एक्सप्लोरर

Scorpio Horoscope 2024: वृश्चिक राशि वालों के लिए अगला साल रहेगा लाभदायक, जानें वार्षिक राशिफल

Scorpio Horoscope 2024: नए साल में वृश्चिक राशि के लिए म्यूच्यूअल फंड्स, शेयर मार्किट, ब्रोकरशिप से भी प्रॉफिट मिलने की पूरी पॉसिबिलिटी बनी रहेगी. जानते हैं वृश्चिक वार्षिक राशिफल

Vrishchik Horoscope 2024: वृश्चिक राशि के लोगों के लिए साल 2024 फॅमिली, लव और रिलेशनशिप के लिहाज़ से ज़िन्दगी में सुख, शांति और समृद्धि में वृद्धि वाला रह सकता है. रिश्तों में आपसी समझ और पारदर्शिता से इसे आप अपने और ज्यादा फायदे में कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स के लिए साल 2024 के मध्य में होने वाले कॉम्पिटिटिव एक्साम्स में सक्सेस के भी बहुत सुंदर योग हैं.  बिज़नेस और वेल्थ की द्रष्टि से साल बढ़िया लग रहा है. आइए हेल्थ, ट्रेवल, प्रोफेशन, जॉब के हिसाब से भी आपके आने वाले साल को जानते और देखते हैं.

आपकी जन्म राशि वृश्चिक है और इसका स्वामी मंगल है. मंगल रक्तवर्णी एवं अग्नितत्व का स्वामी होने से आप रक्तवर्णी एवं आक्रोशी स्वभाव के होंगे. इस राशि की यह विशेषता भी है कि इस राशि में कोई भी ग्रह उच्च का नहीं होता, परन्तु जलतत्व का स्वामी चंद्रमा नीचस्थ अवश्य होता है. जबकि चन्द्रमा मंगल का अभिन्न मित्र है. इस राशि के इंसान अत्यन्त साहसी, उत्साही, पराक्रमी एवं उद्यमी होते हैं.

अपनी इच्छाभिलाषाओं एवं महत्वाकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए अथक प्रयास करते देखे जा सकते हैं. साहसिक कार्यों में गहरी रुचि रखते हैं इस कारण इस राशि के लोग पुलिस, आर्मी, सेना, अग्निशमन जैसे कार्यों से जुड़ना पसन्द करते हैं.

दूसरों की त्रुटियां निकालने में बहुत ही सिद्धहस्त होते हैं. इनकी आलोचना इतनी तर्कसंगत होती है कि सामान्यतयाः कोई भी व्यक्ति प्रतिवाद करने का साहस नहीं कर पाता.

बिजनेस और करियर

  • साल की शुरूआत से 30 अप्रैल तक गुरू का एकादश भाव से षडाष्टक दोष रहेगा जिससे ये वर्ष आर्थिक आपको जहां फर्स्ट फोर मोनथस में एवरेज प्रॉफिट दिला सकता है वहीं 01 मई से गुरू का एकादश भाव से नवम-पंचम राजयोग रहेगा जिससे सेकंड फोर मोनथस में शानदार डील्स और जानदार प्रॉफ़िट्स दिलाकर फ्रंट फुट पर रखेगा.
  • 07 जनवरी से 01 फरवरी तक बुध-गुरू का नवम-पंचम राजयोग रहेगा जिससे आपकी स्ट्रीम में इन्वेस्टमेंट में सावधानी और किफ़ायत आपको बहुत आगे ले जा सकती है और वेल और वेअल्थी बना सकती है.
  • 19 मई से 12 जून तक शुक्र सप्तम भाव में स्वगृही होकर मालव्य योग बनाएगे जिससे म्यूच्यूअल फंड्स, शेयर मार्किट, ब्रोकरशिप से भी प्रॉफिट मिलने की पूरी पॉसिबिलिटी बनी रहेगी. साल की तीसरी तिमाही में पहुंचते पहुंचते आपको पता चल जाएगा कि यह साल वाकई में आपके लिए बहुत ही बढ़िया सिद्ध होता जा रहा है.
  • 23 सितम्बर से 10 अक्टूबर बुध का सप्तम भाव से नवम-पंचम राजयोग रहेगा जिससे कॉल सेण्टर, मैनेजमेंट, एजुकेशन, मैन्युफैक्चरिंग, मीडिया, एक्सपोर्ट इम्पोर्ट स्ट्रीम्स, सेल्समैनशिप वालों की कॉन्फिडेंस लेवल बहुत हाई रहेगा.
  • 15 नवम्बर से शनि मार्गी होगे जिससे आपके बढ़िया कॉन्टेक्ट्स और बिज़नेस की रेपुटेशन इस साल आपके प्लस पॉइंट्स प्रूव होंगे. 

