैं." प्रतियोगी परीक्षा के छात्र परीक्षा से पहले रिवीजन न कर पाने से परेशान रहते हैं. साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई के कारण आपको अपनी आंखों का भी ख्याल रखना होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा इसलिए अपनी आय बढ़ाने का प्रयास करें. पराक्रम और प्रीति योग बनने से डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापार नई ऊंचाइयों को छुएगा. व्यवसायी को सरकार द्वारा सम्मानित किया जा सकता है. कार्यस्थल पर आप अपने विरोधियों की चाल पर नजर रखेंगे.

"जो लोग अपने प्रतिस्पर्धियों के हर कदम पर कड़ी नजर रखते हैं, उन्हें सफलता जरूर मिलती है." सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आने वाली समस्याओं का समाधान हो सकता है. आप अपने प्यार या जीवनसाथी के साथ कोई फिल्म देखने का प्लान बना सकते हैं. परिवार में बुजुर्ग आसानी से निर्णय ले सकेंगे. विद्यार्थी और कलाकार अपने-अपने क्षेत्र पर ध्यान देंगे. नई पीढ़ी को बड़ों की सलाह माननी चाहिए. खिलाड़ियों को अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा दसवें भाव में होगा जिसके कारण आप वैक्सहोलिक बनेंगे. व्यापार में बड़े ग्राहकों से संपर्क बनेंगे जिससे व्यापार में वृद्धि होगी. पराक्रम और प्रीति योग के बनने से बेरोजगार व्यक्ति को नौकरी के अच्छे अवसर मिल सकते हैं. कार्यस्थल पर विपरीत लिंग से सहयोग मिलेगा. परिवार में आपको सभी का सहयोग मिलेगा.

अभ्यास के दौरान स्पॉट्स पर्सन को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा. विद्यार्थियों को अपने पसंदीदा संस्थान में दाखिला मिलने की संभावना बन सकती है. नई पीढ़ी को अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए. अपने प्यार और जीवनसाथी से किये वादों से न मुकरें. शिक्षा संबंधी यात्रा संभव है.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिसके कारण धार्मिक कार्यों में रुकावटें आएंगी. पराक्रम और प्रीति योग बनने से आपको समय के साथ बिजनेस में बड़ा मुनाफा मिल सकता है. डिजिटल पेमेंट से बिजनेसमैन को फायदा होगा. ऑफिस में समय प्रबंधन पर ध्यान दें. कार्यक्षेत्र लेकिन सभी लोग आपके काम की सराहना करेंगे.

स्पॉट्स पर्सन को अभ्यास के साथ-साथ बेहतर खान-पान पर भी ध्यान देना होगा. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आत्मविश्वास से आप अपने कार्यों में सफल होंगे. परिवार में धार्मिक अनुष्ठान होने से शांति और ख़ुशी का माहौल रहेगा. परीक्षा की तारीखें नजदीक होने से छात्र चिंतित हो सकते हैं. लव और लाइफ पार्टनर के साथ डिनर का प्लान बन सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा आठवें भाव में रहेगा जिसके कारण ससुराल में परेशानी हो सकती है. ग्रहण दोष बनने से बिजनेस में मैनेजमेंट और अकाउंट टीम के बीच गलतफहमी हो सकती है. कार्यस्थल पर बॉस और वरिष्ठों के गुस्से का सामना करना पड़ेगा. संपत्ति को लेकर परिवार में दरार आ सकती है. यह संभव है. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में गड़े मुर्दे उखाड़ने से कुछ हासिल नहीं होगा. मतभेद के अलावा कुछ हासिल नहीं होगा.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को दूसरों की सलाह पर भी ध्यान देना चाहिए. "अच्छी किताबें और अच्छे लोग तुरंत समझ में नहीं आते, उन्हें पढ़ना पड़ता है, लेकिन उनकी खुशबू जीवन भर हमारे साथ रहती है." स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. नियमित जांच कराते रहें. निजी यात्रा में आपको सावधानी पूर्वक यात्रा करनी चाहिए.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा सातवें भाव में होगा जिसके कारण व्यापारिक साझेदारों से मतभेद हो सकता है. व्यावसायिक बैठकों में आप अपने संचार कौशल से ऑर्डर प्राप्त करने में सफल रहेंगे. परिवार में बुजुर्गों की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. "हम अक्सर अपनी ही समझ को सर्वश्रेष्ठ मानकर दूसरों के सुझावों और विचारों को नजरअंदाज कर देते हैं, जबकि कभी-कभी उनके सुझाव और विचार भी बहुत उपयोगी साबित होते हैं, इसलिए हमें दूसरों के विचारों को भी जानना चाहिए."मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा अध्ययन विल कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.

