एक्सप्लोरर

Libra Yearly Horoscope 2024: तुला राशि को मेहनत और ईमानदारी ही दिला पाएगी सफलता, जानिए साल 2024 का वार्षिक राशिफल

Libra Yearly Horoscope 2024: नया साल 2024 तुला राशि वालों के लिए करियर, शिक्षा, प्रेम, फैमली, सेहत आदि को लेकर कैसा रहेगा. आइये जानते हैं ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास से- (Tula Varshik Rashifal).

Libra Yearly Horoscope 2024: तुला राशि के जातकों को इस पूरे वर्ष मेहनत, कार्य कुशलता और इमानदारी पर विश्वास रखना होगा. क्योंकि वर्ष की शुरुआत से पूरे वर्ष शनि आपके पंचम भाव में रहेंगे और वहां से आपके सप्तम, एकादश और द्वितीय भाव पर दृष्टि बनाए रखेंगे. आप जितना ईमानदारी और मेहनत से काम करेंगे, उतना ही आपका वैवाहिक जीवन और आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.

गुरु 1 मई तक आपके सप्तम भाव में रहकर प्रथम, तृतीय और एकादश भाव को देखेंगे, जिससे आपका स्वास्थ्य सुधरेगा. आपके व्यापार और निजी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी तथा आपकी आमदनी अच्छे से बढ़ने लगेगी. लेकिन 1 मई को गुरु अष्टम भाव में जाएंगे जिससे खर्चों में बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे. हालांकि आपका धर्म-कर्म में मन लगेगा. लेकिन खर्च ज्यादा बढ़ने से मानसिक तनाव बढ़ सकता है. राहु आपके छठे भाव में बने रहेंगे, इसलिए स्वास्थ्य समस्याएं सामने आएंगी लेकिन वे आती-जाती रहेंगी. खर्चों पर नियंत्रण रखना आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण होगा. प्रेम संबंधों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी.

दूसरे भाव में शुक्र और बुध मीठा बोलने वाला बनाएंगे जिससे आप अपने प्रियतम और किसी को भी अपना बनाने में सफल रहेंगे. वर्ष के बीच-बीच में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. वैवाहिक संबंधों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी. सप्तम भाव में देव गुरु बृहस्पति महाराज आपको पूरे वर्ष की शिक्षा दे जाएंगे और आप जितना अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे और जीवन साथी को महत्व देंगे, उतना ही आपका वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा.

आइये ज्योतिष से जानते है कि करियर, आर्थिक स्थिति, फैमली, प्रेम आदि को लेकर तुला राशि वालों का नववर्ष 2024 कैसा रहेगा. जानते हैं (Tula Varshik Rashifal).

करियर (Tula Career Rashifal 2024): साल 2024 करियर के लिहाज से अच्छा रहेगा. जो लोग व्यापार करते हैं उन्हें इस अवधि में अधिक से अधिक लाभ मिलेगा. नौकरी में इस अवधि में प्रमोशन भी मिलेगा, जिससे आपके वेतन में वृद्धि संभव है. इस वर्ष सप्तम स्थान पर गुरु और शनि के संयुक्त गोचरीय प्रभाव से आपके व्यवसाय में उत्तम लाभ होगा. अप्रैल के बाद शत्रुओं द्वारा कार्यों में रुकावटें डाली जा सकती हैं. परंतु छठे भाव के राहु के प्रभाव से उन पर विजय प्राप्त करेंगे. बिजनेस में कुछ नया करने के बारे में सोच सकेंगे.

मई से जब बृहस्पति की स्थिति बदलेगी और बृहस्पति आपकी राशि से आठवें घर में जाएंगे तो बिजनेस या नौकरी में आपको काफी सम्मान और लाभ मिलेगा. इस साल विदेश से जुड़ा आपका कोई सपना सच हो सकता है. यदि आप किसी नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस दौरान आपको नई नौकरी प्राप्त हो सकती है. आपकी नौकरी जा सकती है और उसके बाद आपको एक अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती है. यदि आप सरकारी सेवा में हैं तो इस दौरान आपका किसी बढ़िया और अच्छी जगह स्थानांतरण भी हो सकता है.
 
आर्थिक स्थिति (Tula Economic Rashifal 2024): तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष का प्रारंभ उत्तम रहेगा. आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए जीवनसाथी और बड़े भाई का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. अप्रैल के बाद द्वितीय और चतुर्थ स्थान पर गुरु ग्रह की दृष्टि प्रभाव से आपको भूमि भवन वाहन इत्यादि का सुख प्राप्त होगा. शुक्र और बुध दूसरे भाव में रहेंगे, जो आपको वित्तीय तौर पर कुछ अच्छा करने को प्रेरित करेंगे.