जॉब और प्रोफेशन 

  • चतुर्थ भाव में शनि शश योग बनाएगें व सातवीं दृष्टि दशम भाव पर होने से इस साल 2024 में आपका हरेक काम को करने का पॉजिटिव ऐटिटूड और एक्स्ट्रा आर्डिनरी एफर्ट आपकी परफॉरमेंस को बेस्ट बनाए रखेगा और आप मार्किट, ऑफिस, वर्क प्लेस और फील्ड में जूनियर्स और सीनियर्स को इम्प्रेस ज़रूर कर पाएंगे.
  • 05 फरवरी से 15 मार्च तक मंगल तृतीय भाव में उच्च के होकर चौथी दृष्टि षष्ठ भाव व आठवीं दृष्टि दशम भाव पर होने से पॉजिटिव इम्प्रैशन सैलरी और  देसिग्नेशन को बढ़ाने वाला होता है. इस साल प्रॉफिट के सारे चान्सेस को आप भुना लेंगे.
  • 01 जून से 12 जुलाई मंगल षष्ठ भाव में स्वगृही होकर दशम भाव से नवम-पंचम राजयोग रहेगा जिससे जहां तक आपकी स्ट्रीम में आपके प्रमोशन, इन्क्रीमेंट की बात है तो आप इस साल किसी से भी पीछे नहीं रहेंगे.
  • 16 अगस्त से 16 सितम्बर तक सूर्य दशम भाव में स्वगृही होकर विराजमान होने ये साल 2024 सेल्फ एम्प्लॉयड, जोब्क्लस्स, बिज़नेस पर्सनल्स, फ्री लैंसर्स अपने एक्सपीरियंस और हार्डवर्क से इस साल सुपर सक्सेस पा सकेंगे.
  • अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर काम के बारे में सोच रहे हैं, तो इन फरवरी, अप्रैल, जून को शुरूआत करें. पार्टनरशिप में बिज़नेस करना या काम के बारे में सोच रहे हैं, तो मार्च, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर, नवम्बर महीनों को शुरूआत करें, शुभ होगा. 

फैमिली, लव और रिलेशनस 

  • 18 जनवरी से 11 फरवरी तक गुरू-शुक्र का नवम-पंचम राजयोग रहेगा जिससे साल 2024 फॅमिली लाइफ के लिहाज़ से इस साल ज़िन्दगी में सुख, शांति और समृद्धि में वृद्धि होगी. रिश्तों में आपसी समझ और पारदर्शिता से इसे आप अपने और ज्यादा फवौर में कर सकते हैं.
  • 11 फरवरी से 07 मार्च तक शुक्र का सप्तम भाव से नवम-पंचम राजयोग रहेगा जिससे पारिवारिक जीवन की दृष्टि से यह साल बढ़िया और बेहतरीन रहने वाला है. आपका प्रभाव रहेगा और आप सबको साथ लेकर चल पाने में सफल रहेंगे. आपकी बात का पॉजिटिव इम्प्रैशन भी रहेगा.
  • 19 मई से 12 जून तक शुक्र सप्तम भाव में स्वगृही होकर मालव्य योग व गुरू के साथ शंख योग घटित किये होने से भाई-बहनों, कुटुंबजनों के साथ निकटता रहेगी. एक दूसरे के काम आएंगे. प्रेम संबंधों के लिए साल के शुरुआती महीनों में जीवन सुकून भरा रहने वाला है, फिर भी आपको समझदार रहकर काम लेने की ज़रूरत होगी.
  • 09 अक्टूबर से गुरू सप्तम भाव में वक्री रहेंगे जिससे साल की दूसरी चौमाही में कोई नया व्यक्ति आपके जीवन में आ सकता है, जो परिवार से आपका ध्यान भटका कर अपनी और आकर्षित कर सकता है ऐसे मामलों में कोटा हिना भरते हैं और सावधानी से कम ले यह आपका शादीशुदा जीवन के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकता है.
  • इस वर्ष विवाह की बात करें तो फरवरी, अप्रैल, जून, नवम्बर, दिसम्बर में शहनाई बजने के लिए रास्ते आसानी से बन सकेंगे. 