अपने प्यार और जीवनसाथी के प्रति जिम्मेदार बनने का प्रयास करें. किसी भाग्यशाली व्यक्ति को किसी समारोह में सम्मानित किया जा सकता है. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आप अतीत की बातों और कार्यों को लेकर चिंतित रहेंगे. व्यावसायिक यात्रा आपके लिए भाग्यशाली रहेगी.

December Rashifal 2023: इन राशियों के लिए शुभ नहीं दिसंबर का महीना, एक के बाद एक आएंगी कई मुसीबतें

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Tirupati Laddoo Row: 'YSRCP सरकार में बदली गई थी घी सप्लाई की शर्त', तिरुपति लड्‌डू विवाद पर बोले चंद्रबाबू नायडू
'YSRCP सरकार में बदली गई थी घी सप्लाई की शर्त', तिरुपति लड्‌डू विवाद पर बोले चंद्रबाबू नायडू
'अरविंद केजरीवाल के साथ मेरा रिश्ता भगवान राम और लक्ष्मण जैसा', मनीष सिसोदिया का बड़ा बयान
'अरविंद केजरीवाल के साथ मेरा रिश्ता भगवान राम और लक्ष्मण जैसा', मनीष सिसोदिया का बड़ा बयान
सुपरस्टार जो टाइम का आज भी है पंक्चुअल, खुद खोलता था फिल्मिस्तान स्टूडियो का गेट, सभी होते थे हैरान, पहचाना क्या?
सुपरस्टार जो टाइम का आज भी है पंक्चुअल, खुद खोलता था फिल्मिस्तान स्टूडियो का गेट
IND vs BAN: एक घंटा है, जो करना है..., ऋषभ पंत ने खोल दिए टीम इंडिया के बड़े राज; रोहित पर भी दिया बयान
एक घंटा है, जो करना है, ऋषभ पंत ने खोल दिए टीम इंडिया के बड़े राज
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

PM Modi Full Speech in America: पीएम मोदी का दमदार भाषण, पूरी दुनिया हैरान! | ABP NewsPM Modi US Speech: अमेरिका में AI को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात | ABP NewsPM Modi US Visit: हडसन में गंगा की झलक...अमेरिका में हिंद की चमक ! ABP NewsSandeep Chaudhary: RSS से करीबियां बढ़ाना चाहते हैं केजरीवाल? वरिष्ठ पत्रकारों का सटीक विश्लेषण |

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Tirupati Laddoo Row: 'YSRCP सरकार में बदली गई थी घी सप्लाई की शर्त', तिरुपति लड्‌डू विवाद पर बोले चंद्रबाबू नायडू
'YSRCP सरकार में बदली गई थी घी सप्लाई की शर्त', तिरुपति लड्‌डू विवाद पर बोले चंद्रबाबू नायडू
'अरविंद केजरीवाल के साथ मेरा रिश्ता भगवान राम और लक्ष्मण जैसा', मनीष सिसोदिया का बड़ा बयान
'अरविंद केजरीवाल के साथ मेरा रिश्ता भगवान राम और लक्ष्मण जैसा', मनीष सिसोदिया का बड़ा बयान
सुपरस्टार जो टाइम का आज भी है पंक्चुअल, खुद खोलता था फिल्मिस्तान स्टूडियो का गेट, सभी होते थे हैरान, पहचाना क्या?
सुपरस्टार जो टाइम का आज भी है पंक्चुअल, खुद खोलता था फिल्मिस्तान स्टूडियो का गेट
IND vs BAN: एक घंटा है, जो करना है..., ऋषभ पंत ने खोल दिए टीम इंडिया के बड़े राज; रोहित पर भी दिया बयान
एक घंटा है, जो करना है, ऋषभ पंत ने खोल दिए टीम इंडिया के बड़े राज
Coldplay Concert: कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकट की कीमत लाखों तक पहुंची, ऐसी दीवानगी कि बुकिंग साइट हुई क्रेश
कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकट की कीमत लाखों तक पहुंची, ऐसी दीवानगी कि बुकिंग साइट हुई क्रेश
वक्फ संशोधन बिल पर JPC को मिले AI जेनरेटेड रिएक्शन, अब तक आ चुके हैं 96 लाख ईमेल
वक्फ संशोधन बिल पर JPC को मिले AI जेनरेटेड रिएक्शन, अब तक आ चुके हैं 96 लाख ईमेल
दुनिया के किस देश में हैं सबसे ज्यादा दूतावास, किस नंबर पर आता है अपना भारत?
दुनिया के किस देश में हैं सबसे ज्यादा दूतावास, किस नंबर पर आता है अपना भारत?
AI से कैसे होगा सर्वाइकल कैंसर का इलाज, क्या दूसरी बीमारियों में भी काम आएगी ये तकनीक?
AI से कैसे होगा सर्वाइकल कैंसर का इलाज, कितनी कारगर है ये तकनीक
Embed widget