मंगल की कृपा से मार्च,मई और अगस्त के बाद का समय वित्तीय तौर पर अच्छा दिखाई देता है. सूर्य देव की कृपा भी आप पर रहेगी जिससे अगस्त के महीने में आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के योग बनेंगे और आप वित्तीय तौर पर मजबूत स्थिति में आ जाएंगे. कहीं प्रॉपर्टी में कोई निवेश किया है तो इस वर्ष उससे लाभ मिल सकता है. जो लोग शेयर मार्केट का व्यवसाय करते हैं उनके लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा. किंतु साझेदारी में कोई व्यवसाय ना करें इससे आर्थिक क्षति हो सकती है.
 
परिवार (Tula Family Rashifal 2024): साल 2024 में रिश्तों में सामान्य परिणाम मिलेंगे. आपको कुछ पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अपने पुराने दोस्तों पर जाएं. उन्हें बड़ों का आशीर्वाद प्राप्त होगा, साथ ही परिवार में आपकी छवि भी अच्छी बनेगी और घर में आपको उचित सम्मान प्राप्त होगा. साल की शुरुआत में आपको भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा. सप्तमस्थ गुरु के प्रभाव से आपकी पत्नी के साथ संबंध मधुर होंगे.

यदि आप अविवाहित हैं तो आपका विवाह हो सकता है. अप्रैल के बाद द्वितीय स्थान पर गुरु और शनि की संयुक्त दृष्टि के कारण आपके परिवार में सुख शांति रहेगी. संतान के लिए समय शुभ रहेगा. आपके बच्चे अपने परिश्रम और पराक्रम के बल पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे. अप्रैल के बाद अष्टम स्थान का गुरु आपकी संतान को मानसिक अशांति भी दे सकता है. जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी पढ़ाई लिखाई पर भी पड़ सकता है.
 
प्रेम-रोमांस (Tula Love Rashifal): प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है. आपका गुस्सैल और आक्रामक स्वभाव आपके प्रेमी को परेशान कर सकता है. आपको कुछ सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. आपके बीच प्यार बढ़ेगा. आप अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने में सक्षम होंगे. आप अपने प्रेमी से विवाह करने का भी फैसला ले सकते हैं. आप दोनों एक दूसरे के प्रति अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर पाएंगे. आप एक दूसरे को खुलकर अपनी बात समझाने में सफल रहेंगे. वैवाहिक जीवन को लेकर आप कुछ परेशानियां महसूस कर सकते हैं.

शनि पूरे वर्ष आपके पंचम भाव में रहेंगे और वहां से आपके सप्तम भाव, एकादश भाव और द्वितीय भाव को देखेंगे. इसके परिणामस्वरूप आप प्रेम विवाह करने के लिए उत्साहजनक प्रयास करेंगे. इस वर्ष आपका प्रेम विवाह होने के प्रबल योग भी बनेंगे. शनि यहां स्थित होकर आपको यह बताएंगे कि आप अपने रिश्ते को लेकर कितने संजीदा हैं. यदि आप वास्तव में एक अच्छा रिश्ता रखना चाहते हैं तो आप प्रयास करेंगे और इसमें आपको सफलता भी मिलेगी. मार्च का महीना बहुत रोमांटिक रहेगा. इसके बाद जुलाई से अक्टूबर तक का समय भी आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ाएगा और उसी का प्रभाव होगा कि वर्ष के अंतिम महीनों में आप प्रेम विवाह कर सकते हैं.
 
शिक्षा (Tula Education Rashifal 2024): विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष कठिन चुनौतियों से भरा रहने वाला है. शनि आपके पंचम भाव में स्थित रहेंगे. यही आपके चतुर्थ भाव के स्वामी भी हैं. इसलिए आपको अपने अध्ययन को विस्तार देने का मौका मिलेगा. शनि की कृपा से आप अपनी एकाग्रता को बढ़ा कर अपनी पढ़ाई पर और ज्यादा ध्यान दे पाएंगे. आपके लिए मार्च से मई और अगस्त तथा अक्टूबर के महीने ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहेंगे. इस दौरान आपको दृढ़ निश्चय के साथ पढ़ाई पर ध्यान देना होगा, नहीं तो समस्याएं हो सकती हैं.
 
उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों के लिए यह वर्ष मध्यम रहने वाला है. आपको अपनी योग्यता को और बढ़ाने पर ध्यान देना होगा जिससे कि आपको मनचाहे उत्तम परिणाम प्राप्त हो सकें और आप मनपसंद विषयों को पढ़ने में कामयाब हो सकें. विदेश जाकर पढ़ने का सपना कुछ हद तक ही पूरा हो सकता है. लेकिन आमतौर पर यह वर्ष आपको इंतजार करने का ही संकेत दे रहा है.
 
स्वास्थ्य (Tula Health Rashifal 2024): गुरु की दृष्टि प्रभाव से आपके मन में अच्छे विचार आएंगे. अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपका खान-पान और दिनचर्या उत्तम होगी. यदि मौसम जनित कोई रोग बीमारी भी है तो आप शीघ्र ही स्वस्थ हो जाएंगे. मई में बृहस्पति आपकी राशि से आठवें घर में जाएंगे, तब आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा. इसके बाद छोटी बीमारी को भी गंभीरता से लें, क्योंकि इस दौरान बार-बार पेटदर्द की समस्या आपको हो सकती है.
 