छात्रों के लिए

  • साल की शुरूआत से 05 फरवरी तक मंगल-गुरू का नवम-पंचम राजयोग रहेगा जिससे बोर्ड्स के लिए एक्साम्स का अपनी तरफ़ से पूरा प्रिपरेशन कर लें, ये मान के चलें और मेहनत करें तो रिजल्ट्स बेस्ट दे सकेंगे कि एक्साम्स आज ही हैं.
  • 31 मार्च से 24 अप्रैल तक शुक्र पंचम भाव से उच्च के होकर विराजित रहेंगे जिससे काफ़ी स्ट्रांग रहेंगे. आप लगभग हरेक स्ट्रीम में एक्स्ट्रा आर्डिनरी और साउंड बने रहेंगे. आपको बस अपने कर्म पथ पर कर्मवीर बनके अग्रसर होते रहना है, सफलता को आपके कदम चूमने ही पड़ेंगे.
  • 1 मई से गुरू का पंचम भाव से 3-11 का सम्बध रहेगा जिससे साल 2024 के मध्य में होने वाले कॉम्पिटिटिव एक्साम्स में सक्सेस के भी बहुत सुंदर योग हैं. 
    19 मई से 12 जून तक शुक्र सप्तम भाव में स्वगृही होकर मालव्य योग रहेगा जिससे लैंग्वेज, मीडिया, मैकेनिज्म इंजीनियरिंग, बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन, कैलीग्राफी, एजुकेशन, मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए ये साल सफलता के लिए भरपूर मेहनत मांगेगा और सकारात्मक योग आपको ऐसा करने के लिए पूरा सहयोग भी देगा. 
  • स्पोर्ट्स से जुड़े लोग करियर को परवान चढ़ा सकेंगे. किसी नए कोर्स में एडमिशन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या फिर कॉम्पिटिटिव एक्साम्स के लिए कोचिंग स्टार्ट करनी हों तो आप अपना फॉर्म फरवरी, अप्रैल, जुलाई, सितम्बर, अक्टूबर में फील करके सबमिट करें और स्टडी भी शुरू करें , बहुत शुभ रहेगा. 

हेल्थ और ट्रेवल 

  • साल की शुरूआत से 30 अप्रैल तक गुरू-शनि का 3-11 का सम्बध रहेगा जिससे सेहत के लिहाज से शुरू करें तो साल 2024 के चार महीनों में आपकी  इम्युनिटी में अच्छा सुधार होगा और फिटनेस बढ़िया रहेगी. हेल्थ की दृष्टि से ये साल सामान्य से बढ़िया कहा जा सकता है.
  • गुरू की सातवीं दृष्टि द्वादश भाव पर होने से नौकरी कर रहे लोगों की इस वर्ष अब्रॉड टूर हो सकता है. आपका जीवनसाथी के साथ भी विदेश यात्रा का योग बना हुआ है.
  • 15 मार्च से 23 अप्रैल तक चतुर्थ भाव में मंगल-शनि अंगारक दोष व 30 जून से 15 नवम्बर तक शनि वक्री रहेगे जिससे मिड ईयर अचानक वाहन के तीव्र गति से चलाने से दुर्घटना के संकेत बन रहे हैं इसलिए बहुत ही सावधानी से वाहन चलाएं. ईयर के सेकंड हाफ में छोटे-भाई बहनों को आपकी ज़रूरत होगी, आप उनकी हेल्प के लिए तैयार रहेंगे.
  • 09 अक्टूबर से गुरू वक्री रहेंगे जिससे हेल्थ के नज़रिए से साल का आखिरी महीना थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है. अचानक पेट से जुड़ी समस्या भी आपको परेशान कर सकती हैं. इस वर्ष माता-पिता का भी पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा, लेकिन आपको उनकी सेहत का भरपूर ख्याल रखना होगा. वर्ष के अंत में आप सभी परिवार वाले बाहर कहीं घूमने जा सकते हैं जिससे सभी को बहुत खुशी होगी.