अगस्त के बाद से धीरे-धीरे स्वास्थ्य में सुधार आना शुरू होगा और आप अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा संजीदा हो जाएंगे. इसी के साथ आप अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. यही सोच आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगी और आप पुरानी बीमारियों से धीरे-धीरे बरी हो जाएंगे. जैसे ही नवंबर का महीना आएगा, आप अचानक से काफी राहत महसूस करेंगे और स्वास्थ्य में मजबूती आएगी.
 
ज्योतिष उपाय (Upay)-
  • प्रतिदिन श्री सूक्त का पाठ करें.
  • गाय की सेवा करें. 
  • कन्याओं के पैर छूकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें.
  • मां लक्ष्मी, मां दुर्गा तथा मां संतोषी की पूजा करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Aries Yearly Horoscope 2024: इन कामों के लिए मेष राशि वालों के पक्ष में रहेंगे सितारे, जानिए साल 2024 का वार्षिक राशिफल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

इमरजेंसी पर ओम बिरला के बयान से खफा राहुल गांधी, मुलाकात के बाद बोले- 'स्पीकर को ऐसा...'
इमरजेंसी पर ओम बिरला के बयान से खफा राहुल गांधी, मुलाकात के बाद बोले- 'स्पीकर को ऐसा...'
देश को जल्द मिल सकती है पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन....दिल्ली को मुंबई से जोड़ने का करेगी काम
देश को जल्द मिल सकती है पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन....दिल्ली को मुंबई से जोड़ने का करेगी काम 
जय फिलिस्तीन के जरिये ओवैसी चाहते हैं खींचना मुस्लिम  वोटों को अपनी ओर
जय फिलिस्तीन के जरिये ओवैसी चाहते हैं खींचना मुस्लिम वोटों को अपनी ओर
‘मेरे साथ तो कदम-कदम पर चीटिंग हुई…’, रिलेशनशिप और शादी पर क्या-क्या बोले नवाजुद्दीन सिद्दीकी
रिलेशनशिप और शादी पर बोले नवाजुद्दीन सिद्दीकी, कहा- ‘मेरे साथ तो कदम-कदम पर चीटिंग हुई'
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

क्या होता है EPFO में Scheme Certificate? क्यों है ये Job बदलने में जरूरी? | Paisa LiveKal Ka Rashifal 28 June 2024 : इन राशिवालों के घर में मां लक्ष्मी लगा देंगी पैसों का अंबारAnupamaa: NEW ROMANTIC PROMO! बारिश में अनुज-अनु का रोमांस! देखिएArvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर सुनीता केजरीवाल का बड़ा बयान | Breaking News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
इमरजेंसी पर ओम बिरला के बयान से खफा राहुल गांधी, मुलाकात के बाद बोले- 'स्पीकर को ऐसा...'
इमरजेंसी पर ओम बिरला के बयान से खफा राहुल गांधी, मुलाकात के बाद बोले- 'स्पीकर को ऐसा...'
देश को जल्द मिल सकती है पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन....दिल्ली को मुंबई से जोड़ने का करेगी काम
देश को जल्द मिल सकती है पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन....दिल्ली को मुंबई से जोड़ने का करेगी काम 
जय फिलिस्तीन के जरिये ओवैसी चाहते हैं खींचना मुस्लिम  वोटों को अपनी ओर
जय फिलिस्तीन के जरिये ओवैसी चाहते हैं खींचना मुस्लिम वोटों को अपनी ओर
‘मेरे साथ तो कदम-कदम पर चीटिंग हुई…’, रिलेशनशिप और शादी पर क्या-क्या बोले नवाजुद्दीन सिद्दीकी
रिलेशनशिप और शादी पर बोले नवाजुद्दीन सिद्दीकी, कहा- ‘मेरे साथ तो कदम-कदम पर चीटिंग हुई'
IND vs ENG: क्या है 250 मिनट रूल? भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच पर इसका क्या पड़ेगा असर; डिटेल में समझिए
क्या है 250 मिनट रूल? भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच पर इसका क्या पड़ेगा असर; डिटेल में समझिए
July Ekadashi 2024: जुलाई में 3 एकादशी का दुर्लभ संयोग, जानें इस माह में कब-कब है एकादशी
जुलाई में 3 एकादशी का दुर्लभ संयोग, जानें इस माह में कब-कब है एकादशी
अगर बारिश की वजह से रद्द हुआ भारत-इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल तो... जानें फिर किसे मिलेगा फाइनल का टिकट
अगर बारिश की वजह से रद्द हुआ भारत-इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल तो... जानें फिर किसे मिलेगा फाइनल का टिकट
abp न्यूज़ की खबर का असर, पटना में नीट पेपर लीक मामले में पहली कार्रवाई, दो गिरफ्तार
abp न्यूज़ की खबर का असर, पटना में नीट पेपर लीक मामले में पहली कार्रवाई, दो गिरफ्तार
Embed widget