सावधान रहें- 15 जनवरी से 13 फरवरी तक सूर्य शत्रु राशि मकर व 13 फरवरी से 14 मार्च तक सूर्य शत्रु राशि  कुंभ में रहेंगे, 30 जून से 15 नवम्बर तक शनि वक्री रहेंगे. 05 अगस्त से 28 अगस्त तक बुध वक्री रहेगे, 09 अक्टूबर से साल के अंत तक गुरू वक्री रहेंगे. 

जीवन बदलने वाला क्षण- 31 मार्च से 24 अप्रैल तक शुक्र मीन राशि उच्च के रहेंगे, 1 मई से गुरू वृषभ राशि में रहेगें. इस पूरे साल चतुर्थ भाव में शश योग रहेगा. 19 मई से 12 जून तक शुक्र सप्तम भाव में स्वगृही होकर मालव्य योग बनाएगें. 

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए रत्न, व्रत एवं उपासना
रत्न :- मूंगा (कम से कम पांच रति) 
व्रत :- मंगलवार का व्रत.
उपासना :- हनुमान उपासना, बजरंग बाण का पाठ, सुन्दरकाण्ड, हनुमान अष्टक, मंगल चण्डिका स्तोत्र का पाठ करना हितकर रहेगा. 
उपाय :- आप लाल मूंगे की माला से ऊँ अं अंगारकाय नमः मंत्र के जाप करें.

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
मुंबई में आतंकी हमले का अलर्ट, इन जीचों पर लगाई गई रोक
मुंबई में आतंकी हमले का अलर्ट, इन जीचों पर लगाई गई रोक
विनोद खन्ना ने बनाया था हिरोइन, सलमान खान संग दी  हिट फिल्म, लेकिन करियर रहा फ्लॉप, अब 12 सालों से जी रही गुमनाम जिंदगी
सलमान खान संग दी हिट फिल्म, लेकिन करियर रहा फ्लॉप, अब 12 सालों से जी रही गुमनाम जिंदगी
बड़े बजट की पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

UP News: होटलों पर नेमप्लेट के बाद यूपी में बैंड बाजा कंपनियों के नाम बदलने पर शुरू हुआ विवाद !क्यों लेगी Central Government दूसरी छमाही में  ₹6.61 लाख करोड़ का उधार?Tax Rule Changes:Income Tax, STT, TDS Rates, आधार कार्ड को लेकर 1 अक्टूबर 2024 से बदल जाएंगे ये नियमबिना Bank Account के भी निकालें पैसे! NCMC कार्ड की पूरी जानकारी |

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
'पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री, PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक', UNGA में भारत ने सुना दी खरी-खरी
मुंबई में आतंकी हमले का अलर्ट, इन जीचों पर लगाई गई रोक
मुंबई में आतंकी हमले का अलर्ट, इन जीचों पर लगाई गई रोक
विनोद खन्ना ने बनाया था हिरोइन, सलमान खान संग दी  हिट फिल्म, लेकिन करियर रहा फ्लॉप, अब 12 सालों से जी रही गुमनाम जिंदगी
सलमान खान संग दी हिट फिल्म, लेकिन करियर रहा फ्लॉप, अब 12 सालों से जी रही गुमनाम जिंदगी
बड़े बजट की पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
पहली फिल्म बंद हुई तो इस एक्टर को लगा था तगड़ा झटका, मुंडवा लिया था सिर
IPL 2025: रिटेंशन अनाउंसमेंट पर बड़ा अपडेट, बेंगलुरु में मीटिंग के बाद आज हो सकती है घोषणा
IPL रिटेंशन अनाउंसमेंट पर अपडेट, बेंगलुरु में मीटिंग के बाद होगी घोषणा
नाम अपडेट होने के कितने दिन बाद घर पर डिलीवर होता है पैन कार्ड?
नाम अपडेट होने के कितने दिन बाद घर पर डिलीवर होता है पैन कार्ड?
Bhagat Singh Jayanti 2024: खून से सनी मिट्टी को घर पर क्यों रखते थे भगत सिंह? जो बन गई अंग्रेजों का काल
खून से सनी मिट्टी को घर पर क्यों रखते थे भगत सिंह? जो बन गई अंग्रेजों का काल
नॉर्थ-ईस्ट में शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का विरोध! प्रदर्शन करने वाले बोले- बीफ हमारे खाने का हिस्सा
नॉर्थ-ईस्ट में शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का विरोध! प्रदर्शन करने वाले बोले- बीफ हमारे खाने का हिस्सा
Embed widget